MUMBAI: ईश्वर से पैसा कमाने नहीं, बल्कि खर्च करने की ताकत चाहते थे झुनझुनवाला, लेकिन एक इच्छा पूरी नहीं हो पाई

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
MUMBAI: ईश्वर से पैसा कमाने नहीं, बल्कि खर्च करने की ताकत चाहते थे झुनझुनवाला, लेकिन एक इच्छा पूरी नहीं हो पाई

MUMBAI: शेयर मार्केट (Share Market) के बिग बुल राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) का 14 अगस्त को 62 साल की उम्र में निधन हो गया है। झुनझुनवाला अपने पीछे हजारों करोड़ की प्रॉपर्टी छोड़कर गए हैं। महज 5,000 रुपए से इन्वेस्टमेंट की शुरुआत करने वाले झुनझुनवाला ने 40 हजार करोड़ रुपए का एम्पायर खड़ा किया। एक समय ऐसा भी आया था, जब उन्होंने कहा था कि अब मैं पैसा नहीं कमाना चाहता। वो अपनी कमाई का एक हिस्सा समाज कल्याण में लगाना चाहते थे।





पिछले साल एक कार्यक्रम में झुनझुनवाला ने कहा था- मेरे पास पैसा है, लेकिन मैं इसे खर्च करने की हिम्मत नहीं जुटा पाता। मैं अब भगवान से ज्यादा पैसे नहीं मांगता, मैं यह ताकत मांगता हूं कि मैं इस पैसे को लोगों के कल्याण के लिए दान कर सकूं। राकेश झुनझुनवाला करीब 500 करोड़ रुपए की पूंजी से रेयर फाउंडेशन नाम से एक परोपकारी फाउंडेशन बनाने की बात कही थी।





कमाई का एक हिस्सा दान देते थे





उन्होंने कहा था कि फाउंडेशन को प्रोफेशनल लोग चलाएंगे और प्रोजेक्ट से अच्छे लोगों को जोड़ा जाएगा। उन्होंने हेल्थ केयर जैसे सेक्टर में भी बड़ा निवेश किया था। एक रिपोर्ट के अनुसार, झुनझुनवाला अपनी सालाना कमाई का करीब 25% हिस्सा भारत में जनकल्याण के के लिए दान करते थे।





कई कंपनियों के प्रमोटर





झुनझुनवाला ने स्टार हेल्थ और एपटेक लिमिटेड जैसी कई कंपनियों के प्रमोटर भी थे। उनकी ट्रेडिंग और निवेश फर्म रेयर एंटरप्राइजेज का नाम उनके नाम के पहले दो अक्षर और उनकी पत्नी रेखा के नाम से लिया गया है। राकेश झुनझुनवाला आखिरी बार लोगों के बीच अकासा एयरलाइन के लॉन्चिंग इंवेट में आए थे। बीते कुछ महीनों से उनकी उनकी तबीयत ठीक नहीं थी। 





इन कंपनियों में किया था बड़ा निवेश





झुनझुनवाला रेयर इंटरप्राइजेज नाम की कंपनी चलाते थे। उन्होंने अपनी इस फर्म के जरिए कई कंपनियों में बड़ा निवेश किया था। इनमें टाइटन, टाटा मोटर्स, क्रिसिल, अरबिंदो फार्मा, प्राज इंडस्ट्रीज, एनसीसी, एप्टेक लिमिटेड, आयन एक्सचेंज, एमसीएक्स, फोर्टिस हेल्थकेयर, ल्यूपिन, वीआईपी इंडस्ट्रीज, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज, रैलिस इंडिया, जुबिलेंट लाइफ साइंसेज जैसी कंपनियां शामिल हैं। फोर्ब्स (Forbes) के अनुसार, झुनझुनवाला 2021 में भारत के 36वें सबसे अमीर व्यक्ति और 2022 में अब तक दुनिया के 440वें सबसे अमीर व्यक्ति थे।



share market शेयर मार्केट invest निवेश Mumbai मुंबई Rakesh Jhunjhunwala राकेश झुनझुनवाला money पैसा Big Bull Property Venture बिग बुल संपत्ति वेंचर