बैंक से लोन लेना होगा महंगा !, RBI बढ़ा सकता है रेपो रेट, जानें वजह

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
बैंक से लोन लेना होगा महंगा !, RBI बढ़ा सकता है रेपो रेट, जानें वजह

NEW DELHI. देश में बढ़ती महंगाई पर लगाम कसने के लिए जून में बैंक लोन महंगा हो सकता है। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि भारतीय रिजर्व बैंक जून में रेपो रेट में बढ़ोतरी कर सकता है। अनुमान जताया जा रहा है कि रेपो रेट में बढ़ोतरी पहले की तुलना में तेज गति से होगी क्योंकि मुद्रास्फीति में बढ़ोतरी देश की अर्थव्यवस्था पर लगातार दबाव बना रही है। ऐसे में आरबीआई इस बारे में कोई महत्वपूर्ण फैसला ले सकता है।









लोन को महंगा करने बढ़ाएंगे रेपो रेट





मार्च में खुदरा मुद्रास्फीति बढ़कर लगभग 7 फीसदी हो गई, जबकि केंद्रीय बैंक ने 6 फीसदी का अनुमान जताया था। ऐसे में अनुमान से ज्यादा खुदरा मुद्रास्फीति होने पर अब आरबीआई लोन को महंगा करने के लिए रेपो रेट में बढ़ोतरी कर सकती है।









महंगी अभी और बढ़ेगी





महंगाई दर संभावित रूप से वैश्विक ऊर्जा कीमतों में वृद्धि के कारण और बढ़ेगी क्योंकि हाल के दिनों में रूस यूक्रेन युद्ध के कारण तेल की कीमतों में वैश्विक वृद्धि देखी गई है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने अपनी अप्रैल की बैठक में प्रमुख दर को रिकॉर्ड 4.0 फीसदी पर बरकरार रखा। लेकिन मार्च की 17 महीने की उच्च मुद्रास्फीति दर से RBI की चिंता बढ़ गई है।









2018 के बाद पहली बार बढ़ेगा रेपो रेट





जून 2018 के बाद से RBI के पहली बार रेपो दर बढ़ाने की संभावना की। अर्थशास्त्रियों ने 25 बेसिस पॉइंट बढ़ाकर 4.25 फीसदी करने की उम्मीद भी जताई है।



आरबीआई Reserve Bank of India रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया RBI Repo Rate Bank loans Loan expensive in June Reserve Bank increase repo rate inflation in india लोन लेना महंगा लोन में रेपो रेट बढ़ेगा आरबीआई रेपो रेट