16.2 करोड़ शेयर्स में से 4 करोड़ से ज्यादा पर बिडिंग, निवेशकों का दिखा इंटरेस्ट

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
16.2 करोड़ शेयर्स में से 4 करोड़ से ज्यादा पर बिडिंग, निवेशकों का दिखा इंटरेस्ट

आज से LIC का IPO खुल चुका है। LIC IPO के लिए निवेशकों में जबरदस्त रिस्पॉन्स देखने को मिल रहा है। देश का अब तक का सबसे बड़ा IPO सुबह 10 बजे सब्सक्रिप्शन के लिए खुला और कुछ ही घंटे में 27% सब्सक्राइब हो गया। इसमें 16,20,78,067 शेयर बिक्री के लिए रखे गए हैं। अब तक करीब 4 करोड़ शेयर्स के लिए बोली मिल चुकी है। कर्मचारियों के लिए रिजर्व हिस्से में से 43%, पॉलिसी होल्डर्स 89% और रिटेल निवेशकों का 28% हिस्सा सब्सक्राइब हो चुका है। इसमें 9 मई तक पैसा लगाने का मौका मिलेगा।









17 मई को शेयर बाजार में लिस्टिंग





कंपनी के शेयर IPO के बंद होने के एक सप्ताह बाद 17 मई को शेयर बाजारों में लिस्टेड होंगे। केंद्र सरकार को LIC के IPO से 21,000 करोड़ रुपए जुटने की उम्मीद है। IPO के तहत सरकार कंपनी में अपने 22.13 करोड़ शेयरों की बिक्री कर रही है और इसके लिए मूल्य दायरा 902 से 949 रुपए प्रति शेयर तय किया गया है।









पैसा लगाने के लिए डीमैट खाता जरूरी





सेबी नियमों के मुताबिक, किसी भी कंपनी के इक्विटी शेयर केवल डीमैट रूप में ही जारी होते हैं। इसलिए कोई भी, चाहे पॉलिसी होल्डर्स हो या रिटेल निवेशक, उसके पास एक डीमैट खाता होना जरूरी है।









कैसे अप्लाई करें?





ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से अप्लाई कर सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो आप अपने डीमैट अकाउंट या इसके ऐप के जरिए IPO में अप्लाई कर सकते हैं। यहां आपको 3 कैटेगरी का विकल्प दिखेगा। पहला - रिटेल, दूसरा - पॉलिसी होल्डर और तीसरा - एम्प्लॉई।





आप जिस कैटेगिरी के लिए अप्लाय करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें। इसके बाद आप कितने लॉट के चाहते हैं वो भरें। इसके बाद आपके अकाउंट से लॉट की कीमत का पैसा ब्लॉक हो जाएगा। ऐसे में 12 मई को जब शेयर अलॉटमेंट में अगर आपको शेयर मिलते हैं तो आपके अकाउंट से पैसा कट जाएगा और 16 मई को आपके डीमैट अकाउंट में शेयर आ जाएंगे। इसके बाद LIC का शेयर 17 मई को मार्केट में लिस्ट हो जाएगा।





वहीं अगर आपको शेयर नहीं मिलते हैं तो 13 मई से आपके पैसे को अनब्लॉक करने की प्रोसेस शुरू हो जाएगी। ऐसे में 1-2 दिन में ही आपका पैसा अनब्लॉक हो जाएगा। वहीं अगर आप ऑफलाइन अप्लाय करना चाहते हैं तो आपको LIC ऑफिस या अपनी डीमैट अकाउंट कंपनी के ऑफिस में संपर्क करना होगा। 



 



Lic ipo Lic ipo open Lic ipo apply process how to apply lic ipo Lic ipo last date Lic ipo details lic policy holders ipo application lic policy holders pan link lic policy holders reservation एलआईसी आईपीओ पॉलिसी धारक