अब क्रूज से MP से जा सकेंगे गुजरात, नर्मदा नदी से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक यात्रा

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
अब क्रूज से MP से जा सकेंगे गुजरात, नर्मदा नदी से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक यात्रा

भोपाल. विंध्य और सतपुड़ा की सुदर वादियां और घने जंगलों के बीच नर्मदा नदी की विशाल जलराशि में क्रूज के जरिए मध्य प्रदेश से गुजरात तक का सफर हो सकेगा। नदी के रूट में मानवीय बसाहट न के बराबर है, बस रोमांचित करते टापू और दूर-दूर तक प्रकृति की सुंदरता देखने को मिलेगी। रोमांचित करने वाली इस यात्रा का मजा जल्द ही पर्यटक उठा सकेंगे। 









MP-गुजरात को जल परिवहन से जोड़ने की योजना





मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड ने प्रदेशभर की जल संरचनाओं में क्रूज परिचालन और जलीय खेलकूद की संभावनाओं को टटोलते हुए ऐसी 20 जल संरचनाओं का चयन किया है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण दो प्रांत मध्य प्रदेश और गुजरात को जल परिवहन से जोड़ने की योजना है। बोर्ड के अनुसार मध्य प्रदेश के बड़वानी से गुजरात के केवड़िया तक नर्मदा नदी में क्रूज परिचालन के लिए पीपीपी मॉडल पर आवेदन बुलाए गए हैं।









वॉटर स्पोर्ट्स को भी बढ़ावा





क्रूज चलाने के साथ ही यहां नर्मदा नदी में वॉटर स्पोर्ट्स को बढ़ावा दिया जाएगा। क्रूज के जरिए पर्यटक केवड़िया पहुंचकर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देख सकेंगे। वहीं आसपास के अन्य स्थलों का भी भ्रमण किया जा सकेगा। बोर्ड को आवेदन मिलने का इंतजार है।









15 से 30 फीसद तक सब्सिडी देगी सरकार





क्रूज परिचालन और वॉटर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने की इच्छुक एजेंसी को सरकार सब्सिडी भी देगी। निवेश के आधार पर सब्सिडी 15 से 30 फीसद तक होगी। मालवा-निमाड़ अंचल में बोर्ड ने अन्य जल संरचनाओं का चुनाव भी क्रूज चलाने के लिए किया है। खंडवा जिले में इंदिरा सागर और ओंकारेश्वर बांध, धार में मान जलाशय, आलीराजपुर में फाटा डैम आदि जगहों पर भी जल परिवहन सुविधा मुहैया कराने की योजना है।



MP News Madhya Pradesh mp tourism Hindi News मध्य प्रदेश समाचार Alirajpur Statue of Unity Cruise Ship in Narmada River Barwani to kevadiya MP Tourist Place Alirajpur News स्टैच्यू आ‍फ यूनिटी नर्मदा नदी में क्रूज