कोरोना: 10 अप्रैल से 18+ को भी लगाई जा सकेगी बूस्टर डोज, ऐसे लगवा सकेंगे टीका

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
कोरोना: 10 अप्रैल से 18+ को भी लगाई जा सकेगी बूस्टर डोज, ऐसे लगवा सकेंगे टीका

दिल्ली. 10 अप्रैल से 18+ एज ग्रुप वाले कोरोना का बूस्टर डोज लगवा सकेंगे। बूस्टर डोज सभी प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स पर उपलब्ध होगी। इसके अलावा पहले और दूसरे डोज के लिए सरकारी टीकाकरण केंद्रों के माध्यम से चल रहे मुफ्त वैक्सीनेशन प्रोग्राम के साथ-साथ हेल्थवर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60+ एज ग्रुप के लिए बूस्टर डोज जारी रहेगा। साथ ही इसमें और तेजी लाई जाएगी। जानकारी के मुताबिक, 18+ एज ग्रुप प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स पर जाकर बूस्टर डोज लगवा सकेंगे। 18 साल से अधिक आयु के जिन्होंने दूसरा डोज ले लिया है और 9 महीने पूरे कर चुके हैं, वे बूस्टर डोज लगवा सकेंगे।





9 महीने की शर्त है





18+ वालों के लिए बूस्टर डोज का ऐलान करते हुए केंद्र ने कहा है कि जो लोग 18 साल से अधिक उम्र के हैं और कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक लिए 9 महीने का समय बीत चुका है, वे प्रीकॉशन डोज के लिए पात्र होंगे। यह सुविधा सभी प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटरों पर उपलब्ध होगी।





पहला, दूसरा फ्री वैक्सीनेशन जारी रहेगा





स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि सरकारी वैक्सीनेशन सेंटरों पर पहले और दूसरे डोज के लिए फ्री में जारी टीकाकरण कार्यक्रम पहले की तरह जारी रहेगा। इसके साथ ही स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्करों और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को प्रीकॉशन डोज देना भी जारी रहेगा और इसकी रफ्तार बढ़ाई जाएगी। सरकार ने बताया है कि 15 साल से अधिक उम्र की देश की 96 प्रतिशत आबादी को कोविड-19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है जबकि 83 फीसदी 15+ आबादी को दोनों खुराक लगाई जा चुकी है।



 



कोरोना Corona Booster Dose बूस्टर डोज program precaution dose health workers frontline workers free vaccination हेल्थवर्कर्स फ्रंटलाइन वर्कर्स मुफ्त वैक्सीनेशन प्रोग्राम प्रीकॉशन डोज