Delhi: Corbevax के बूस्टर के रूप में इस्तेमाल को मंजूरी, ये लोग लगवा सकेंगे

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
Delhi: Corbevax के बूस्टर के रूप में इस्तेमाल को मंजूरी, ये लोग लगवा सकेंगे

New Delhi. बायोलॉजिकल ई. लिमिटेड (BE) की कोरोना वैक्सीन कॉर्बेवेक्स (Corbevax) का इस्तेमाल अब आपातकालीन स्थिति में कोरोना (COVID-19) की बूस्टर डोज के रूप में किया जा सकेगा। इसके लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने अनुमति दे दी है। कोवीशील्ड (Covishield) या कोवैक्सिन (Covaxin) की दोनों खुराक ले चुके 18 साल और इससे ज्यादा उम्र के लोग अब आपातकालीन स्थिति में कॉर्बेवेक्स (Corbevax) को कोरोना की बूस्टर डोज के रूप में ले सकेंगे।





सिर्फ आपात स्थिति में इस्तेमाल





हैदराबाद स्थित फार्मास्युटिकल और वैक्सीन कंपनी बायोलॉजिकल ई. लिमिटेड ने बताया कि उसकी कोरोना वैक्सीन Corbevax को कोरोना की बूस्टर डोज के तौर पर DCGI से परमिशन मिल गई है। इसका इस्तेमाल मरीज सिर्फ आपात स्थिति में कर सकेंगे। Corbevax भारत में बनी पहली वैक्सीन है, जिसे विषम परिस्थितियों में कोरोना बूस्टर के रूप में अनुमति मिली है।





बायोलॉजिकल ई. लिमिटेड की प्रबंध निदेशक महिमा दतला ने कहा- हम DGCI के इस फैसले से बहुत खुश हैं। इससे भारत में COVID-19 की बूस्टर डोज की कमी पूरी होगी। इसके साथ ही हमने अपने COVID-19 वैक्सीनेशन में एक और मील का पत्थर पार कर लिया। जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने भारत सरकार को कॉर्बेवेक्स की 100 मिलियन बूस्टर डोज मुहैया कराई हैं। Corbevax बायोलॉजिकल ई. लिमिटेड द्वारा टेक्सास चिल्ड्रन हॉस्पिटल और बायलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन के सहयोग से तैयार की गई है।





इतनी कीमत में मिलेगी





इससे पहले बायोलॉजिकल ई. लिमिटेड (BE) ने अपनी कोरोना वैक्सीन Corbevax की कीमत को कम किया था। Corbevax प्राइवेट कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर पर जीएसटी (GST) समेत 840 रुपए की जगह 250 रुपए में मिलेगी। कंज्यूमर्स के लिए इसकी कीमत प्रति डोज 400 रुपए होगी, जिसमें टैक्स और एडमिनिस्ट्रेशन फीस शामिल है।



Booster Dose बूस्टर डोज Coronavirus कोरोनावायरस Corbevax DCGI Covishield Covaxin Emergency Use Biological E कॉर्बेवेक्स डीसीजीआई कोवीशील्ड कोवैक्सिन आपात इस्तेमाल बायोलॉजिकल ई