देश में ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BA.4 की एंट्री, जानें कितना खतरनाक है ये स्ट्रेन

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
देश में ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BA.4 की एंट्री, जानें कितना खतरनाक है ये स्ट्रेन

New Delhi. देश में कोरोना के नए वैरिएंट ने दस्तक दे दी है। ये वैरिएंट ओमिक्रॉन का ही सब वैरिएंट है। ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BA.4 का पहला केस हैदराबाद में मिला है। कोविड-19 जिनोमिक सर्विलांस प्रोग्राम के जरिए इस नए वैरिएंट का पता चला है। वैज्ञानिकों का कहना है कि BA.4 सब वैरिएंट के केस देश के दूसरे शहरों में भी मिले हैं।





BA.4 ने साउथ अफ्रीका में ढाया था कहर





ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BA.4 साउथ अफ्रीका में कोरोना संक्रमण की बड़ी लहर का जिम्मेदार रहा था। ये वैरिएंट संक्रमण और वैक्सीन से मिली इम्युनिटी को भी प्रभावित कर सकता है। WHO के मुताबिक ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BA.4 और BA.5 दुनिया में कोरोना के बढ़ते मामलों के लिए जिम्मेदार थे। BA.4 और BA.5 सब वैरिएंट 12 से ज्यादा देशों में पाए गए हैं।





ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं





भारत के वैज्ञानिकों का मानना है कि इस साल जनवरी में आई ओमिक्रॉन की लहर में भारतीयों में बेहतर और बड़े स्तर पर इम्युनिटी रिस्पॉन्स देखने को मिला था। इस वजह से देश में इस वैरिएंट के संक्रमण के फैलने की आशंका कम है। नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि देश में कोरोना के केस में ज्यादा वृद्धि होने की आशंका नहीं है। कोरोना से संक्रमित होने वाले मरीजों के गंभीर होने की आशंका भी बेहद कम है।





24 घंटे में कोरोना के 2 हजार 274 नए मरीज मिले





देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2 हजार 274 नए केस सामने आए हैं। 3 मरीजों ने अपनी जान गंवाई है। देश में कोरोना के 13 हजार 652 एक्टिव केस हैं। कोरोना से मौत के आंकड़ों में कमी आई है। पिछले 7 दिनों में देश में कोरोना से संक्रमित 14 हजार से ज्यादा मरीज मिले हैं। वहीं 68 मरीजों ने दम तोड़ा है।





मध्यप्रदेश में मिले कोरोना के 16 नए मरीज





मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 16 नए मरीज मिले हैं। इंदौर में 8, भोपाल, सागर और बालाघाट में 2, राजगढ़ और धार में एक-एक नए मरीज मिले हैं। वहीं 8 लोग ठीक होकर घर लौट गए हैं। मध्यप्रदेश में कोरोना के 115 एक्टिव केस हैं।



India new delhi कोरोना Corona News who corona new variant Corona update Omicron कोरोना की खबरें ओमिक्रॉन sub-variant BA.4 sub-variant BA.4 Entry dangerous strain नया वैरिएंट खतरनाक स्ट्रेन