BHOPAL: रक्षा बंधन 11 को, जानें बहनें अपने भाइयों को राखी कब बांधें और कब नहीं

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
BHOPAL: रक्षा बंधन 11 को, जानें बहनें अपने भाइयों को राखी कब बांधें और कब नहीं

BHOPAL. भाई और बहन के प्यार और विश्वास का सनातनी त्योहार, रक्षा बंधन देशभर में बड़े उत्साह से मनाया जाता है। यह त्योहार हर साल श्रावण माह की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। इस बार रक्षा बंधन के दिन और तारीख को लेकर लोगों के मन में संदेह बना हुआ है। जानिए राखी कब बांधें, कब नहीं... काशी धर्म परिषद के ज्योतिषाचार्यों के अनुसार 





राखी बांधने का श्रेष्ठ मुहूर्त





thesootr





काशी धर्म परिषद के ज्योतिषाचार्यों के अनुसार 11 अगस्त को शाम 10:33 बजे से रात 8:37 बजे तक भद्रा काल रहेगा। यह समय राखी बांधने के लिए शुभ नहीं है। इसलिए 11 अगस्त को रात 5:30 से 10:00 बजे तक राखी बांधने का श्रेष्ठ मुहूर्त है। इस समय में सभी बहनें अपने भाइयों को राखी बांध सकती हैं। साथ ही 12 अगस्त को सुबह 5:30 बजे से 7:16 बजे तक शुभ मुहूर्त रहेगा। 





निषेधकाल (भद्रा) 





भद्रा तिथि में किसी भी शुभ कार्य का करना निषेध होता है। इसलिए 11 अगस्त की सुबह 10:33 बजे से रात 8:37 बजे तक भद्रा तिथि रहेगी। इसलिए राखी बांधने के लिए ये समय अशुभ माना गया है। 





पंचांग में रक्षा बंधन की तिथि





रक्षा बंधन हर साल श्रावण माह की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। पंचांग के अनुसार, रक्षा बंधन 11 अगस्त, गुरुवार के दिन पड़ रहा है। 11 अगस्त को सुबह 9:37 बजे से 12 अगस्त सुबह 7:18 बजे तक पूर्णिमा रहेगी। 11 अगस्त की पूर्णिमा में भद्रा (8:28 बजे रात) के बाद रक्षा बंधन मनाना शास्त्रों में मान्य है।



 



द सूत्र The Sootr भारतीय त्योहार Indian Festivals Rakhi राखी रक्षा बंधन Bhadra भद्रा Raksha Bandhan shravan mah poornima श्रावण माह पूर्णिमा