दोपहर तीन बजे आएगा 5वीं-8वीं का रिजल्ट, 12 साल बाद हुआ ऐसा मूल्यांकन

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
दोपहर तीन बजे आएगा 5वीं-8वीं का रिजल्ट, 12 साल बाद हुआ ऐसा मूल्यांकन

BHOPAL. प्रदेश के सरकारी स्कूलों की कक्षा 5वीं और 8वीं के विद्यार्थियों के वार्षिक मूल्‍यांकन का परिणाम 13 मई यानी आज दोपहर 3 बजे घोषित किया जाएगा। प्रमुख सचिव स्‍कूल शिक्षा रश्मि अरुण शमी, राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र के सभाकक्ष क्रमांक-2 में पोर्टल पर क्लिक कर परिणाम घोषित करेंगी।









ऐसे देख सकते हैं रिजल्ट



संचालक राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र धनराजू एस ने बताया कि कक्षा 5वीं की परीक्षा में लगभग 8.26 लाख और कक्षा 8वीं की परीक्षा में लगभग 7.56 लाख बच्‍चे शामिल हुए हैं। शिक्षकगण अपनी कक्षा का विद्यार्थीवार और प्रभारी शिक्षक/हेडमास्‍टर अपने स्‍कूलों का विद्यार्थीवार और कक्षावार परिणाम भी राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र के पोर्टल www.rskmp.in पर लॉग इन के माध्‍यम से देख सकेंगे।









इस प्रक्रिया के तहत हुआ मूल्यांकन



12 वर्षों बाद प्रदेश में कक्षा 5वीं और 8वीं का वार्षिक मूल्‍यांकन बोर्ड परीक्षाओं के अनुरूप आयोजित किया गया है। जिसमें राज्‍य स्‍तर से परीक्षा प्रश्‍न पत्रों का निर्माण, नजदीकी स्‍कूलों में परीक्षा केन्‍द्रों का निर्धारण, दूसरे स्‍कूलों और दूसरे जिलों में कॉपियों का मूल्‍यांकन, केन्‍द्रीकृत और ऑनलाइन परिणाम जैसी प्रक्रियाएं अपनाई गई हैं। इसके साथ ही शिक्षा का अधिकार कानून में किए गए संशेाधन के आधार पर इस साल से वार्षिक मूल्‍यांकन के आधार पर अगली कक्षा में कक्षोन्‍नति, पूरक परीक्षा और फेल होने पर उसी कक्षा में रोके जाने के प्रावधान भी किए गए हैं।



Madhya Pradesh मध्यप्रदेश Bhopal News भोपाल न्यूज MP Board एमपी बोर्ड mp board result एमपी बोर्ड रिजल्ट मध्यप्रदेश हिंदी न्यूज Mp news in hindi 5TH 8TH CLASS RESULT 5वीं 8वीं के रिजल्ट शिक्षा न्यूज