DELHI: स्टूडेंट्स की हर समस्या का समाधान होगा परीक्षा संगम, सीबीएसई का पोर्टल देगा सुविधा

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
DELHI: स्टूडेंट्स की हर समस्या का समाधान होगा परीक्षा संगम, सीबीएसई का पोर्टल देगा सुविधा

New Delhi. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (Central Board of Secondary Education)ने छात्रों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है। इस सुविधा में सीबीएसई ने परीक्षा संगम (Pariksha Sangam) नाम का डिजिटल पोर्टल(Digital portal) शुरू किया है। इसमें सभी छात्रों को सारी जानकारी, सारे अपडेटस  एक जगह व्यवस्थित तरीके से उपलब्ध कराए जाएंगे। इस प्लेटफार्म को 3 मुख्य सेक्शन में डिवाइड किया गया है। इन सेक्शन में गंगा, यमुना और सरस्वती शामिल है।





CBSE शुरू की नई पहल 





सीबीएसई ने 'परीक्षा संगम' नाम के एक नई डिजिटल पहल शुरू किया है।  ये बोर्ड रिजल्ट्स के लिए वन स्टेप प्लेटफार्म(one step platform) होगा। CBSE आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक ये प्लेटफॉर्म सभी परीक्षा गतिविधियों के लिए एक व्यापक वन स्टॉप पोर्टल है। इस पोर्टल – parikshasangam.cbse.gov.in – के तीन मुख्य सेक्शन हैं। इसमें स्कूल (गंगा),क्षेत्रीय कार्यालय (यमुना)और प्रधान कार्यालय (सरस्वती) है।





जल्द होगा 10-12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित





CBSE 10 और 12वीं कक्षा का रिजल्ट जल्द ही घोषित हो जाएगा। सूत्रों के मुताबिक 10वीं कक्षा का रिजल्ट जुलाई महीने के  पहले या दूसरे हफ्ते में घोषित किया जा सकता है। जबकि 12वीं कक्षा का जुलाई महीने के आखिर में डिकलेयर होगा। हालांकि उसकी कोई डेट नहीं बताई गई है। 





छात्रों के हितों की रक्षा के लिए संबंधित अधिकारियों के संपर्क में है-परीक्षा कंट्रोलर 





वहीं सीबीएसई,परीक्षा कंट्रोलर संयम भारद्वाज (Examination Controller Sanyam Bhardwaj) ने बताया कि बोर्ड शेड्यूल को आगे बढ़ाने के लिए ट्रैक पर है। अलग-अलग इंस्टयूसन के यूजी प्रवेश प्रोग्राम को ध्यान में रखा जाता है और सीबीएसई अपने छात्रों के हितों की रक्षा के लिए संबंधित अधिकारियों के संपर्क में है। स्कूलों के सेक्शन के तहत, छात्र और अन्य सभी हितधारक परीक्षा संदर्भ सामग्री, पूर्व परीक्षा और परीक्षा  एक्टविटीज,स्कूल डिजिलॉकर (school digilocker) और परीक्षा के बाद की एक्टविटीज संचार और एक एकीकृत भुगतान प्रणाली के बारे में जानकारी प्राप्त करने में सक्षम होंगे। इन सभी सेक्शन में अधिक डिटेल जानकारी है, जो आगे के उप-सेक्शन में विभाजित है। क्षेत्रीय कार्यालयों के अनुभाग में, छात्रों को कमांड, कंट्रोल और डेटा प्रबंधन, स्कूलों के ऐतिहासिक इनफार्मेशन स्टोर और बहुत कुछ के लिए आरओ डैशबोर्ड के बारे में जानकारी मिलेगी।





इसके तहत सीबीएसई अपने अन्य सभी पोर्टल ई-संदेश, ips payment system, OASIS, बोर्ड परिपत्रों आदि का कॉम्बिनेशन करेगा। कक्षा 9 और कक्षा 11 के छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के साथ, पोर्टल के क्रियान्वित होने की संभावना है। छात्र, शिक्षक, माता-पिता और अन्य हितधारक भी संपर्क डिस्क्रिप्शन और अधिक के साथ सीबीएसई के क्षेत्रीय कार्यालयों के लिए डिटेल जानकारी प्राप्त करने में सक्षम होंगे।  9 से 12 कक्षा तक की प्रैक्टिकल और थ्योरी परीक्षाओं के नंबर अपलोड करने की सिस्टम को भी सीबीएसई परीक्षा संगम के तहत स्थानांतरित कर दिया जाएगा।





पोर्टल के माध्यम से CBSE के कई प्रोसेस होंगे आसान 





सीबीएसई के 'परीक्षा संगम' में कई प्रोसेस को पहले के मुताबिक  और भी ज्यादा पारदर्शी और आसान किया जाएगा।  सीबीएसई बोर्ड 10 और 12वीं कक्षा के परिणाम जल्द ही आने की उम्मीद के साथ यह पोर्टल एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इसमें छात्र अपने प्रश्नों को स्कूलों और अन्य रिजल्ट्स से संबंधित प्रश्नों को दर्ज करने में भी सक्षम होंगे।







new delhi सीबीएसई Central Board of Secondary Education Digital portal Pariksha Sangam one step platform Examination Controller Sanyam Bhardwaj केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद परीक्षा संगम डिजिटल पोर्टल संयम भारद्वाज