रिजल्ट से संतुष्ट नहीं तो भरे रेटोटलिंग का फॉर्म, जाने सप्लीमेंट्री एग्जाम डेट

author-image
Anjali Singh
एडिट
New Update
रिजल्ट से संतुष्ट नहीं तो भरे रेटोटलिंग का फॉर्म, जाने सप्लीमेंट्री एग्जाम डेट

भोपाल. मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के 10वीं और 12वीं के बच्चों के रिजल्ट आ गए है। जिससे कई छात्र खुश है तो कई बच्चें निराश। अपनी परिक्षा परिणाम से असंतुष्ट छात्र अपनी आंसर शीट और रिटोटलिंग के लिए 13 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है, इसके लिए मंडल ने दिशा निर्देश जारी किए है।





रिटोटलिंग की आखिरी तारीख 13 मई





10th  हाई स्कूल और 12th हायर सेकेंडरी स्कूल के छात्र रिटोटलिंग और अपनी आंसर शीट की कॉपी के लिए आवेदन कर सकते हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश द्वारा निर्धारित किया गया है कि परीक्षा परिणाम घोषित किए जाने के 15 दिवस के अंदर रिटोटलिंग और उत्तर पुस्तिका की कॉपी के लिए आवेदन कर दिया जाना चाहिए। परीक्षा परिणाम 29 अप्रैल 2022 को घोषित किए गए हैं। इसके हिसाब से रिटोटलिंग और उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 13 मई 2022 है।





माध्यमिक शिक्षा मंडल के अनुसार ऑनलाइन आवेदन 13 मई 2022 के 10 दिन बाद यानी कि 23 मई 2022 तक रिटोटलिंग और उत्तर पुस्तिका आवेदनों के रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे। सभी रिजल्ट MP ONLINE और MPBSE MOBILE APP के माध्यम से जारी किए जाएंगे। यदि अंकों में कोई परिवर्तन होता है तो 25 दिन के भीतर साधारण डाक से उम्मीदवार के पते पर मार्कशीट भेजी जाएगी। उत्तरपुस्तिका की कॉपी प्राप्त करने वाले छात्र को पुनर्गणना का आवेदन करना अनिवार्य होगा।





20 जून से सप्लीमेंट्री एग्जाम





एमपी बोर्ड की 10वीं-12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा जून में आयोजित की जाएंगी। हायर सेकंडरी के सभी विषयों की सप्लीमेंट्री परीक्षा आगामी 20 जून सोमवार से, हाई स्कूल की सप्लीमेंट्री परीक्षा 21 जून से 30 जून तक और हायर सेकंडरी व्यवसायिक (द्वितीय अवसर) की सप्लीमेंट्री परीक्षा आगामी 21 जून से 27 जून के बीच आयोजित की जाएंगी। इस साल 12वीं हायर सेकंडरी परीक्षा में केवल एक विषय में, जबकि हाईस्‍कूल 10वीं की परीक्षा में दो विषयों में फेल विद्यार्थियों को सप्लीमेंट्री की पात्रता दी गई है। कक्षा 10वीं में 99 हजार 710 परीक्षार्थियों को सप्लीमेंट्री की पात्रता मिली है। 10वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा 21 जून से 30 जून तक आयोजित की जाएगी। कक्षा 12वीं में इस वर्ष 96,751 परीक्षार्थियों को सप्लीमेंट्री की पात्रता प्राप्त हुई है। इनकी सप्लीमेंट्री परीक्षा 20 जून को ली जाएगी।





कहा करें आवेदन





एमपी ऑनलाइन किओस्क के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।





MPBSE के MOBILE APP के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।





इस तरह रहेगी फीस 





प्रति विषय परीक्षा शुल्क (हायर सेकंडरी / हाईस्कूल) नियमित स्वाध्यायी 350 रुपए है।





परीक्षा शुल्क (हायर सेकंडरी व्यावसायिक) दो विषय तक 350 रुपए लगेंगे।





चार विषय तक 500 रुपए और 4 से ज्यादा विषयों तक के लिए 600 रुपए लगेंगे।





ऑनलाइन (KIOSK) संचालक को देय शुल्क (उक्त परीक्षा शुल्क के अतिरिक्त) 25 रुपए लगेंगे।





यह छात्र नहीं दे पाएंगे परीक्षा





वर्ष 2022 की पूरक परीक्षा में किसी छात्र को बिना ऑनलाइन आवेदन भरे परीक्षा में सम्मिलित नहीं कराया जाएगा। यदि कोई छात्र बिना परीक्षा आवेदन भरे परीक्षा में सम्मिलित होता है, तो उसकी परीक्षा निरस्त की जाएगी। पूरक परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र 5 जून 2022 से ऑनलाइन के माध्यम से प्राप्त किए जा सकेंगे।





मार्कशीट में गलती ठीक करवाने का मौका





अगर किसी छात्र की मार्कशीट में कोई क्लेरिकल या टाइपिंग से जुड़ी गलती है तो वह उसे ठीक कराने के लिए तीन माह के भीतर आवेदन कर सकता है। रिजल्ट की घोषणा के तीन महीने तक ये फ्री रहेगा। इसके बाद शुल्क देना होगा।



MP Board एमपी बोर्ड पूरक परीक्षा परिणाम result marksheet मार्कशीट Answer Sheet retotaling supplementary exams पुनर्मूल्यांकन उत्तर पत्रक