इंदौर में पीएससी ने जारी किया राज्य सेवा और राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 का रिजल्ट

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
इंदौर में पीएससी ने जारी किया राज्य सेवा और राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 का रिजल्ट

संजय गुप्ता, INDORE. मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग (पीएससी) ने राज्य सेवा प्रांरभिक परीक्षा 2021 और राज्य सेवा वन प्रारंभिक परीक्षा 2021 का रिजल्ट 20 अक्टूबर की रात को जारी कर दिया। दोनों ही के रिजल्ट मूल और प्रोवीजनल के आधार पर अलग-अलग जारी हुए हैं। प्रोवीजनल का रिजल्ट अनरिजर्व्ड और ओबीसी कैटेगरी में किया गया है, जो हाईकोर्ट के ओबीसी आरक्षण पर आने वाले अंतिम फैसले पर निर्भर होगा। जिस कैटेगरी के पक्ष में फैसला आएगा, उनमें चुने गए अभ्यर्थियों को फिर मूल रिजल्ट में शामिल कर लिया जाएगा, बाकी दूसरी कैटेगरी वाले पीएससी में अनक्वालीफाइड हो जाएंगे।





इतने अभ्यर्थियों को चुना गया





राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 इसी साल 19 जून को हुई थी। ये परीक्षा कुल 290 पदों के लिए हुई थी। इसका अभी रिजल्ट जारी ही नहीं हुआ था। हाईकोर्ट के निर्देश और जीएडी के पत्र के बाद मूल रिजल्ट में कुल 6 हजार 509 अभ्यर्थियों को और प्रोवीजनल रिजल्ट में 4002 अभ्यर्थियों को चुना गया है। वहीं राज्य वन सेवा परीक्षा 2021 भी इसी साल 30 मई को 63 पदों के लिए हुई थी। इसके मूल रिज्लट में 1 हजार 206 अभ्यर्थियों को और प्रोवीजनल रिजल्ट के लिए कुल 569 अभ्यर्थियों को पास घोषित किया गया है।





कट ऑफ मार्क्स





राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा में पास होने के लिए पीएससी ने कट ऑफ मार्क्स भी घोषित किए हैं। इसमें अनरिजर्व्ड के लिए 154, एससी के लिए 142, एसटी के लिए 132 और ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए 148 अंक कटऑफ रहे हैं।





अभी लिखित परीक्षा का समय नहीं दिया





पीएससी ने फिलहाल ये नहीं बताया कि इसकी लिखित परीक्षा कम आयोजित की जाएगी। इसके पहले पीएससी ने राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2019 का रिजल्ट घोषित किया था, इसकी लिखित परीक्षा जनवरी के तीसरे सप्ताह में संभावित बताई गई थी।





अभी साल 2020 की परीक्षा का रिजल्ट बाकी





राज्य सेवा परीक्षा 2020 का रिजल्ट अभी भी बाकी है। इस परीक्षा के प्रांरभिक के रिजल्ट आने के बाद लिखित परीक्षा भी हो गई थी, लेकिन नए फॉर्मूले के बाद इसके भी रिजल्ट रद्द होकर नए सिरे से प्रारंभिक परीक्षा के रिजल्ट आएंगे और लिखित परीक्षा दोबारा ली जाएगी।



 



PSC declared the results indore 2 preliminary exam result declared State Service Preliminary Exam 2021 State Service Forest Preliminary Exam 2021 इंदौर में पीएससी ने जारी किए रिजल्ट 2 प्रारंभिक परीक्षा के रिजल्ट घोषित राज्य सेवा प्रांरभिक परीक्षा 2021 राज्य सेवा वन प्रारंभिक परीक्षा 2021