सतना के शिवम पटेल ने यू-ट्यूब को 'गुरू' माना, रोजाना 12 घंटे की पढ़ाई; JEE एडवांस में हुआ चयन

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
सतना के शिवम पटेल ने यू-ट्यूब को 'गुरू' माना, रोजाना 12 घंटे की पढ़ाई; JEE एडवांस में हुआ चयन

सचिन त्रिपाठी, SATNA. मध्यप्रदेश के एक किसान के बेटे ने यू-ट्यूब को गुरू मानकर पढ़ाई की। शिवम पटेल ने इस पढ़ाई के दम पर जेईई एडवांस परीक्षा पास की और गांव और जिले का नाम रोशन किया। अमरपाटन क्षेत्र के सकरा गांव के रहने वाले शिवम पटेल की जेईई एडवांस में ऑल इंडिया रैंक 1 हजार 452 है। शिवम के पिता रविशंकर ने बताया कि शिवम ने जेईई एडवांस की तैयारी के लिए कहीं बाहर जाकर कोचिंग नहीं की और घर में रहकर ही पढ़ाई करके सफलता पाई है।





9वीं क्लास से ही शुरू कर दी थी तैयारी





शिवम ने इस मुकाम को हासिल करने के लिए कक्षा 9वीं से ही तैयारी शुरू कर दी थी। पिता रविशंकर बताते हैं कि हमने कभी शिवम को बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे अंक लाने के लिए प्रेरित नहीं किया बल्कि वो अभी जिस मुकाम पर है उसके लिए प्रेरित किया।





रोज 12 घंटे पढ़ाई करता था शिवम





शिवम जिस कमरे में पढ़ाई करते थे वो दस बाई दस का है। यहां से वो घंटों बाहर नहीं निकलता था। पिता ने दावा किया कि दस बाई दस का कमरा उसके लिए बुक था। वो उसी में रहता था और पढ़ाई करता था। पिता ने ये भी दावा किया कि शिवम रोजाना 12 घंटे पढ़ता था।





शिवम के पिता के पास 6-7 एकड़ जमीन





शिवम के पिता रविशंकर का किसानी ही व्यवसाय है। वे बताते हैं कि उनके पास 6-7 एकड़ जमीन है जिसमें वे खेती करते हैं। जबकि मां गृहणी हैं। सकरा गांव अमरपाटन के ककरा करही ग्राम पंचायत में आता है। शिवम की बहन पद्मा यूपीएससी की तैयारी कर रही हैं।



MP News मध्यप्रदेश की खबरें Shivam Patel of Satna passed JEE Advanced study from youtube सतना का शिवम पटेल जेईई एडवांस में पास यू-ट्यूब से की पढ़ाई