सोमरॉय आईलैंड के लोग होना चाहते हैं टाइम जोन फ्री, आधी रात को दिन वाला जीवन जीना है आम बात

author-image
Vishalakshi Panthi
एडिट
New Update
सोमरॉय आईलैंड के लोग होना चाहते हैं टाइम जोन फ्री, आधी रात को दिन वाला जीवन जीना है आम बात

OSLO. आप जहां रहते हैं वहां तो हर दिन सूरज डूबता है ना? क्योंकि हम एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां साल में 69 दिन सूरज डूबता ही नहीं है। वहीं सर्दियों में 90 दिन तो सूरज उगता भी नहीं है। हम बात कर रहे हैं, नॉर्वे के पश्चिम में बसे सोमयॉय आईलैंड की। ये जगह व्हाइट सी बीच के लिए काफी पॉपुलर है। अब यहां के लोग खुद को टाइम जोन से फ्री कराना चाहते हैं। इसकी वजह, यहां ना रात का और ना दिन का कोई मतलब है। यहां के कैंपेनर्स का कहना है कि हमें घड़ियों से मुक्ति चाहिए। हम चाहें तो 4 बजे सुबह अपने लॉन की घास काट सकें, 2 बजे रात को अपने घर को पेंट कर सकें या 4 बजे स्विमिंग कर सकें। सी बीच पर रात के 2 बजे कॉफी एंजॉय कर सकें। सी बीच के पास सैलानियों का नजारा बहुत आम बात है। कुछ साल पहले यहां की संस्था इनोवेशन नॉर्वे ने  फ्री टाइम जोन को लेकर एक बड़ा प्रचार कैंपेन चलाया था।





आईलैंड पर एंटर करने से पहले ब्रिज से बांध देते हैं लोग घड़ियां 





सोमरॉय आईलैंड पर एंट्री करने से पहले लोग अपनी घड़ियों को ब्रिज पर बांध देते हैं। यहां लोग समय छुटकारा लेकर कुछ दिन आजादी से जीवन जीते हैं। कुछ लोगों ने टाइम फ्री जोन बनाने के कैंपेन को टूरिज्म प्रोमोशन कैंपेन का हिस्सा बताया था। हालांकि ये जगह टाइम फ्री जोन के लिए फेमस हो गई है। वहीं नॉर्वे यूनिवर्सिटी के साइंस और लाइफस्टाइल के एक्सपर्ट्स ने इसका समर्थन भी किया है। ये काफी रोमांचक भी है कि आप बिना घड़ी देखे रात के सूरज की पहचान करते हों। 





मिडनाइट सन के टाइम में दुकानें, स्कूल और दफतर खोलना चाहते हैं सोमरॉय के लोग





इस आईलैंड के लोग चाहते हैं कि मिडनाइट सन के टाइम में यहां दुकाने, स्कूल और ऑफिस के टाइमटेबल को टाइम जोन फ्री कर दिया जाए। उनके मुताबिक मिडनाइट सन के टाइम में हमारे लिए कुछ भी निश्चित समय के मुताबिक करना संभव नहीं है। इसलिए हम चाहते हैं कि समय बदल दिया जाए।





मिडनाइट सीजन में टूरिस्ट्स के लिए सबकुछ 24*7 On 





यहां के लोग मिडनाइट सन की पहचान घड़ियों से ही नहीं नेचरल तरीकों से भी कर लेते हैं। वे सूरज की पोजिशन और बदलते रंग से समय का अनुमान लगाते हैं। रात के समय चमकता हुआ ऑरेंज कलर का सूरज होता है। वहीं तेज चमकता सूरज दिन का संकेत होता है। यहां टूरिस्ट्स के लिए सब टाइमलेस है। टूरिस्ट प्लान, होटल, शॉप्स, होटल में खाना, कॉफी शॉप्स मिडनाइट सीजन में 24 घंटे चलते रहते हैं। 





350 लोगों की आबादी वाला सोमरॉय आईलैंड बड़ा खास





सोमरॉय आईलैंड, खूबसूरत समंदर के बीच 84 एकड़ इलाके में फैला हुआ है। ये आईलैंड पृथ्वी के आर्कटिक सर्किल के 200 मील नॉर्थ में है। यहां 18 मई से 26 जुलाई के बीच पूरे 69 दिन के लिए सूरज डूबता ही नहीं है। वहीं नवंबर से जनवरी के बीच 90 दिन तक यहां लॉन्ग पोलर नाइट रहती है। मतलब इस दौरान यहां सूरज उगता ही नहीं है। यहां कुल आबादी 350 लोगों की है। हालांकि टूरिस्ट्स के कारण यहां सालभर चहल-पहल बनी रहती है। पहाड़ियों और पानी के बीच बने खूबसूरत वुडेन मकान और होटल टूरिस्ट्स को काफी पसंद आते हैं। फिशिंग और टूरिज्म यहां के लोगों के इनकम का मेन सोर्स है। 



Sommarøy Island Standard mean time Time zone free सोमरॉय आईलैंड स्टेंडर्ड मीन टाइम टाइम जोन फ्री