इंदौर के 60 हजार स्कूली बच्चों को रोज फ्री में मिलेगी ये ड्रिंक, पोषक तत्वों से होगी भरपूर और इसे पीने के कई फायदे

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
इंदौर के 60 हजार स्कूली बच्चों को रोज फ्री में मिलेगी ये ड्रिंक, पोषक तत्वों से होगी भरपूर और इसे पीने के कई फायदे

संजय गुप्ता, INDORE. कर्नाटक की संस्था श्री सत्यसांई अन्नपूर्णा ट्रस्ट और इंदौर कलेक्ट्रेट के बीच गुरुवार (4 मई) को औपचारिक तौर पर करार हुआ है। जिसमें संस्था द्वारा हर दिन सौ मिली रागी ड्रिंक सरकारी स्कूल के 60 हजार बच्चों को मुफ्त में दिया जाएगा। इसके लिए संस्था के सदस्य गुरुवार को इंदौर आए थे और कलेक्टर डॉ. इलैया राजाटी से मुलाकात की। सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए ‘प्रभात का पोषण’ नाम से यह प्रोजेक्ट चलेगा। कलेक्टर ने कहा कि कनार्टक के श्री सत्यसांई ट्रस्ट का अच्छा प्रस्ताव है। हमने उसका रिव्यू भी करवाया है। जिले में जहां पोषण आहार की ज्यादा जरूरत है।





प्रोटीन विटामिन और माइक्रोन्यूट्रिएंट शामिल





 रागी ड्रिंक  में प्रोटीन, विटामिन, आयरन और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स को शामिल किया गया है, जो बढ़ते हुए बच्चों के शारीरिक विकास के लिए जरूरी होते हैं। इन्हें बच्चों के स्वाद को देखते हुए चॉकलेट और वैनिला फ्लेवर में बनाया जा सकता है। इस ड्रिंक को दूध के साथ भी दिया जा सकता है या फिर 100 मिलीलीटर पानी में 10 ग्राम मिलाकर भी दिया जा सकता है। सुबह  क्लास शुरू होने से पहले ब्रेकफास्ट में दिया जा सकता है।





ये भी पढ़ें...















संस्था को ऑफिस के लिए जगह उपलब्ध कराएंगे





अपर कलेक्टर डॉ. अभय बेडेकर ने कहा कि संस्था के काम पूरे देशभर में चल रहे हैं। यह देशभर के 11 हजार से अधिक स्कूलों के दस लाख से ज्यादा बच्चों को पोषणा आहार उपलब्ध करा रही है। इंदौर के स्कूली बच्चों के लिए भी कलेक्टर द्वारा उनके पोषण के हिसाब से बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा था, जिसमें अब संस्था से टाइअप हुआ है। 





इंदौर में प्रयोग के तौर पर 70 छात्राएं और अधिकारी भी पी चुके हैं 





पोषण आहार एक ड्रिंक है जो रागी और गुड से मिलकर बनता है। इस आहार को तीन मिनट पानी में उबालकर, ठंडा करने के बाद पीने के उपयोग में लाया जाता है। पोषण अभियान कार्यक्रम साल 2012 से स्वयं सेवकों द्वारा पाया गया कि उक्त आहार से बच्चों के संज्ञानात्मक विकास और शैक्षणिक प्रदर्शन बढ़ाने में मदद करता है। इंदौर में सीएम राइज स्कूल शासकीय नवीन मालव कन्या हायर सेकंडरी, एमओजी लाइन में इसे शुरू किया गया। यहां की 70 छात्राओं को बतौर प्रयोग यह रागी ड्रिंक पिलाया गया। छात्राओं ने इसे पीने के बाद खुशी जताई। डीईओ, शिक्षकों ने भी इसे पीया और पाया कि इसका स्वाद अच्छा है और पोषण आहार को छात्र-छात्राओं की सेहत के लिए उपयोगी पाया गया।





इन बच्चों को पेय देने का प्रस्ताव





महू के 21480 छात्रों को, जो प्राथमिक कक्षा के हैं। इंदौर ग्रामीण के 28446 छात्रों को। जिले के सीएम राइज के कक्षा 9 से 12 तक के 10 हजार छात्रों को, जिन्हें मध्यान्ह भोजन उपलब्ध नहीं कराया जाता है और स्कूल का समय भी 6 घंटे का है। इस तरह 59 हजार 926 छात्रों को उक्त पोषक तत्व युक्त रागी ड्रिंक दिया जाना प्रस्तावित है।



Madhya Pradesh News मध्यप्रदेश न्यूज Prabhat's nutrition project in Indore Government school children will get Ragi Dring agreement with Shri Satyasai Annapurna Trust efforts of Indore Collector इंदौर में प्रभात का पोषण प्रोजेक्ट सरकारी स्कूल के बच्चों को मिलेगा रागी ड्रिंग श्री सत्यसांई अन्नपूर्णा ट्रस्ट से करार इंदौर कलेक्टर का प्रयास