केंद्रीय बजट 2023: तारीफ और आलोचनाओं से आगे एक्सपर्ट ने बजट को दिए 10 में से 8.5 अंक

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
केंद्रीय बजट 2023: तारीफ और आलोचनाओं से आगे एक्सपर्ट ने बजट को दिए 10 में से 8.5 अंक

BHOPAL. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी, बुधवार को साल 2023-24 का वार्षिक बजट पेश किया। जाहिर सी बात है बीजेपी इस बजट की प्रशंसा करते नहीं थक रही है, वहीं विपक्ष बजट को लेकर सरकार को घेरने की कोशिश कर रहा है। तारीफ और आलोचनाओं के बीच द सूत्र ने एक्सपर्ट की नजर से बजट को जाना। इंडस्ट्री से जुड़े एक्सपर्ट ने इस बजट को 10 में से 8.5 अंक दिए हैं। एक्सपर्ट की माने तो कुल मिलाकर इस बजट को चुनाव से पहले का बजट कहा जा सकता है। सभी वर्गों को साधने की कोशिश की गई है। 





इंडस्ट्रीज से एग्रीकल्चर को लिंक करने से किसानों को होगा फायदा





एएनजीसी के एमडी निखिल गुप्ता ने कहा कि आम आदमी से लेकर हर सेक्टर का बजट में ध्यान रखा गया है। एग्रीकल्चर पर सबसे ज्यादा बात की गई। एग्रीकल्चर में मार्केट लिंक किए जा रहे हैं, इंडस्ट्रीज से एग्रीकल्चर को जोड़ा जाएगा, जिससे किसान की आय बढ़ेगी। एग्रीकल्चर स्टार्टअप के लिए बजट में अलग से प्रावधान किया गया है।





स्केलिंग पर फोकस करना अच्छी शुरूआत





विद्यापीठ ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशन के एग्जीक्यूटिव सेकेटरी आशीष सुहाने ने कहा कि एजुकेशन सेक्टर में स्केलिंग पर फोकस किया गया है। आगामी तीन साल में इसके लिए 9 हजार करोड़ खर्च होंगे। 5जी के 500 सेंटर खोले जा रहे हैं, लेकिन ये पीपीपी मॉडल पर होंगे तो ज्यादा अच्छा होगा। 





एमपी का एक्सपोर्ट में योगदान बढ़ेगा   





फिक्की के वाइस प्रसिडेंट डॉ. राजीव अग्रवाल ने कहा कि 50 एयरपोर्ट बने हैं तो मध्यप्रदेश को इग्नोर नहीं किया जा सकता, हम लॉजिस्टिक हब हैं, सेंट्रल में बैठे हैं तो हमें बेनिफिट मिलेगा। एमपी का देश के एक्सपोर्ट में योगदान बढ़ेगा।





इज आफ डूईंग बिजनेंस को मिलेगा बढ़ावा 





मध्यप्रदेश चेंबर आफ कामर्स के प्रसीडेंट डॉ. आरएस गोस्वामी ने कहा कि इस बजट के जरिए सरकार की कोशिश है कि इज आफ डूईंग बिजनेंस को बढ़ावा मिले, जिससे लोग आराम से बिजनेस कर सके। इससे टैक्स कलेक्शन में बढ़ोत्तरी भी होगी और हुई भी है।





जीएसटी कलेक्शन बढ़ेगा





जीएसटी कंसल्टेंट कृष्णकांत पांडे ने कहा कि 25 साल के रोडमैप को देखते हुए यह बजट बनाया गया है। जनवरी 2023 का जीएसटी कलेक्शन सेकेंड हाईस्ट पोजीशन पर है, जो कि एक अच्छा संकेत है। 





यंगस्टर के डेवलपमेंट पर फोकस





महिला उद्यमी निहारिका गोयल ने कहा कि बजट का फोकस ग्रोथ ओरियंटेड था। यंगस्टर के डेवलपमेंट पर भी फोकस किया गया। ट्रांसपोर्ट और लॉजिस्टिक डेवलपमेंट पर भी फोकस किया गया है।



इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव केंद्रीय बजट 2023 प्रधानसमंत्री मोदी ने की तारीफ changes in income tax slab Prime Minister Modi praised Union Budget 2023 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Finance Minister Nirmala Sitharaman