जबलपुर में पुलिस ने व्यापारी से जब्त किए 19 लाख के पटाखे, अवैध रूप से किया गया था भंडारण; व्यापारी पर केस दर्ज

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
जबलपुर में पुलिस ने व्यापारी से जब्त किए 19 लाख के पटाखे, अवैध रूप से किया गया था भंडारण; व्यापारी पर केस दर्ज

Jabalpur. पटाखे यानि बारूद का ढेर, लेकिन इस बारूद के ढेर को पटाखा व्यापारी किस तरह नियम कायदों का माखौल उड़ाकर गोदामों में रखते हैं कि यदि कोई हादसा हो जाए तो पूरा का पूरा इलाका धमाके में उड़ जाए। जबलपुर में एक ऐसे ही गोदाम पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए अवैध रूप से भंडारित 1400 नगर कार्टून में भरे पटाखे जब्त कर लिए हैं। जब्त पटाखों की कीमत करीब 19 लाख रुपए आंकी गई है। पुलिस ने व्यापारी के खिलाफ मामला भी दर्ज किया है। 





हर साल दीपावली के समय होते हैं हादसे





दीपावली के दौरान पटाखा बाजारों में अग्नि दुर्घटना की खबरें आना एकदम स्वाभाविक है। ऐसे में पुलिस और प्रशासन पटाखा व्यापारियों को लगातार सुरक्षा उपायों की व्यवस्था के लिए ताकीद देता रहता है। बावजूद इसके व्यापारी नियमों को ताक पर रखकर पटाखों का भंडारण करते हैं। मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने शांतिनगर दमोहनाका इलाके के व्यापारी मोहित रामरखवानी के गोदाम पर दबिश दी। ताज्जुब की बात यह रही कि मोहित के पास पटाखा भंडारण का कोई भी लायसेंस भी नहीं था। कार्रवाई के दौरान मोहित के एक और गोदाम में पटाखे भरे होने की बात सामने आई, टीम ने उस गोदाम से भी बड़ी मात्रा में पटाखे बरामद कर लिए। 





व्यापारी पर दर्ज किया मामला





बिना लायसेंस अवैध रूप से ज्वलनशील पदार्थ के भंडारण के आरोप में व्यापारी मोहित रामरखवानी के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। कार्रवाई के दौरान सीएसपी गढ़ा तुषार सिंह और तहसीलदार प्रशांत अग्रवाल भी मौजूद रहे। वहीं अवैध रूप से भण्डारण कर रखे पटाखे जप्त करने में उप निरीक्षक नीलेश पोर्ते, यदुवंश मिश्रा, सहायक उप निरीक्षक दयाशंकर सेन, प्रधान आरक्षक हिमलेश, आरक्षक शशिप्रकाश, महेन्द्र, सुदीप एंव क्राईम ब्रंाच के सहायक उप निरीक्षक रामसनेही शर्मा, प्रधान आरक्षक अरविन्द, संतोष, हरिशंकर , आरक्षक राजेश केवट की सराहनीय भूमिका रही।







            



Jabalpur News जबलपुर न्यूज़ Big action on firecracker trader in Jabalpur police seized 19 lakh firecrackers from trader in Jabalpur जबलपुर में पटाखा व्यापारी पर बड़ी कार्रवाई जबलपुर में पुलिस ने व्यापारी से जब्त किए 19 लाख के पटाखे अवैध रूप से किया गया था भंडारण