मध्यप्रदेश में अब FIR नहीं हुई तो भी शिकायत की होगी एंट्री, पुलिस हेडक्वार्टर ने कमिश्नर- SP को दिए निर्देश

author-image
Vijay Choudhary
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश में अब FIR नहीं हुई तो भी शिकायत की होगी एंट्री, पुलिस हेडक्वार्टर ने कमिश्नर- SP को दिए निर्देश

BHOPAL. थाने में फरियाद लेकर पहुंचने वाला शिकायतकर्ता अब खाली हाथ नहीं लौटेगा। उसकी शिकायत की एंट्री डायरी में होगी और उसका रिकॉर्ड रखा जाएगा। साथ ही शिकायत की जांच करने वाले की जवाबदारी होगी। ऐसे में थाना प्रभारी या विवेचना अधिकारी शिकायतकर्ता को नजरअंदाज नहीं कर पाएंगे। पुलिस मुख्यालय ने इस संबंध में भोपाल-इंदौर के पुलिस कमिश्नर समेत सभी पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए हैं। इस संबंध में राज्य सूचना आयोग ने सिफारिश की थी। 





पहले पुलिस कोर्ट में केस लगाने की देती थी सलाह





आमतौर पर थाने पहुंचने वाले कई शिकायतकर्ताओं को ये कहते हुए रवाना कर दिया जाता था कि पुलिस कुछ नहीं कर सकती कोर्ट में केस लगाओ। कई शिकायतों में पुलिस सीआरपी की धारा 155 में एनसीआर काटकर पल्ला झाड़ लेती थी। अब पुलिस मुख्यालय की सीआईडी शाखा ने निर्देश दिए हैं कि थानों से प्राप्त होने वाली शिकायतों (संज्ञेय अपराध की हो या असंज्ञेय) को थाने की जनरल डायरी में दर्ज करना होगा। शिकायतकर्ता को एंट्री नंबर भी देना होगा। शिकायत के दर्ज होते ही इस संबंध में थाने के किसी अफसर या पुलिसकर्मी की जवाबदेही भी तय करना होगी।





ये खबर भी पढ़िए...





जबलपुर में उर्दना नाले की पुलिस धंसी तो जेएनकेविवि ने दिया वैकल्पिक मार्ग, 45 दिन तक बंद रहेगा आवागमन





शिकायतकर्ता को मिलेगी शिकायत की रसीद





निर्देशन में साफ है कि थाने में प्राप्त होने वाली हर शिकायत की पावती अनिवार्य रूप से शिकायतकर्ता को दी जाए। ये सुनिश्चित करना पुलिस अधीक्षक की जिम्मेगापी होगी। पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अधीनस्थ अफसरों एएसपी,सीएसपी, एसडीओपी, डीएसपी, थाना प्रभारियों के साथ ही विवेचना अधिकारियों से इन निर्देशों का पालन कराएं।



Madhya Pradesh News मध्यप्रदेश न्यूज Instructions Madhya Pradesh Police now entry will be done without FIR MP instructions of Madhya Pradesh Police Headquarters entry in police station without complaint मध्यप्रदेश पुलिस का निर्देश मप्र में अब एफआई के बिना होगी एंट्री मध्यप्रदेश पुलिस हेडक्वार्टर का निर्देश थाने में बिना शिकायत के एंट्री