बुरहानपुर में लंपी वायरस को लेकर अंधविश्वास, कपूर व घी की आरती कर ठीक करने का दावा

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
बुरहानपुर में लंपी वायरस को लेकर अंधविश्वास, कपूर व घी की आरती कर ठीक करने का दावा

गणेश दुनगे, Burhanpur. जिलेभर में फैल चुके लंपी वायरस को लेकर कुछ किसानों में जागरूकता आई है, लेकिन कुछ पशुपालक अब भी अंधविश्वास में पड़कर देसी नुस्खे आजमा रहे हैं। इन पशु पालकों का दावा है कि उन्होंने देसी उपायों से अपनी बीमार गायों को न सिर्फ ठीक कर लिया है, बल्कि एक भी गाय की मृत्यु भी नहीं हुई है। नेपानगर से लगे चांदनी गांव के पशुपालक राजू गायवाले का दावा है कि लंपी बीमारी नहीं बल्कि माता का प्रकोप है। गांव के बाहर बने उनके बाड़े में रहने वाली सैकड़ों गायों में से करीब 25 गायें बीमार हुई थीं, लेकिन अब सभी गायें स्वस्थ हो चुकी हैं। उनके मुताबिक बीमार गायों की रोज सुबह शाम कपूर व घी से आरती करते थे। अगरबत्ती का धुआं भी बाड़े में छोड़ते थे। पशुपालक का दावा है कि माता के प्रकोप में आईं गायों का इलाज करने से माता नाराज हो जाती हैं। ऐसी ही गायों की बाद में मौत हो जाती हैं। राजू के मुताबिक उनकी गायों के दूध पर भी कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं हीरासिंह भंवर ने ग्रामीणों में फैले अंधविश्वास को गलत बताया है। उन्होंने कहा है कि बीमार पशुओं का इलाज और स्वस्थ पशुओं का टीकाकरण जरूरी है। 





टीकाकरण का आंकड़ा बीस हजार के पार





पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक अब तक जिले के बीस हजार से ज्यादा गोवंश को टीके लगाए जा चुके हैं। शुक्रवार को विभाग ने 36 टीमें टीकाकरण के लिए मैदान में उतारी थीं। इन टीमों ने टीकाकरण के साथ ही बीमार पशुओं का इलाज भी किया। देर रात तक टीकाकरण की वास्तवित स्थिति सामने आएगी। ज्ञात हो कि जिले में 1.87 लाख गोवंश दर्ज है। अधिकारियों के मुताबिक जिले में लंपी वायरस को काफी हद तक नियंत्रित कर लिया गया है। 



 





क्या कहा इन्होंने





शुक्रवार से टीकाकरण के लिए 36 टीमें मैदान में उतारी हैं। बीमार पशुओं का इलाज भी किया जा रहा है। स्थिति नियंत्रण में है।



- हीरासिंह भंवर, उप संचालक पशु चिकित्सक



Burhanpur News Lumpy virus in Burhanpur superstitions about lumpy virus बुरहानपुर न्यूज बुरहानपुर में लंपी वायरस बुरहानपुर में लंपी वायरस का कहर बुरहानपुर में फैल रहा लंपी वायरस लंपी वायरस को लेकर अंधविश्वास