DELHI: राहुल-प्रियंका गांधी सहित कई नेता हुए गिरफ्तार; महंगाई, बेरोजगारी के खिलाफ कांग्रेस का सड़क से संसद तक प्रदर्शन

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
DELHI: राहुल-प्रियंका गांधी सहित कई नेता हुए गिरफ्तार;  महंगाई, बेरोजगारी के खिलाफ कांग्रेस का सड़क से संसद तक प्रदर्शन

DELHI. देश में बढ़ती महंगाई (Dearness) और बेरोजगारी (unemployment) के खिलाफ कांग्रेस ने 5 अगस्त को विरोध प्रदर्शन किया। जिसके बाद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) समेत कई नेताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया है। अभी भी कांग्रेस (Congress) के कई सांसद विजय चौक पर धरने पर बैठ हैं। कांग्रेस संसद भवन से राष्ट्रपति भवन तक मार्च निकाल रही थी। लेकिन पुलिस ने उन्हें विजय चौक पर ही रोक दिया। पुलिस ने कांग्रेस को इस मार्च की अनुमति नहीं दी थी। इस क्षेत्र में धारा 144 लागू है। खास बात यह है कि प्रदर्शन के दौरान अधिकांश नेताओं ने काले कपड़े पहने हैं।





मोदी के खिलाफ की नारेबाजी





कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। संसद भवन से पार्टी सांसदों का मार्च शुरू होने से पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) भी इसमें थोड़ी देर के लिए शामिल हुईं। हिरासत में लिए जाने से पहले राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि देश में लोकतंत्र की हत्या की जा रही है। प्रियंका गांधी पार्टी मुख्यालय के सामने पुलिस द्वारा लगाए गए बैरिकेड्स को लांघकर दूसरी तरफ पहुंचीं और सड़क पर धरने पर बैठ गईं। कुछ देर बाद पुलिस ने उन्हें हिरासत में लिया।





काले कपड़ों में निकली कांग्रेसियों ने रैली





बढ़ती कीमतों और बेरोजगारी के मुद्दों को लेकर कांग्रेस ने देशभर में प्रदर्शन का फैसला किया था। यह प्रदर्शन सड़क से संसद तक जारी रहा, जहां कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी काले कपड़े पहनकर हाथों में बैनर लेकर सरकार के विरोध में नारे लगाती हुई नजर आईं। इस दौरान राहुल-प्रियंका, मल्लिकार्जुन खड़गे और केसी वेणुगोपाल समेत कांग्रेस के कई बड़े नेता काले रंग की पोशाक में मौजूद थे।





राहुल ने मोदी सरकार को घेरा





राहुल गांधी ने ट्वीट किया कि इस तानाशाह सरकार को डर लग रहा है। भारत के हालत से, कमरतोड़ महंगाई और ऐतिहासिक बेरोजगारी से, अपनी नीतियों से लाई बर्बादी से। जो सच्चाई से डरता है, वो ही आवाज उठाने वालों को धमकाता है।





प्रियंका गांधी का बीजेपी पर गंभीर आरोप





प्रियंका गांधी ने आरोप लगाया कि इतनी महंगाई है कि सभी लोग तड़प रहे हैं। मोदी जी ने पूरे देश की संपत्ति बेच दी। दो-चार लोग और अमीर हो रहे हैं, जबकि पूरा देश तड़प रहा है। उन्हें (मंत्री) महंगाई इसलिए नहीं दिखती, क्योंकि उनके पास पैसा ही पैसा है।





जयराम रमेश का केंद्र पर हमला





कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा कि आज एक बार फिर कांग्रेस सांसदों को महंगाई, बेरोजगारी और जीएसटी के खिलाफ प्रदर्शन करने के लोकतांत्रिक अधिकार से वंचित कर दिया गया। विजय चौक पर हमें पुलिस वैन में भर दिया गया। एक चीज साफ है, जो डरते हैं, वही डराने का प्रयास करते हैं।





रमेश ने दावा किया कि पिछले तीन महीनों से जब से कांग्रेस अध्यक्ष ने कन्याकुमारी से कश्मीर तक ‘भारत जोड़ो’ यात्रा की घोषणा की है, धमकी-जीवी ने कांग्रेस पार्टी एवं हमारे नेताओं के खिलाफ प्रतिशोध और डर की जहरीली राजनीति तेज कर दी है। यह सिर्फ संयोग नहीं है।  



 



PM Narendra Modi Rahul Gandhi राहुल गांधी CONGRESS कांग्रेस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी priyanka gandhi प्रियंका गांधी BJP बीजेपी sonia gandhi सोनिया गांधी inflation महंगाई बेरोजगारी unemployment