INDORE: इंदौर में नितिन गडकरी बोले- नेता 50 साल आगे देखने वाला हो, अधिकारी तो पेंचवर्क करते हैं क्योंकि ट्रांसफर हो जाता है

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
INDORE: इंदौर में नितिन गडकरी बोले- नेता 50 साल आगे देखने वाला हो, अधिकारी तो पेंचवर्क करते हैं क्योंकि ट्रांसफर हो जाता है

संजय गुप्ता, INDORE. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Road Transport Minister Nitin Gadkari) ने 1 अगस्त को इंदौर में 2300 करोड़ के प्रोजेक्टों का शिलान्यास (Foundation stone laid) किया। अपनी स्पष्टता के लिए जाने जाने वाले मंत्री गडकरी ने नेताओं को नई सीख दी और अधिकारियों पर तंज कसा। गडकरी ने कहा कि नेता को कम से कम 50 साल आगे का देखना चाहिए। अधिकारियों के भरोसे नहीं रहना चाहिए। वो तो काम में केवल पेंचवर्क (Screwwork) करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि किसी भी दिन उनका ट्रांसफर हो जाएगा। इसलिए उन्हें क्या लेना-देना है। हालांकि बाद में गडकरी बात को संभालते दिखे और बोले-यहां के अधिकारी ऐसे नहीं हैं। उन्होंने सांसद शंकर लालवानी (MP Shankar Lalwani) और नवनिर्वाचित महापौर पुष्यमित्र भार्गव से आह्वान किया कि अब इंदौर को पेट्रोल-डीजल से मुक्त करना चाहिए। शहर के यात्रायात को ग्रीन हाइड्रोजन, सीएनजी आदि पर शिफ्ट करना चाहिए। उन्होंने बताया कि अब नई मशीन आ गई है, जो नाले में बहते पानी से हाइड्रोजन निकालती है। वाहनों के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है।





एमपी के 20 प्रोजेक्टों को मिली मंजूरी





मंत्री नितिन गडकरी के सामने पहले सांसद लालवानी ने सेतु बंधन प्रोजेक्ट के तहत देवास नाका, आईटी चौराहा, सत्यसांई या विजयनगर चौराहा, मरीमाता और मूसाखेडी चौराहे पर ब्रिज की मांग रखी। वहीं बाद में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इन प्रोजेक्ट के साथ ही भोपाल, ग्वालियर, सागर, छतरपुर, विदिशा, जबलपुर, धार, खंडवा और रतलाम के भी अन्य 15 प्रोजेक्ट की मांग रखी, जिसे गडकरी ने मंच से मंजूर करने की बात कही। सीएम ने बताया कि साल 2014 से एनडीए सरकार बनने के बाद गडकरी के मंत्रालय संभालने से अभी तक ढाई लाख करोड़ के प्रोजेक्ट पूरे हो गए, या मंजूर हो गए या फिर इन पर काम शुरू हो चुका है। गडकरी ने कहा कि साल 2024 तक वह ढाई लाख नहीं चार लाख करोड़ के प्रोजेक्ट पर काम पूरा करेंगे। 





रोपवे चलाने की रखी मांग, करार हुआ





वहीं सीएम ने इंदौर, उज्जैन सहित अन्य जगहों पर रोपवे मार्ग तैयार कर आकाश मार्ग परिवहन पर भी मंजूरी मांगी, जिस पर गडकरी ने कहा आप जमीन अधिग्रहण व अन्य औपचारिकताओं पर काम कीजिए, मैं इन सभी को मंजूर कर रहा हूं। वहीं इस मौके पर रोपवे के लिए एनएचएआई और मप्र शासन के बीच करार भी साइन हुआ। 





जनता के कारण सांसद चुने गए, उन्हीं के कारण मोदी पीएम और मैं मंत्री बना- गडकरी





मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि गांधीजी और क्रांतिकारियों के बलिदान के कारण हमें स्वराज्य मिला है। अब यह जिम्मेदारी हमारी है कि इसे स्वराज में बदलें, जो मांग रहे हैं, वह जनता के लिए मांग रहे हैं, इसमें बुराई नहीं, वह सांसद नहीं चुनती तो मोदी जी पीएम नहीं बनते। वह पीएम नहीं बनते तो मैं मंत्री नहीं बनता इसलिए सब कुछ जनता के कारण ही है। 





इंदौर के लिए यह बोले गडकरी- बस पेट्रोल-डीजल को बंद कर दो





इंदौर में नए रिंग रोड पश्चिम बायपास की जरूरत है। लेकिन पहले मैं इसका एलायमेंट देखूंगा क्योंकि लोग पहले जमीन खरीदने लगेंगे। मैं चाहूंगा इसके पास स्मार्ट इंदौर बने। मैंने मेट्रो का काम देखा है लेकिन मुझे लगता है कि लागत कम करने पर काम करना चाहिए और इसके लिए तकनीक पर काम हो। मैं पुणे में एक प्रोजेक्ट ला रहा हूं, नीचे सडक, ऊपर फ्लायओवर फिर तीसरी मंजिल फ्लायओवर और फिर इसके ऊपर मेट्रो। इस तरह से लागत कम होती है। दरअसल लागत पर कोई ध्यान नहीं देता क्योंकि यह लगता है सरकार का माल यानी अपने को क्या करना।





आपने जो मांगा वह दिया। लेकिन मेरी एक मांग है। इंदौर को प्रदूषण मुक्त करो और इसके लिए पेट्रोल-डीजल का उपयोग बंद कर दो। ग्रीन हाइड्रोजन को अपनाओ, नाले के पानी से हाइड्रोजन बनाओ, इससे वाहन चलाओ। डीजल वाहन 115 रुपए प्रति लीटर चलता है और इलेक्ट्रिक वाहन 41 रुपए।  कहीं कंडक्टर की जरूरत नहीं, कार्ड सिस्टम रहे, टिकट के दाम भी इलेक्ट्रिक बस के कारण 30 फीसदी कम होंगे। 





शिवराज बोले- कल्पवृक्ष हैं गडकरी





कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि 2014 में सड़कों की हालात बहुत खराब थी, राज्य मार्ग हम खुद ही बना लेंगे। नितिन गड़करी ने आश्वासन दिया था कि स्थिति बदल जाएगी और उन्होंने कर दिखाया। सीएम ने कहा कि गडकरी कल्पवृक्ष हैं, कभी भी बजट का बहाना नहीं बनाते। उनसे जितना मांगो, उससे ज्यादा दे देते हैं। मंत्री नितिन गडकरी की मदद से प्रदेश में लगभग ढाई लाख करोड़ के काम हो रहे हैं। चंबल के बीहड़ों में राष्ट्रीय राजमार्ग बनेगा और वहां अब मैं टाउनशिप बनाऊंगा। 





इन कामों का हुआ भूमिपूजन-







  • राऊ सर्कल पर फोर लेन फ्लाईओवर का भूमिपूजन (लागत : 43.62 करोड़)



  • इंदौर-खंडवा रोड पर तेजाजी नगर से बलवाड़ा के बीच 4 लेन सड़क के काम की शुरुआत (लागत : 1,162.80 करोड़)


  • तेजाजी नगर से बलवाड़ा के बीच मौजूदा सड़क के रखरखाव और मजबूती का काम (लागत : 31.54 करोड़)


  • इंदौर-बैतूल मार्ग पर इंदौर से हरदा के बीच 4 लेन सड़क का भूमिपूजन (1,011.29 करोड़)


  • इंदौर बायपास पर राऊ से डीपीएस स्कूल तक सर्विस रोड के निर्माण की शुरुआत (लागत : 42.58 करोड़)




  • शिवराज सिंह चौहान SHIVRAJ SINGH CHOUHAN CONGRESS कांग्रेस नरेंद्र मोदी narendra modi इंदौर Indore BJP बीजेपी MP Shankar Lalwani सांसद शंकर लालवानी Union Road Transport Minister Nitin Gadkari केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी Foundation Stone Screwwork Taunt on BJP शिलान्यास पेंचवर्क बीजेपी पर तंज