DELHI: टीम इंडिया को अजेय बढ़त, दूसरे वनडे में वेस्टइंडीज को 2 विकेट से हराया, अक्षर पटेल ने जड़ा तूफानी अर्धशतक

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
 DELHI: टीम इंडिया को अजेय बढ़त, दूसरे वनडे में वेस्टइंडीज को 2 विकेट से हराया, अक्षर पटेल ने जड़ा तूफानी अर्धशतक

Delhi. वेस्टइंडीज दौरे पर गई टीम इंडिया का शानदार प्रदर्शन जारी है। पहले वनडे में वेस्टइंडीज को हराने के बाद दूसरे वनडे में भारत ने कैरेबियाई टीम को पटखनी दे दी।  इंडिया ने दूसरे वनडे मैच में वेस्टइंडीज को 2 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। यह वनडे क्रिकेट में भारत की वेस्टइंडीज पर लगातार 12वीं सीरीज जीत है। इसके साथ ही टीम इंडिया ने किसी एक टीम को लगातार सबसे ज्यादा सीरीज में हराने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। पिछला रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम था। पाकिस्तानी टीम ने जिम्बाब्वे को लगातार 11 वनडे सीरीज में हराया है। मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कैरेबियाई टीम ने 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 311 रन बनाए। करियर का 100वां वनडे खेल रहे शाई होप ने 115 रनों की पारी खेली। कप्तान निकोलस पूरन ने 74 रन बनाए। भारत की ओर से शार्दूल ठाकुर ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए, जवाब में टीम इंडिया ने 49.4 ओवर में 8 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया। वहीं भारत की ओर से अक्षर पटेल ने सबसे ज्यादा 64 रन बनाए। वहीं, श्रेयस अय्यर के बल्ले से 63 रन निकले। संजू सैमसन ने अपने वनडे करियर की पहली फिफ्टी लगाई। उन्होंने 54 रन की पारी खेली।





नहीं चले धवन





भारतीय टीम की ओपनिंग शिखर धवन और शुभमन गिल ने की लेकिन इस मैच में शिखर धवन कोई कमाल नहीं दिखा सके। धवन महज 13 रन बनाकर आउट हुए, जबकि शुभमन ने 49 गेंदों का सामना करते हुए 43 रन बनाए। उनकी इस पारी में 5 चौके भी शामिल रहे।  गिल ने काइल मेयर्स की गेंद पर बहुत ही खराब शॉट खेला और उन्हें ही कैच दे बैठे। नंबर-4 पर बल्लेबाजी करने आए सूर्य कुमार यादव भी कुछ खास नहीं कर पाए और 8 गेंद में 9 रन बनाकर आउट हो गए। उनका भी विकेट मेयर्स ने ही लिया। बाद में  श्रेयस अय्यर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अर्धशतक लगाया. उन्होंने 71 गेंदों में 4 चौकों और एक छक्के की मदद से 63 रन बनाए।





संजू सैमसन ने लगाया करियर का पहला अर्धशतक 





भारतीय बल्लेबाज संजू सैमसन ने वनडे करियर का पहला अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 51 गेंदों का सामना करते हुए 3 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 54 रन बनाए। दीपक हुड्डा ने 36 गेंदों का सामना करते हुए 33 रन बनाए। उनकी इस पारी में दो चौके शामिल रहे। शार्दुल ठाकुर महज 3 रन बनाकर आउट हुए। आवेश खान ने 10 रनों का योगदान दिया। उन्होंने 2 चौके भी लगाए। अक्षर पटेल ने शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने भारत को रोमांचक जीत दिलाई. अक्षर ने 35 गेंदों का सामना करते हुए 64 रनों की नाबाद पारी खेली. उनकी इस पारी में 5 छक्के और 3 चौके शामिल रहे. भारत ने 49.4 ओवरों में लक्ष्य हासिल कर लिया.





होप का शानदार शतक





इससे पहले वेस्टइंडीज ने बैटिंग चुनते हुए 50 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 311 रन बनाए।  इस दौरान शाई होप ने शतकीय पारी खेली। उन्होंने 135 गेंदों का सामना करते हुए 115 रन बनाए. होप की इस पारी में 8 चौके और 3 छक्के शामिल रहे, जबकि निकोलस पूरन ने 77 गेंदों का सामना करते हुए 74 रन बनाए। पूरन ने 6 छक्के और एक चौका लगाया। मेयर्स ने 39 और ब्रूक्स ने 35 रनों का योगदान दिया। पॉवेल 13 रन बनाकर आउट हुए।





100 वें वनडे में जड़ा शतक





 शाई होप अपने 100वें वनडे में शतक जड़ा। ऐसा करने वाले वे दुनिया के 10वें बल्लेबाज बने। उनसे पहले गॉर्डन ग्रीनीज, क्रिस केन्यर्स, मोहम्मद यूसुफ, कुमार संगकारा, क्रिस गेल, मार्कस ट्रेस्कोथिक, रामनरेश सरवन, डेविड वार्नर और शिखर धवन ने यह कारनामा किया था। चौथे विकेट के लिए शाई होप ने पूरन के साथ 126 गेंद में 117 रन की साझेदारी निभाई और एक समय लड़खड़ा रही कैरिबियाई टीम को संकट से निकाला।





शार्दुल ठाकुर ने झटके 3 विकेट





इस दौरान टीम इंडिया के लिए शार्दुल ठाकुर ने शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने 7 ओवरों में 54 रन देकर 3 विकेट झटके, जबकि दीपक हुड्डा ने 9 ओवरों में 42 रन देकर एक विकेट लिया। अक्षर पटेल ने 9 ओवरों में 40 रन देकर एक विकेट लिया। युजवेंद्र चहल ने भी एक विकेट लिया। आवेश खान और मोहम्मद सिराज को एक भी सफलता हाथ नहीं लगी। सिराज ने 10 ओवरों में 47 रन दिए। 



in



India Team India India vs West Indies Sanju Samson खेल न्यूज India-West Indies match टीम इंडिया वेस्टइंडीज दौरा टीम इंडिया विजयी वेस्टइंडीज की दूसरी वनडे में हार भारत-वेस्टइंडीज सीरीज भारत 2-0 से आगे भारत ने वेस्टइंडीज को दी मात