DELHI: कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय पहलवानों के पैतरें से निकले 6 मेडल,  बजरंग, साक्षी और दीपक ने जीते गोल्ड, महिला हॉकी टीम हारी

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
DELHI: कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय पहलवानों के पैतरें से निकले 6 मेडल,  बजरंग, साक्षी और दीपक ने जीते गोल्ड, महिला हॉकी टीम हारी

Delhi. कॉमनवेल्थ गेम्स का 8वां दिन भारतीय पहलवानों के नाम रहा। पहलवानों ने अपने खेल से सभी को प्रभावित करते हुए पूरी तरह से छाए रहे। कुश्ती में बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और दीपक पूनिया ने गोल्ड जीता। वहीं, अंशु मलिक ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया। दिव्या काकरान और मोहित ग्रेवाल ने ब्रॉन्ज जीते। रेसलिंग में शुक्रवार को भारत ने कुल 6 मेडल अपने नाम किए। अब तक भारत के 9 गोल्ड, 8 सिल्वर और 9 ब्रॉन्ज सहित 26 पदक हो गए हैं। प्वाइंट टेबल में भारतीय टीम पांचवें स्थान पर है। 





दीपक ने पाकिस्तानी पहलवान को धूल चटाई





दीपक पूनिया ने 86 KG फ्रीस्टाइल में पाकिस्तान के मोहम्मद इनाम को 3-0 से हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया। इससे पहले उन्होंने सेमीफाइनल मुकाबले में कनाडा के मुरे को 3-1 से हराया था। वहीं, क्वार्टर फाइनल में दीपक ने शेकू कससेगबामा को 10-0 से मात दी थी।





साक्षी का कॉमनवेल्थ में पहला गोल्ड 





साक्षी मलिक ने 62 KG फ्रीस्टाइल के फाइनल में कनाडा की गोडिनेज गोंजालेज को हराया। उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार गोल्ड अपने नाम किया। साक्षी ने विपक्षी खिलाड़ी को चित (पिन) कर चार अंक हासिल किए और मुकाबला जीता। वह कॉमनवेल्थ 2014 में सिल्वर और 2018 में ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी थीं।





बजरंग का शानदार प्रदर्शन





भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला। उन्होंने पुरुषों के 65 KG फ्रीस्टाइल के फाइनल में कनाडा के लचलान मैकनील को 9-2 से मात देकर गोल्ड अपने नाम किया। इससे पहले उन्होंने सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के जॉर्ज रैम को 10-0 से हराया था। 2018 के कॉमनवेल्थ गेम्स में भी बजरंग ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। वहीं, 2014 में उन्होंने सिल्वर मेडल जीता था।





अंशु मलिक ने जीता सिल्वर





अंशु मलिक ने महिलाओं के 57 KG की वेट कैटेगरी में सिल्वर मेडल जीता। गोल्ड मेडल नाइजीरिया की ओडुनायो अदेकुओरोये ने अपने नाम किया। उन्होंने फाइनल में अंशु को 7-3 से हराया। इससे पहले अंशु ने सेमीफाइनल में श्रीलंका की नेथमी पोरुथोटागे को 1 मिनट 4 सेकेंड में 10-0 से हराया था। क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की इरेन सिमोनोडिस को 64 सेंकड में हराकर अंशु सेमीफाइनल में पहुंचीं थी।





दिव्या काकरान और मोहित ने जीता ब्रॉन्ज





भारत के दो और पहलावन दिव्या काकरान और मोहित ग्रेवाल ने कुश्ती में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किए। दिव्या ने ब्रॉन्ज मेडल मुकाबला सिर्फ 30 सेकेंड में जीत लिया। उन्होंने टोंगा की लिली कॉकर को 2-0 से हराया। मोहित ग्रेवाल ने 125 KG फ्रीस्टाइल में जमैका के एरॉन जॉनसन को 6-0 से मात दे दी।





भारतीय महिला हॉकी टीम का गोल्ड जीतने का सपना टूटा





दूसरी ओर महिला हॉकी में भारतीय टीम सेमीफाइनल मुकाबले में हार गई। ऑस्ट्रेलिया ने शूट आउट में भारतीय टीम को 3-0 से हराया। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम लगातार पांचवीं बार फाइनल में पहुंच गई। भारतीय टीम भले ही गोल्ड मेडल जीतने की रेस से बाहर हो गई है, लेकिन अब भी वो ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर सकती है। 



शूट आउट में ऑस्ट्रेलिया को मिली 3-0 से जीत



पहले यह मुकाबला 1-1 की बराबरी पर खत्म हुआ था। इसके बाद मैच का नतीजा निकालने के लिए शूट आउट खेला गया, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 3-0 से जीत दर्ज की। हालांकि, खराब अंपायरिंग भी भारत की हार की जिम्मेदार रही। 



India vs Australia साक्षी मलिक बजरंग पूनिया Commonwealth Games 2022 CWG 2022 Commonwealth Games कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 India vs Australia Women Hockey Women Hockey Semifinal Indian wrestlers 6 medals  कॉमनवेल्थ गेम्स भारतीय पहलवानों का जलवा कुश्ती में 6 मेडल