भोपाल में आज से भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमान शुरु करेंगे अभ्यास, आसमान में देखने को मिलेंगे हैरतअंगेज करतब

author-image
Chandresh Sharma
एडिट
New Update
भोपाल में आज से भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमान शुरु करेंगे अभ्यास, आसमान में देखने को मिलेंगे हैरतअंगेज करतब

BHOPAL. राजधानी भोपाल के लोग आज से आसमान में होने वाले वायुसेना के लड़ाकू और अन्य विमानों के हैरत अंगेज प्रदर्शन को देखेंगे। दरअसल 30 सितंबर को होने जा रहे एयर शो के अभ्यास के लिए ये लड़ाकू विमान भोपाल के आसमान में अभ्यास करना शुरु कर रहे हैं। ये सभी विमान अपने तय एयरबेस से उड़ान भरकर यहां पहुंचेंगे और अभ्यास के बाद अपने एयरबेस लौट जाएंगे। रोजाना सुबह 10 बजे से 11.30 बजे के बीच बड़े तालाब के आसपास आसमान में इनकी अठखेलियां देखी जा सकेंगी।

70 विमान और हेलिकॉप्टर करेंगे अभ्यास

जानकारी के मुताबिक एयर शो में 70 से लड़ाकू विमान और हेलिकॉप्टर शामिल होने जा रहे हैं। इस एयर शो के लिए इतने ही एयरक्राफ्ट अभ्यास भी करेंगे। सबसे रोमांचक प्रदर्शन वह बताया जा रहा है कि जिसमें अधिक ऊंचाई पर इन एयरक्राफ्ट का इंजन बंद कर हवा में गोता लगाया जाएगा।

आम लोगों के वाहनों पर प्रतिबंध

इसके लिए आम लोगों के वाहनों की बोट क्लब में एंट्री प्रतिबंधित की गई है, जो कि 28 और 30 सितंबर के लिए की गई व्यवस्था है। 30 सितंबर यानि एयरशो वाले दिन वीआईपी रोड पर यातायात भी बंद रहेगा। आम लोग वीआईपी रोड से इस कार्यक्रम का नजारा देख सकेंगे।

अलग-अलग विमानों की स्क्वाड्रन रहेगी शामिल

इस एयर शो में चिनूक, एलसीए, जगुआर, हॉक और सूर्यकिरण समेत सभी लड़ाकू विमान और हेलिकॉप्टर को शामिल किया गया है। 9 विमानों का एक स्क्वाड्रन होता है। सूर्यकिरण भारतीय वायुसेना की एयरोबेटिक्स प्रदर्शन टीम है। जिसकी 1996 में स्थापना हुई थी। बेहद कुशल पायलटों को सूर्यकिरण विमान उड़ाने के लिए चयन किया जाता है।



Air Show in Bhopal MP News राफेल भी रहेगा शामिल अभ्यास करेंगे लड़ाकू विमान MP न्यूज़ Rafale will also be included fighter aircraft will practice भोपाल में एयर शो