भोपाल से जबलपुर तक रेल सफर के साथ यात्री ले सकेंगे प्राकृतिक सौंदर्य का भी आनन्द

author-image
Rahul Sharma
एडिट
New Update
भोपाल से जबलपुर तक रेल सफर के साथ यात्री ले सकेंगे प्राकृतिक सौंदर्य का भी आनन्द

Bhopal. आप एक ट्रेन में यात्रा करने की कल्पना करें, शीशे की छत के साथ शानदार कोच में मनोरम दृश्य, बड़ी कांच की खिड़की के शीशे और कांच की छतें, जिससे आपको अपनी सीट से पहाड़ों, घाटियों और घाटियों के लुभावने दृश्य दिखाई देंगे। यह केवल परिकल्पना मात्र नहीं बल्कि भोपाल से जबलपुर तक रेल सफर के दौरान जल्द ही यह सब सच होने जा रहा है। जनशताब्दी एक्सप्रेस में रेलवे विस्टाडोम कोच लगाने जा रहे हैं। फिलहाल यह ट्रायल के लिए लगाया जा रहा है। भोपाल रेल मंडल प्रबंधक यानी डीआरएम सौरभ बंधोपाध्याय ने बताया कि जुलाई अंत तक रेल यात्रियों के लिए इस कोच की बुकिंग ओपन हो जाएगी। अभी इसी कोच का किराया तय नहीं है, लेकिन अन्य कोचों की अपेक्षा इस कोच में सफर करने पर यात्री किराया अधिक ही रहेगा। इस कोच में भोपाल से जबलपुर तक यात्रियों को प्राचीन प्रकृति का विहंगम दृश्य देखकर एक रोमांचक यात्रा अनुभव प्राप्त होगा। कोच में यात्रा करने वाले यात्री पास से गुजरते हुए मनोहारी प्राकृतिक सुंदरता और प्रकृति को नज़दीक से देखने का आनंद ले सकेंगे।





वीडियो देखें











44 यात्रियों की बैठने की क्षमता, मिलेगी वाईफाई की सुविधा





विस्टाडोम भारतीय रेलवे की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री द्वारा बनाया गया एक अति-आधुनिक कोच है। इन डिब्बों में ऐसी विशेषताएं हैं, जिनमें बड़ी कांच की खिड़कियां, कांच की छतें, घूमने वाली सीटें और बाहर का नजारों का लुत्फ उठाने के लिए एक लाउंज भी हैं, ताकि यात्री पहाड़ों, घाटियों, हरियाली आदि की झलक देख सकें। इसके अलावा, विस्टाडोम कोचों में बैठने की क्षमता 44 है और वे वाई-फाई, जीपीएस और इंफोटेनमेंट सिस्टम से लैस हैं, जिससे यात्रियों को ट्रेन में यात्रा का सबसे शानदार अनुभव मिल सकेगा। यात्रियों की सुविधा के लिए माइक्रोवेव ओवन, कॉफी मेकर और रेफ्रिजरेटर के साथ एक मिनी पेंट्री कार है।





विस्टाडोम कोच की अनूठी विशेषताएं...





बड़ी कांच की खिड़कियां:  यूरोपीय शैली की ट्रेनों से प्रेरित विस्टाडोम डिब्बों में कांच की बड़ी खिड़कियां हैं। ऑब्जर्वेशन लाउंज के शीशे अतिरिक्त बड़े हैं, जिससे यात्रियों को आसपास का वाइड-एंगल दृश्य दिखाई देता है।







ग्लास रूफ टॉप: यात्रा के दौरान पहाड़ों और घाटियों से गुजरते हुए खूबसूरत बादलों या रात के आकाश में सितारों और चंद्रमा के मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य का आनंद ले सकते हैं।







घुमावदार सीट्स:- विस्टाडोम कोचों में बैठने की अत्याधुनिक व्यवस्था है। सीटें 180 डिग्री घूम सकती हैं ताकि यात्रियों को ट्रेन की खिड़की से हमेशा बाहर का नज़ारा मिल सके।







पुशबैक कुर्सियां:- विस्टाडोम डिब्बों में कुर्सियों को यात्रियों को ट्रेन में अत्यधिक आराम देने के लिए पीछे की ओर धकेला जा सकता है।







वाई-फाई:- यात्री विस्टाडोम कोच में हाई-स्पीड इंटरनेट का आनंद ले सकते हैं। इन कोचों में वाई-फाई आधारित यात्री सूचना प्रणाली प्रदान की गई है।







एलईडी डिस्प्ले:- यात्री कोच में एकीकृत एलईडी डिस्प्ले पर उच्च परिभाषा गुणवत्ता में ऑन-डिमांड सामग्री का आनंद ले सकते हैं।







मोबाइल चार्जिंग सॉकेट:- प्रत्येक यात्री को विस्टाडोम कोच में उसकी सीट पर एक अलग मोबाइल चार्जिंग सॉकेट लगा है।







स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे:-  कोचों में स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे हैं, जो यात्रियों के लिए आसानी से खुलते और बंद होते हैं।







बायो-टॉयलेट:- विस्टाडोम कोच बायो-टॉयलेट से लैस हैं, जो बहुत सारा पानी बचाते हैं और स्टेशनों को साफ रखने में मदद करते हैं।







मल्टी-टियर स्टील लगेज शेल्व्स:- यात्रियों कोच में सामान रखने के लिए पर्याप्त जगह मिलती है। लगेज अलमारियां स्टील से बनी होती हैं और सामान के भारी वजन को आसानी से झेल सकती हैं।







स्नैक टेबल:- इन कोचों में प्रत्येक यात्री के लिए एक फोल्डेबल स्नैक टेबल प्रदान किया जाता है, जैसा कि वाणिज्यिक एयरलाइनों पर देखा जाता है।







यात्री और सामान की सुरक्षा के लिए कोच में लगे है सीसीटीवी कैमरे





विस्टाडोम कोचों की शीशे की खिड़कियां और छतों को टूटने से बचाने के लिए लैमिनेटेड ग्लास से बनाया गया है। कोच माल और यात्रियों की सुरक्षा के लिए एक सीसीटीवी कैमरे से लैस है। दृष्टि दिव्यांग यात्रियों की सुविधा के लिए विस्टाडोम कोचों में सुविधाजनक स्थानों पर ब्रेल संकेत लगाए गए हैं। यह कोच यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के लिए जीपीएस आधारित पब्लिक एड्रेस कम पैसेंजर इंफॉर्मेशन सिस्टम से लैस हैं। विस्टाडोम कोच आग का पता लगाने और अलार्म सिस्टम से लैस है। ट्रेनों में आकस्मिक आग पर अंकुश लगाने के लिए हर कोच में अग्निशामक यंत्र उपलब्ध कराए गए हैं।



Indian Railways भारतीय रेल विस्टाडोम कोच जनशताब्दी एक्सप्रेस tourist टूरिस्ट Bhopal Railway Division भोपाल रेल मंडल passenger यात्री Jan Shatabdi Express Vistadome Coach