5G का ट्रायल कामयाब; 4G में 100Mbps स्पीड मिलती है, 5G में 10Gbps मिलेगी

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
5G का ट्रायल कामयाब; 4G में 100Mbps स्पीड मिलती है, 5G में 10Gbps मिलेगी

Delhi. भारत में 5G सर्विस इस साल के अंत तक लॉन्च हो सकती है। 19 मई को इसकी पहली झलक भी देखने को मिली। IIT मद्रास में कम्युनिकेशन एंड आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने देश की पहली 5G Call की। 5G कॉल के सफल परीक्षण के साथ ही वीडियो कॉल भी किया गया है।





4G के मुकाबले सौ गुना ज्यादा स्पीड मिलेगी





इससे पहले टेलीकॉम कंपनियों ने 5G की टेस्टिंग कर ली है। यानी 5G सर्विस हम से महज कुछ स्टेप के फासले पर है। हाल में वोडाफोन आइडिया को 5G ट्रायल में 5.92 Gbps की टॉप स्पीड मिली है। Vi ही नहीं जियो और एयरटेल भी इस 5G स्पीड ट्रालयल कर चुके हैं। 5G नेटवर्क पर 4G के मुकाबले 100 गुना ज्यादा स्पीड मिल सकती है। 4G नेटवर्क पर यूजर्स को 100Mbps तक की स्पीड मिलती है, जबकि 5G की क्षमता 10Gbps तक है। हालांकि, अभी तक भारत में वोडाफोन आइडिया को ही सबसे ज्यादा स्पीड मिली है।





इंटरनेट पर लोड टाइम कम होगा





5G नेटवर्क पर सिर्फ आपको तेज इंटरनेट ही नहीं बल्कि नेक्स्ट जनरेशन के नेटवर्क पर लैटेंसी भी कम होगी। इसका मतलब है कि इंटरनेट पर लोड टाइम कम होगा। ये सारी तो रही आंकड़ों की बातें, अब बात करते हैं रीयल लाइफ में 5G एक्सपीरियंस कैसा होगा। एक सामान्य यूजर को किसी भी नेटवर्क पर बेहतरीन डाउनलोडिंग स्पीड, बिना किसी दिक्कत के इंटरनेट सर्फिंग जैसी सुविधा चाहिए होती हैं। आइए जानते हैं 5G स्पीड आपकी लाइफ में क्या कमाल करेगी।





डाउलोडिंग में लगेगा कम समय





5G नेटवर्क पर आप किसी मूवी को महज 6 सेकेंड में डाउनलोड कर सकेंगे। अभी एक फिल्म डाउनलोड करने में लगभग 7 मिनट का वक्त लगता है। वहीं सोशल मीडिया कंटेंट लोड में आप लगभग 2 मिनट 20 सेकेंड बाच सकेंगे। अगर आप एक HD क्वालिटी की मूवी डाउनलोड करते हैं, तो लगभग 7 मिनट 5G नेटवर्क की वजह से बचेंगे। बड़े गेम्स की डाउलोडिंग में लगने वाला वक्त भी कम होगा। इस तरह के गेम्स की डाउनलोडिंग पर आप लगभग 7 घंटे बचा सकेंगे। 10 हजार गानों की एक Spotify लाइब्रेरी डाउनलोड करने में आप लगभग 3 घंटे बचा सकेंगे। HighSpeedInternet.com की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में 5G नेटवर्क पर यूजर्स एक दो नहीं बल्कि लगभग 23 घंटे बचा सकते हैं। यूजर्स महीने में लगभग एक दिन 5G नेटवर्क की वजह से बचा सकेंगे। यह वक्त सोशल मीडिया ब्राउजिंग, ऑनलाइन गेमिंग, स्ट्रीमिंग म्यूजिक और टीवी शो व मूवी डाउनलोड करने में खर्च होता है।





यूजर्स को क्या फायदा





5G सेवा के शुरू होने के बाद यूजर्स एक्सपीरियंस काफी कुछ बदलने वाला है। जिस तरह 4G ने एक झटके में यूजर्स की दुनिया बदली थी। उसी तरह 5G आने  के बाद बहुत कुछ बदलने वाला है। सबसे बड़ा फायदा करीब 10 गुना तक इंटरनेट स्पीड बढ़ने का मिलेगा। इसका फायदा यह होगा कि बफरिंग से निजात मिल जाएगी। इसके अलावा वाट्स ऐप कॉल में बाधा खत्म हो जाएगी। मूवी 10-15 सेकंड में मूवी डाउनलोड हो जाएगी। वर्चुअल रियल्टी कई क्षेत्रों में अपनी धमक बनाएगी। गेमिंग की दुनिया बदलेगी। साथ ही सुदूर क्षेत्रों में शैक्षणिक सेवाएं और स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाना आसान होगा। इसके अलावा कृषि क्षेत्र में ड्रोन आदि का इस्तेमाल आसान हो जाएगा। इसी तरह मेटावर्स जैसी तकनीकी के इस्तेमाल रियल्टी बनेगा।



अश्विनी वैष्णव Ashwini Vaishnav airtel एयरटेल Jio जियो Vodafone Idea वोडाफोन आइडिया Successful trial of 5G Department of Communication and IT 5G का सफल ट्रॉयल कम्युनिकेशन एंड आईटी विभाग