ELON MUSK: कभी दिवालिया होने वाली थी टेस्ला, आज लीडिंग कंपनी, दो शादियां की, दोनों से अलग हुए, कई विवादों से भी नाता

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
ELON MUSK: कभी दिवालिया होने वाली थी टेस्ला, आज लीडिंग कंपनी, दो शादियां की, दोनों से अलग हुए, कई विवादों से भी नाता

NEW YORK. दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क आज यानि 28 जून को अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं। स्पेसएक्स और टेस्ला के CEO एलन मस्क की संपत्ति 2020 में कोरोना काल के बाद 10 गुना से भी ज्यादा बढ़ गई। कोरोना महामारी के बाद से ही टेस्ला की नेटवर्थ में इजाफा हुआ और मस्क दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए।





650% से ज्याद बढ़ा टेस्ला का स्टॉक





2020 में एलन मस्क की नेटवर्थ करीब 30 अरब डॉलर थी। ईयर एंड तक 167 अरब डॉलर हुई। 2020 में टेस्ला का स्टॉक 650% से ज्यादा बढ़ा। टेस्ला में मस्क की 20% पार्टनरशिप है। फिलहाल मस्क की नेटवर्थ 234 अरब डॉलर है।





साउथ अफ्रीका में जन्मे मस्क 





एलन मस्क का जन्म 28 जून 1971 को साउथ अफ्रीका में हुआ। एलन मस्क की मां एक साउथ अफ्रीकन मॉडल हैं। जो 1969 में हुए मिस साउथ अफ्रीका कॉन्टेस्ट में फाइनलिस्ट रहीं। एलन के पिता एरोल मस्क एक इंजीनियर हैं। एलन के पेरेंट्स 1980 में सैपरेट हो गए थे।





बिजनेसमैन की क्वालिफिकेशंस और पर्सनल लाईफ





1995- पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से फिजिक्स और बिजनेस में बैचलर्स की डिग्री ली। 



स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में फिजिक्स PhD प्रोग्राम से ड्रॉप लिया। 





2000- कैनेडियन ऑथर जस्टिन विल्सन से शादी की और 2008 तक साथ रहे।





2010- मस्क ने इंग्लिश एक्ट्रेस तलुलाह रिले से शादी की जो 2016 तक ही चली। मस्क और विल्सन के 6 बच्चे हैं साथ एक्स गर्लफ्रेंड सिंगर ग्रिम्स के साथ 2 बच्चे हैं।





दिवालिया होने के कगार पर थी टेस्ला (Tesla) 





2004 में मस्क ने इलेक्ट्रॉनिक कार कंपनी टेस्ला (Electronic car company TESLA) बनाई। 2008 में एक टाइम ऐसा भी था जब टेस्ला बैंकरप्ट होने वाली थी। हालांकि टेस्ला आज की डेट में बहुत सक्सेसफुल कंपनी है। मस्क स्पेसएक्स (SpaceX) और टेस्ला (Tesla) के अलावा न्यूरालिंक (Neuralink), बोरिंग कंपनी (The Boring company)और स्टारलिंक (Starlink) के भी मालिक हैं।





एलन मस्क जितना अपनी नेटवर्थ को लेकर चर्चा में रहे उतना ही विवादों को लेकर भी। सैक्शुअल हैरेसमेंट, एक ऑनएयर पॉडकास्ट में मारिजुआना पीने जैसे विवादों में शामिल रहे।





एलन पर सैक्शुअल हैरेसमेंट का केस





हाल ही में स्पेसएक्स (SpaceX) की एक फ्लाइट अटेंडेंट ने एलन मस्क पर सैक्शुल हैरेस्मेंट के आरोप लगाए। इसको लेकर यह बात भी सामने आई कि मामले को दबाने के लिए स्पेसएक्स (SpaceX) ने उस फ्लाइट अटेंडेंट को 2,50,000 डॉलर (करीब 1.93 करोड़ रुपए) ऑफर किए थे। यह अमाउंट 2016 में ऑफर किया गया था और 2018 में दिया गया।





एम्बर हर्ड के साथ रोमांस का वीडियो वायरल





जॉनी डेप की एक्स वाईफ एम्बर हर्ड और एलन मस्क का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ। इस वीडियो में एम्बर और एलन को जॉनी डेप के पेंटहाउस की लिफ्ट में साथ में स्पॉट किया गया। क्लिप में एम्बर और एलन रोमांटिक होते दिख रहे थे। यह रिलेशनशिप एम्बर का अपने पति जॉनी डेप से डिवॉर्स होने के बाद शुरू हुआ। हालांकि यह रिलेशनशिप ज्यादा नहीं चली।





ऑन एयर पॉडकास्ट में मैरियुआना पी





2018 में एलन मस्क ने कॉमेडियन जो रोगन के पॉडकास्ट में मैरियुआना (गांजा) और व्हिस्की पी। इस पर काफी विवाद भी खड़ा हुआ। वहीं टेस्ला के एक एम्प्लॉई ने बताया कि उन्हें ऑफिस के बाहर मैरियुआना पीने की वजह से जॉब से निकाल दिया था। इस विवाद के बाद एलन ने पब्लिकली माफी मांगनी पड़ी।





पत्रकारों की रेटिंग के लिए वेबसाइट





टेस्ला कार्स से जुड़े एक्सिडेंट को लेकर मीडिया में मस्क के अगेंस्ट कई निगेटिव न्यूज आई। टेस्ला कार्स की इन निगेटिव न्यूज को लेकर मस्क ने मीडिया के खिलाफ विवादित बयान देते हुए 'एक जर्नलिस्ट रेटिंग वेबसाइट लॉन्च' करने की बात कही। इस बयान पर तर्क देते हुए कहा कि वेबसाइट मीडिया की विश्वसनीयता को बहाल करेगी।





टेस्ला को प्राइवेट करने की बात





7 अगस्त 2018 को, मस्क ने ट्वीट कर करते हुए टेस्ला के फ्री-फ्लोट स्टॉक को 420 डॉलर की कीमत पर खरीदने की अपनी स्कीम के बारे में बताया। मस्क ने बताया कि इस योजना के लिए फंडिंग की कलेक्ट कर ली गई है। 24 अगस्त को मस्क ने अपनी बात से पीछे हटते हुए बयान जारी किया कि स्टेकहोल्डर्स से परामर्श करने के बाद उन्होंने तय किया है कि टेस्ला को प्राइवेट की जगह पब्लिक ही रखना बेहतर है।





ट्विटर खरीदने की डील





एलन मस्क ने 44 अरब डॉलर में ट्विटर खरीदने की डील की। लेकिन डील फाइनल होने से पहले डील को कुछ टाइम के लिए होल्ड कर दिया। मस्क ने सवाल कर कहा क्या वाकई ट्विटर पर स्पैम या फेक अकाउंट 5% से कम हैं? इसकी सही डिटेल्स अब तक नहीं मिली हैं। जब तक डिटेल्स नहीं आ जाती ये डील होल्ड पर रहेगी।



 



Elon Musk एलन मस्क birthday जन्मदिन व्यापारी businessman Tesla टेस्ला spacex स्पेसएक्स Richest Man The Boring company Starlink Neuralink रिचेस्ट मैन द बोरिंग कंपनी स्टारलिंक न्यूरालिंक