ड्राइविंग लाइसेंस का झंझट, न रजिस्ट्रेशन की चिंता! 80 रुपए में 800 किमी दौड़ेगी ये E-Bike, कीमत सुन चौंक जाएंगे आप

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
ड्राइविंग लाइसेंस का झंझट, न रजिस्ट्रेशन की चिंता! 80 रुपए में 800 किमी दौड़ेगी ये E-Bike, कीमत सुन चौंक जाएंगे आप

MUMBAI. Essel GET 1 दो अलग-अलग बैटरी पैक के साथ उपलब्ध है। कंपनी का दावा है कि, सिंगल चार्ज में ये तकरीबन 50 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में महज 5 घंटे का समय लगता है। लो-स्पीड होने के नाते इसे चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) की भी जरूरत नहीं है।





इलेक्ट्रिक साइकिल या ई-बाइक 





इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की डिमांड लगातार बढ़ती ही जा रही है। पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने दोपहिया चालकों के माथे पर भी बल ला दिया है। वहीं सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग को बढ़ावा दे रही है ताकि पारंपरिक ईंधन पर निर्भरता कम की जा सके। आज हम आपको ऐसे ही एक इलेक्ट्रिक वाहन के बारे में बताने जा रहे हैं जो साइकिल की श्रेणी में आती है। हालांकि, ऐसे वाहनों को ग्लोबल मार्केट में 'E-Bike' भी कहा जाता है। इस इलेक्ट्रिक साइकिल या ई-बाइक की खास बात ये है कि इसे चलाने के लिए आपको न तो ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) की जरूरत है और न ही रजिस्ट्रेशन की और कीमत में भी ये काफी कम है।





13Ah बैटरी पैक वेरिएंट की कीमत 41,500 रुपए  





हरियाणा बेस्ड Essel Energy की मशहूर मॉडल GET 1 आपके लिए सामान्य डेली यूज के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकती है। इसमें एक स्कूटर की ही तरफ बेहतर स्पेस के साथ फुटबोर्ड और स्टोरेज स्पेस भी दिया गया है। 16Ah बैटरी पैक वोल मॉडल की कीमत 43,500 रुपए और 13Ah बैटरी पैक वेरिएंट की कीमत 41,500 रुपए तय की गई है। कंपनी का दावा है कि GET1 सिंगल चार्ज में तकरीबन 50 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देता है। 





यह खबर भी पढ़ें











पॉवर और परफॉर्मेंस





जैसा कि हमने बताया कि, ये बाजार में ये दो अलग-अलग लिथियम बैटरी पैक के साथ उपलब्ध है, एक वेरिएंट में 13Ah की क्षमता का बैटरी और दूसरे वेरिएंट में 16Ah की क्षमता का बैटरी दिया गया है। महज 39 किलोग्राम की GET 1 साइकिल में कंपनी ने 250 वॉट और 48 वोल्ट की क्षमता का BLDC रियर हब इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया है। इसमें एक डिस्प्ले भी मिलता है, जिसमें बैटरी रेंज संबंधित जानकारियां प्रदर्शित होती हैं।





बैटरी की 2 साल और इलेक्ट्रिक कंपोनेंट की 1 साल की वारंटी





Essel Get 1 से कम्फर्ट राइड के लिए कंपनी ने डबल शॉकर सस्पेंशन दिया है। कंपनी इसके बैटरी के साथ 2 साल और इलेक्ट्रिक कंपोनेंट के लिए 1 साल की वारंटी दे रही है। हालांकि, इसकी टॉप स्पीड महज 25 किलोमीटर प्रतिघंटा है, इसलिए सेफ्टी के लिहाज से इसमें ब्रेकिंग के दौरान मोटर कट-ऑफ सिस्टम दिया गया है। इसमें चालक की सीट को थोड़ा उंचा रखा गया है, जबकि पीछे की सीट नीचे है जिसका इसका इस्तेमाल कैरियर की तरह भी किया जा सकता है। हालांकि, आगे की सीट एड्जेस्टेबल है जिसे आप अपने जरूरत के अनुसार उपर नीचे कर सकते हैं।





फीचर्स और चार्जिंग





GET1 में कंपनी ने स्मार्ट-की (Key) भी दिया है, जिसकी मदद से आप इसे रिमोट की तरह ऑन/ऑफ भी कर सकते हैं। प्रोजेक्टर लेंस हेडलाइट, टेल लाइट, इंडिकेटर्स, स्टोरेज स्पेस और सामने की तरफ एक बास्केट भी मिलता है। इसकी बैटरी को आप सामान्य घरेलू सॉकेट से कनेक्ट कर आसानी से चार्ज कर सकते हैं। छोटे बैटरी पैक को चार्ज होने में तकरीबन 5 घंटे और बड़े बैटरी पैक को चार्ज होने में 6 से 7 घंटे तक का समय लगता है। 





बेहद ही किफायती है GET1 





कंपनी का दावा है कि इसकी रनिंग कॉस्ट महज 10 पैसे प्रति किलोमीटर है। यानी कि 1 रुपए के खर्च में 10 किलोमीटर और 80 रुपये के खर्च में 800 किलोमीटर तक का सफर कर सकेंगे। ये रनिंग कॉस्ट सामान्य घरेलू इलेक्ट्रिसिटी रेट पर आधारित है। देश के अलग-अलग लोकेशन और इलेक्ट्रिसिटी रेट के अनुसार इसमें भिन्नता संभव है। 



 



Essel GET 1 E-Bike E-Bike will run 800 km for Rs 80 no driving license no registration required 80 रुपए में 800 किमी चलेगी E-Bike न ड्राइविंग लाइसेंस न रजिस्ट्रेशन चाहिए