CM शिवराज महीने में 2 दिन स्कूल में पढ़ाएंगे, स्कूल शिक्षा विभाग से मांगी मंजूरी

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
CM शिवराज महीने में 2 दिन स्कूल में पढ़ाएंगे, स्कूल शिक्षा विभाग से मांगी मंजूरी

Bhopal. भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे अंतरराष्‍ट्रीय सभागार (मिंटो हॉल) में राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे-2021 (National Achievement Survey-2021) के विश्लेषण और भावी रणनीति पर मंथन के लिए कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन में मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम के दौरान सीएम ने कहा कि स्कूलों में एक दिन जनप्रतिनिधि (Public Representatives) भी पढ़ाएं। उन्होंने कहा कि मैं महीने में दो दिन स्कूल में पढ़ाने के लिए जाना चाहता हूं, इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) से इजाजत मांगता हूं। शिक्षकों की तारीफ करते हुए स्‍कूल शिक्षा विभाग से कहा कि साल में एक बार समारोह आयोजित कर इन्‍हें सम्‍मानित करें और हाथ जोड़कर धन्‍यवाद कहें, क्‍योंकि ये भावी पीढ़ी के निर्माणकर्ता हैं।







— Shivraj Singh Chouhan (@ChouhanShivraj) June 4, 2022





शिक्षकों को किया जाएगा सम्मानित





मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों के द्वारा समाज को स्कूल से जोड़ना होगा, तब जाकर स्कूलों की स्थिति ठीक होगी। इस काम के लिए सभी को आगे आना होगा। इस दौरान उन्होंने ऐलान किया कि अच्छा रिजेल्ट देने वाले स्कूल टीचर को भी हर साल सम्मानित किया जाएगा। सीएम बोले- राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे 2021 में शिक्षकों की पूरी टीम ने चमत्कार करके दिखाया है। शिक्षकों ने बच्चों की समझ को विकसित करने में सफलता पाई है। उन्होंने कहा कि क्वालिटी एजुकेशन देना हमारी प्राथमिकता है। राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे में जिन जिलों ने अच्छा प्रदर्शन किया है, वो आने वाले समय में और अच्छा प्रदर्शन करें। 







— Shivraj Singh Chouhan (@ChouhanShivraj) June 4, 2022





सीएम ने शिक्षकों से संवाद किया





उन्‍होंने प्रदेश के चुनींदा शिक्षकों से संवाद किया। उन्‍होंने कार्यक्रम में पधारे पन्ना के व्याख्याता संजय जड़िया को एनएएस-2021 में सफलता के लिए बधाई दी और उनके योगदान के संबंध में चर्चा की। संजय जड़िया ने बताया कि हमने पिछले सालों में हुई त्रुटियों में सुधार किया और निरंतर मॉनिटरिंग की, जिसका हमें लाभ मिला। मुख्यमंत्री से संवाद के दौरान देवास की शीला मरावी ने बताया कि हमारे साथी शिक्षकों ने कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान प्रश्न तैयार किए और हमने उन्हीं प्रश्नों के आधार पर ऑनलाइन तैयारी करवाई। सबका सहयोग मिला और हमें एनएएस-2021 में सफलता मिली। संवाद के दौरान दमोह के शिक्षक माधव पटेल ने बताया कि बच्चे बहुत आनंद के साथ पढ़ रहे थे। हमने रटने नहीं, समझने पर जोर दिया। बच्चों को पढ़ने और हमें पढ़ाने में बहुत आनंद आया। मुख्यमंत्री जी ने उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दीं।







— Shivraj Singh Chouhan (@ChouhanShivraj) June 4, 2022





लक्ष्य निर्धारित किया





इससे पहले कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार (School Education Minister Inder Singh Parmar) ने कहा कि इस बार मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) ‌ने ऊंची छलांग लगाई है और देश भर में पांचवां स्थान हासिल किया है। उन्होंने कहा कि 01 से 03 जून तक अहमदाबाद में राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर सेमिनार आयोजित किया गया। उसमें राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे के परिणाम पर चर्चा हुई। उस दौरान दिल्ली के शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस सर्वे को बंद कर देना चाहिए। मंत्री परमार ने कहा कि प्रदेश के 53 स्कूलों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का कोर्स इस सत्र से शुरू किया जाएगा। वहीं स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी ने कहा कि राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे में मध्यप्रदेश देशभर में पांचवां स्थान हासिल किया है। उन्होंने कहा कि इस बार टॉप-3 में आना है।







— Shivraj Singh Chouhan (@ChouhanShivraj) June 4, 2022






 



Madhya Pradesh मध्यप्रदेश School Education Department मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान Chief Minister Shivraj Singh Chouhan स्कूल शिक्षा विभाग School Education Minister Inder Singh Parmar स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार जनप्रतिनिधि National Achievement Survey-2021 Kushabhau Thackeray International Auditorium Public Representatives राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे-2021 कुशाभाऊ ठाकरे अंतरराष्‍ट्रीय सभागार