भिंड में ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ने अपने भृत्य को बनाया एक दिन के लिए बीईओ, सब बराबर का महसूस करें इसलिए की पहल

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
भिंड में ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ने अपने भृत्य को बनाया एक दिन के लिए बीईओ, सब बराबर का महसूस करें इसलिए की पहल

देव श्रीमाली, GWALIOR. भिण्ड जिले के शिक्षा विभाग के एक  विकासखंड अधिकारी बीईओ ने एक अनूठी पहल की है। उन्होंने अपने मातहत एक भृत्य चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को एक दिन के लिए अपना कार्यभार सौंपकर अपने चेम्बर और कुर्सी पर बैठा दिया। खास बात ये कि उन्होंने यह सब केवल जुबानी नहीं बल्कि, बाकायदा शासकीय आदेश निकालकर किया। 





खुद के दस्तखत से निकाले आदेश





भिण्ड के ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सुदामा सिंह भदौरिया ने एक अनूठी पहल की जो पूरे अंचल में चर्चा का विषय बनी हुई है । यह अभिनव प्रयोग उन्होंने अपने दफ्तर में ही कार्यरत भृत्य रमेश श्रीवास को एक दिन यानी 30 नवम्बर 2022 को बीईओ के रूप में पदस्थ करने का आदेश जारी कर दिया। उन्होंने यह आदेश जारी किया जिसमें भृत्य श्रीवास को 30 नवम्बर को ब्लॉक शिक्षा अधिकारी भिण्ड का चार्ज सौंपने की बात लिखी है हालांकि उसमें स्पष्ट लिखा है कि इसमें उनके पास प्रशासनिक और वित्तीय अधिकार नही रहेंगे क्योंकि इसकी लंबी प्रक्रिया होती है।





कलेक्टर से करवाया अनुमोदन





बीईओ भदौरिया ने इस ऑर्डर को कलेक्टर के पास अनुमोदन के लिए भेजा तो वहां सभी अधिकारी और कर्मचारी इसे देखकर चौंक गए । इसके बाद भदौरिया ने वहां जाकर सबको इसके पीछे का अपना मंतव्य बताया तो कलेक्टर ने भी तत्काल इसे अनुमोदित कर दिया।





यह खबर भी पढ़ें





जबलपुर हाईकोर्ट ने कहा अब अधिकारियों पर होगी अवमानना की कार्रवाई, अवैध धर्मस्थलों को हटाने का मामला





सब बराबर का महसूस करें इसलिए किया अभिनव प्रयोग





बीईओ भदौरिया ने बताया कि मैंने एक  प्रयोग किया है जिसका उद्देश्य किसी भी कर्मचारी के मन में यह भाव ना रहे की हम छोटे कर्मचारी हैं। मेरा मानना है कि शासन-प्रशासन के द्वारा हम सभी पदस्थ कर्मचारियों को जो शक्तियां प्रदत की गई हैं वह सभी के लिए अपने-अपने स्तर पर महत्वपूर्ण होती हैं। सभी को अपने पद और कर्तव्य का बोध कराती हैं जिससे हम सभी शासन और प्रशासन के दिशा निर्देशों के अनुरूप नियमानुसार कार्य करते हैं।  





हमें समझना चाहिए कि हर व्यक्ति का अपना सम्मान होता है





भदौरिया ने कहा की हम मानते हैं दफ्तर में कार्यरत हर कर्मचारी का अपना एक ओहदा होता है और उसका अपना सम्मान होता है, इसलिए किसी को यह नहीं समझना चाहिए कि हम बड़े ओहदे पर बैठे हैं तो हमारा अलग से सम्मान होगा। इस पहल से जो अधीनस्थ कर्मचारी है उन्हें भी लगेगा कि उसका भी उतना ही सम्मान है जितना बड़े ओहदे का कर्मचारी का है। सभी को बराबर सम्मान मिलना चाहिए। उन्होंने  कहा कि मेरा मानना है कि भविष्य में इस प्रकार के प्रयोग और भी करेंगे इससे कार्यालय का वातावरण सौहार्द पूर्ण रहेगा और सभी को एक दूसरे के कार्यों की महत्वता की समझ आएगी और परस्पर सम्मान बढ़ेगा।



MP News एमपी न्यूज Unique initiative in Bhind BEO entrusted the work to the peon made the peon one day BEO भिंड में अनूठी पहल बीईओ ने भृत्य को सौंपा कार्यभार भृत्य को बनाया एक दिन का बीईओ