शहडोल में दूधमुंही बच्ची को 51 बार गर्म सलाखों से दागा, मेडिकल कॉलेज में भर्ती, हालत नाजुक

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
शहडोल में दूधमुंही बच्ची को 51 बार गर्म सलाखों से दागा, मेडिकल कॉलेज में भर्ती, हालत नाजुक

SHAHDOL. आज के इस तकनीकी और विज्ञान की प्रगति के दौर में भी अंधविश्वास देखने को मिल रहा है। अंधविश्वास के फेर में फंसे परिजनों ने इलाज के नाम पर तीन माह की दूधमुंही बच्ची को 51 बार गर्म सलाखों से दागा। इसके बाद भी सुधार नहीं आया, मासूम की हालत बिगड़ने पर परिजनों ने उसे मेडिकल कॉलेज में भर्ती करा दिया। यह दिल दहला देने वाला मामला शहडोल जिले से सामने आया है। जहां पुरानी बस्ती निवासी रुचिता कोल की जन्म के बाद से ही तबीयत खराब रहती थी।





निमोनिया और सांस लेने में तकलीफ होने पर कराया था भर्ती





बताया जा रहा है कि रुचिता को निमोनिया और सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। इलाज के नाम पर परिजनों ने तीन महीने की दुधमुंही बच्ची को 51 बार गर्म सलाखों से दागना करा दिया।इसके बाद भी मासूम की हालत नहीं सुधरी। बल्कि गर्म सलाखों से दागने के चलते बच्ची और बीमार हो गई। बालिका की हालत ज्यादा बिगड़ती देख परिजनों ने शहडोल मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया है। मेडिकल कॉलेज में शिशु रोग विभाग की टीम निगरानी में रख कर इलाज कर रही है। जहां बालिका की हालत नाजुक बनी हुई है।





यह खबर भी पढ़ें





खरगोन में सांप काटे युवक के साथ टोटका, कान में फोन लगाकर ओझा ने सुनाए मंत्र, बात नहीं बनी तो ओझा को अस्पताल ही ले आए





गांवों में अभियान चलाएंगे, लोगों को जागरूक करेंगे





वहीं कलेक्टर वंदन वैद्य ने कहा कि इस संबंध में जानकारी मेरे संज्ञान में नहीं है। गांवों में अभियान चलाएंगे, लोगों को जागरूक करेंगे। कमिश्नर राजीव शर्मा ने कहा कि दगना के खिलाफ गांवों में अभियान चलाएंगे। ऐसे लोगों की काउंसलिंग कराई जाएगी।





जागरूकता अभियान का कोई असर दिखाई नहीं पड़ रहा है





आपको बता दें कि आदिवासी बाहुल्य शहडोल जिले में दगना कुप्रथा जारी है। इलाज के नाम पर मासूम बच्चों को आज भी गांवों में गर्म लोहे से दागा जाता है। जिसके चलते पूर्व में कुछ बच्चों की मौत भी हो चुकी है। बावजूद इसके अभी भी लगातार दगना के मामले सामने आते जा रहे हैं। जबकि प्रशासन द्वारा बड़े स्तर पर दगना कुप्रथा को लेकर जान जागरूकता चलाया जा रहा है, लेकिन इसका असर दिखाई नहीं पड़ रहा है।



MP News एमपी न्यूज 3-month-old girl was burnt in Madhya Pradesh burnt with hot rods 51 times admitted to medical college मध्यप्रदेश में 3 माह की बच्ची को दागा 51 बार गर्म सलाखों से दागा मेडिकल कॉलेज में भर्ती