स्क्रैप मेटल इंडस्ट्री में ब्लास्ट, मौके से शव और बम के खोखे मिले

मध्यप्रदेश के जबलपुर में स्क्रैप मेटल इंडस्ट्री में ब्लास्ट मामले की जांच के बाद ही मामले की विस्तृत जानकारी सामने आएगी, पर हरदा हादसे के बाद भी प्रशासन के न जागने की सच्चाई इस विस्फोट ने खोलकर रख दी है...

author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

स्क्रैप मेटल इंडस्ट्री में ब्लास्ट

नील तिवारी, JABALPUR, गुरुवार, 25 अप्रैल को दोपहर लगभग 12 बजे आधार ताल थाना क्षेत्र में खिजरी खिरिया बाईपास पर स्थित एक कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट हुआ। विस्फोट की तीव्रता इतनी तेज थी कि गोदाम की दीवारें तक ध्वस्त हो गई। इस गोदाम की चार दिवारी के बाहर बनी इसी स्क्रैप मेटल के ऑफिस की दीवारों की टाइल्स तक टूट गई। धमाके की आवाज और कंपन लगभग 5 किलोमीटर दूर तक महसूस किया गया। मलबे से एक शव बरामद हुआ है। पहचान कराई जा रही है। बम के खोखे भी मिले हैं। कबाड़खाने का मालिक शमीम फरार है। जब मौके पर प्रशासन के साथ मीडिया कर्मी पहुंचे तो अंदर का नजारा हैरान कर देने वाला था। जिस जगह पर विस्फोट हुआ था उसके पास ही आधा सैकड़ा की संख्या में आर्मी के बम पड़े हुए नजर आए।

एक व्यक्ति की मौत की पुष्टि 

प्रशासन ने अभी तक किसी भी मौत की पुष्टि नहीं की है पर मीडिया को मिले विजुअल के अनुसार मलबे में दबा हुआ एक मानव हाथ दिखाई पड़ रहा है जो इस बात की गवाही दे रहा है कि एक व्यक्ति की मौत मौके पर ही हो चुकी है वहीं रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा होने पर यह संख्या बढ़कर तीन से पांच तक पहुंच सकती है।

कैसे पहुंचे आर्मी के बम कबाड़ी के पास 

THESOOTR

जबलपुर जिला कलेक्टर दीपक सक्सेना से जब इस बारे में जानकारी चाहिए गई कि आखिर आर्मी के या बम इस कबड्डी के पास कैसे पहुंचे , तो उन्होंने बताया कि आर्मी की टेस्टिंग रेंज से मिलने वाले धोखे भी ग्रामीण लाकर कबाड़ियों को बेचते हैं एवं आर्मी के कबाड़ की नीलामी भी की जाती है। पर इस कबड्डी के पास इतनी बड़ी संख्या में या बम कैसे पहुंचे यह जांच का विषय है एवं जांच के बाद ही इस बारे में कुछ कहा जा सकेगा।

विस्फोट के लिए बनाया कुआं रोज होते हैं धमाके

क्षेत्रीय निवासियों के अनुसार इस गोदाम की चार दिवारी के भीतर आए दिन धमाकों की आवाज आती है। ग्रामीणों ने यह भी बताया कि इस गोदाम का मालिक  विस्फोट कर आर्मी के जिंदा बम सहित अन्य सामान को कबाड़ बनाता है और इसकी धमक दूर खेतों के निचले क्षेत्रों तक जाती है । जिससे ग्रामीणों को शक है कि यह विस्फोट जमीन से नीचे किसी कुआं नुमा जगह पर किए जाते हैं।

गोदाम का मालिक शमीम कबाड़ी है हिस्ट्रीशीटर

मेरी जानकारी के अनुसार रज़ा इसके स्क्रैप मेटल कंपनी का मालिक शमीम एक हिस्ट्रीशीटर अपराधी है। शमीम पहले भी अवैध रूप से चोरी के वाहनों को काटने के मामलों में अपराधी बनाया जा चुका है जो पुलिस से फरार चल रहा है। फैक्ट्री में पहले काम कर चुके कर्मचारियों ने यह तक बताया की फैक्ट्री के अंदर आर्मी की बेटरियां रखी होती हैं जिसमें कबाड़ के एक्सप्लोसिव का भंडारण होता है।

कलेक्टर बोले- कुछ लोगों की मौत की सूचना

जबलपुर कलेक्टर दीपक कुमार सक्सेना, नगर निगम आयुक्त प्रीति यादव भी मौके पर पहुंचीं। कलेक्टर ने बताया कि बड़ा विस्फोट हुआ है। गोदाम की छत उड़ गई है। आसपास के घरों की दीवारें दरक गईं। कुछ लोगों की मौत की सूचना मिल रही है, संख्या कितनी है? अभी यह कहना मुश्किल है।

डिस्पोज करने का नियम होता है

स्क्रैप मेटल इंडस्ट्री या कहें कबाड़ खाने के गोदाम में कबाड़ में रखे हुए बड़ी मात्रा में बम भी नजर आए। अगर यह बम सक्रिय नहीं है तो भी इन्हें डिस्पोज करने का एक नियम होता है जिसका उल्लंघन नजर आया। वहीं पास ही बड़ी मात्रा में गैस सिलेंडर भी रखे हुए पाए गए। धमाका जब इतना जोरदार था कि कारखाने की दीवारें भी गिर गई और चार से पांच किलोमीटर दूर तक इसकी आवाज सुनी गई तो इसके पीछे का कारण मात्र एक गैस सिलेंडर में आग लगना नहीं हो सकता। जांच के बाद मामले की विस्तृत जानकारी तो सामने आएगी पर हरदा हादसे के बाद भी प्रशासन के न जागने की सच्चाई इस विस्फोट खोल कर रख दी है।

स्क्रैप मेटल इंडस्ट्री में ब्लास्ट