Online Counselling: BTech में आज से 43 दिन तक रजिस्ट्रेशन... 5 अगस्त को पहला सीट अलॉटमेंट

सत्र 2024-25 के लिए बीटेक सहित 19 कोर्सेस में एडमिशन सीट अलॉटमेंट 5 अगस्त को किया जाएगा। डिप्लोमा कोर्सेस में भी गुरुवार से ही रजिस्ट्रेशन होंगे। इनके लिए डिटेल शेड्यूल जारी कर दिए गए हैं।

Advertisment
author-image
Aparajita Priyadarshini
New Update
rwr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

डायरेक्टोरेट ऑफ टेक्नीकल एजुकेशन ने फार्मेसी कोर्सेस के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू करने की तारीखें घोषित कर दी हैं। बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (बीटेक) में गुरुवार से रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। बीटेक की फर्स्ट राउंड काउंसलिंग के लिए 43 दिन तक रजिस्ट्रेशन होंगे। 5 अगस्त से सत्र 2024-25 के लिए बीटेक सहित 19 कोर्सेस में एडमिशन  सीट अलॉटमेंट किया जाएगा।

रजिस्ट्रेशन की तारीख

13 जून : बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी/इंजीनियरिंग (बीटेक/बीई)

 20 जून : बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर (बी.आर्क)

1 जुलाई : बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी (बीएचएमसीटी ) , बी.डिजाइन, इंटीग्रेटेड एमबीए, इंटीग्रेटेड एमसीए

 2 जुलाई : एमसीए, एमबीए

 5 जुलाई : एमटेक, एमई

 5 अगस्त : लेटरल एंट्री (बीटेक/बीई, बी.फार्मेसी)

5 सितंबर : बीटेक-वर्किंग प्रोफेशनल्स और एमटेक/एमई-वर्किंग प्रोफेशनल्स

ये भी पढ़ें...

Share Market News: भारतीय शेयर बाजार में धूम, सेंसेक्स ने 77,145 और निफ्टी ने 23,481 का स्तर छुआ

एडमिशन एंड फीस रेगुलेटरी कमेटी वेबसाइट से पता कर सकते हैं फीस

प्राइवेट कॉलेजों में संचालित प्रोफेशनल कोर्सेस की फीस एडमिशन एएफआरसी द्वारा तय की जाती है। छात्र व अभिभावक प्राइवेट कॉलेजों में संचालित कोर्सेस की फीस एएफआरसी की वेबसाइट से पता कर सकते हैं।

 लेकिन शासकीय कॉलेज व पॉलिटेक्निक, यूनिवर्सिटी कैंपस आदि में संचालित कोर्स की फीस काउंसलिंग पोर्टल पर नहीं दी जाती है तो उन्हें परेशानी होती है।

डायरेक्टोरेट ऑफ टेक्नीकल एजुकेशन द्वारा ऑटोनोमस कॉलेज,शासकीय कॉलेज, प्राइवेट कॉलेज, पॉलिटेक्निक कॉलेज, यूनिवर्सिटी कैंपस में संचालित कोर्सेस के लिए संयुक्त रूप से काउंसलिंग आयोजित की जाती है, लेकिन डीटीई द्वारा इन संस्थाओं में संचालित कोर्स की फीस की जानकारी भी जारी नहीं की गई।

AICTE ने कॉलेजों को अप्रूवल जारी नहीं किए 

AICTE द्वारा अभी कॉलेजों को अप्रूवल जारी नहीं किए गए हैं। यही कारण है कि बीटेक की फर्स्ट राउंड काउंसलिंग में एक महीने से ज्यादा समय के लिए रजिस्ट्रेशन होंगे। इसलिए डीटीई द्वारा फाइनल तौर पर सीट चार्ट जारी नहीं किया जा सकता है। 

पिछले सत्र में प्रदेशभर के कॉलेजों की बीटेक की 56 हजार 445 और एमबीए की 57 हजार 693 सीट्स पर प्रवेश के लिए काउंसलिंग हुई थी। बीटेक में 72% सीट्स पर व एमबीए में 75% सीट्स पर प्रवेश हुए थे।mp Oline Counselling

thesootr links
द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें
बीटेक-वर्किंग प्रोफेशनल्स और एमटेक/एमई-वर्किंग प्रोफेशनल्स बी.फार्मेसी) लेटरल एंट्री (बीटेक/बीई एमबीए एमसीए बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर (बी.आर्क) बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी/इंजीनियरिंग (बीटेक/बीई) डायरेक्टोरेट ऑफ टेक्नीकल एजुकेशन mp Oline Counselling