देशभर में 80 रु. किलो टमाटर बेच रही केंद्र सरकार, शुरुआत दिल्ली समेत कई शहरों से, मप्र में 140 रु. KG बिक रहा

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
देशभर में 80 रु. किलो टमाटर बेच रही केंद्र सरकार, शुरुआत दिल्ली समेत कई शहरों से, मप्र में 140 रु. KG बिक रहा

New Delhi. देश के कई हिस्सों में बारिश के चलते आपूर्ति बाधित होने से टमाटर की खुदरा कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। कई राज्यों में तो कीमत 130 से 160 रुपए प्रति किलो तक हो गए हैं। केंद्र सरकार ने आम लोगों को राहत देने के लिए अहम कदम उठाया है। सरकार ने रविवार (16 जुलाई) से टमाटर 80 रुपए प्रति किलो में बेचना शुरू किया है। पहले इसे 90 रुपए प्रति किलो में बेचा जा रहा था। केंद्र सरकार ने कहा कि देशभर के 500 से अधिक जगहों पर कीमत का दोबारा आकलन करने के बाद 16 जुलाई से टमाटर 80 रुपए प्रति किलो बेचने का फैसला लिया गया है। 





देश में अभी टमाटर की एवरेज प्राइस 117 रुपए प्रति किलोग्राम





नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन ऑफ इंडिया (NAFED) और नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (NCCF) के माध्यम से दिल्ली, नोएडा, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, पटना, मुजफ्फरपुर और आरा में बिक्री 16 जुलाई से शुरू हो गई है। सोमवार (17 जुलाई) से देश के अन्य शहरों में भी सस्ते टमाटर की बिक्री शुरू होगी। सरकार ने कहा कि थोक कीमतों में कमी आने के कारण कीमतें घटाई गई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश में अभी टमाटर की एवरेज प्राइस 117 रुपए प्रति किलोग्राम है।





ये भी पढ़ें...





‘चंद्रयान-3’ पृथ्वी की अगली कक्षा में पहुंचा, चांद पर मानव के रहने की संभावनाओं का पता चलेगा





मप्र के इंदौर-भोपाल समेत कई शहरों में टमाटर 140 रु. के पार





इधर, मप्र के कई शहरों में अच्छी गुणवत्ता के टमाटर के दाम आसमान में पहुंच गए हैं। रायसेन में अब भी 130 से 140 के बीच दाम हैं। भोपाल में 140 और इंदौर में 140 से 150 रुपए किलो के बीच दाम हो गए हैं। हालांकि कुछ शहरों में, जैसे उज्जैन, देवास में दाम 120 रुपए के आसपास हैं। 





15 जुलाई को दिल्ली-एनसीआर में 18 हजार किलो टमाटर बिका





दिल्ली एनसीआर में शुक्रवार से सस्ते टमाटरों की बिक्री शुरू हुआ थी। यहां शनिवार को मोबाइल वैन के जरिए 90 रुपए प्रति किलो के हिसाब से करीब 18 हजार किलो टमाटर बेचा गया। वहीं रिटेल मार्केट में अभी दिल्ली में टमाटर की कीमत 178 रुपए किलो, मुंबई में 150 रुपए किलो और चेन्नई में 132 रुपए किलो है। हापुड में टमाटर की अधिकतम कीमत 250 रुपए किलो है।





दक्षिणी और पश्चिमी क्षेत्रों का कुल उत्पादन में लगभग 60% योगदान





टमाटर का उत्पादन लगभग हर भारतीय राज्य में होता है, वहीं दक्षिणी और पश्चिमी क्षेत्रों का देश के कुल उत्पादन में लगभग 60% योगदान होता है। इन क्षेत्रों में हुए ज्यादा उत्पादन का उपयोग भारत के अन्य हिस्सों में टमाटर की निरंतर सप्लाई को सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है।





पिछले तीन साल : बारिश में टमाटर के दाम बढ़ने का ट्रेंड





बीते तीन सालों में भी बारिश में टमाटर के दामों में बढ़ोतरी का ट्रेंड दिखा है। पिछले साल यानी 2022 के जून महीने में टमाटर के दाम 60-70 रुपए किलो तक पहुंच गए थे। इससे पहले 2021 में दाम 100 रुपए और 2020 में दाम 70-80 रुपए प्रति किलो के करीब पहुंच गए थे।



National News Tomatoes are expensive the central government is selling cheap tomatoes cheap tomatoes are being sold in Delhi Lucknow where are the prices of tomatoes टमाटर महंगा केंद्र सरकार बेच रही सस्ते टमाटर दिल्ली नोएडा लखनऊ कानपुर में बिक रहा सस्ता टमाटर टमाटर के कहां कितने दाम