छत्तीसगढ़ की पबिया, पविया, पवीया को SC में पाव जाति के साथ शामिल करने का प्रस्ताव केंंद्र को भेजा

मध्य प्रदेश के समय इस वर्ग के लोगों के अनुसूचित जनजाति के प्रमाण पत्र बन रहे थे, लेकिन मात्रात्मक त्रुटि के कारण पिछले 22 वर्षों से प्रमाण पत्र बनना बंद हो गया है।

Advertisment
author-image
Marut raj
New Update
Proposal sent center include Chhattisgarh Pabiya Pavia8 Paviya SC Paw caste the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

रायपुर. अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए वर्षों से इंतजार कर रही छत्तीसगढ़ की पबिया, पविया, पवीया जाति को अनुसूचित जनजातियों की सूची में पाव जाति के साथ शामिल करने के लिए पहल की गई है। सीएम विष्णुदेव साय सरकार ने इन जातियों का नृजातीय अध्ययन प्रतिवेदन अनुशंसा सहित भारत सरकार के जनजाति कार्य मंत्रालय को आगे की कार्रवाई के लिए प्रस्ताव भेज दिया है। 

22 साल से हो रहे परेशान

प्रदेशभर से आए पाव, पबिया, पविया, पवीया जाति के प्रतिनिधि मंडल ने विधायक रामकुमार यादव के नेतृत्व में सोमवार 22 जुलाई को विधानसभा के समिति कक्ष में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय से मुलाकात की। सीएम साय ने ने प्रतिनिधि मंडल को संबोधित करते हुए कहा कि आप लोगों की लंबे समय से अनुसूचित जनजातियों की सूची में शामिल होने की मांग थी।

राज्य शासन द्वारा अनुशंसा सहित प्रतिवेदन भारत सरकार को भेजा गया है। उम्मीद है इसका सकारात्मक परिणाम आएगा। 

प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री को बताया कि मध्य प्रदेश के समय उन लोगों के अनुसूचित जनजाति के प्रमाण पत्र बन रहे थे, लेकिन मात्रात्मक त्रुटि के कारण पिछले 22 वर्षों से प्रमाण पत्र बनना बंद हो गया है। इसकी वजह से हमारे बच्चों को अनुसूचित जनजाति वर्ग को मिलने वाले लाभ नहीं मिल पा रहे हैं।

प्रतिनिधि मंडल ने बताया कि पूरे प्रदेश में इन जातियों की जनसंख्या लगभग 22 हजार है। छत्तीसगढ़ के आदिम जाति अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान द्वारा पाव, पबिया, पविया, पवीया जाति का नृजातीय अध्ययन करने के बाद प्रतिवेदन तैयार किया है, जिसमें इन जातियों को लक्षणों के आधार पर अनुसूचित जनजाति में शामिल करने की अनुशंसा की गई है।

छत्तीसगढ़ न्यूज छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ समाचार