दिग्विजय का नया आरोप, विकास कार्यों के लिए चीन्ह- चीन्ह कर पैसा दे रहे सीएम मोहन यादव

author-image
Pratibha Rana
New Update
दिग्विजय का नया आरोप, विकास कार्यों के लिए चीन्ह- चीन्ह कर पैसा दे रहे सीएम मोहन यादव

BHOPAL. पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह (Digvijaya Singh) ने एक बार फिर बीजपी सरकार और मोहन कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए है। उन्होंने सीधे तौर पर आरोप लगाया कि सीएम मोहन यादव (CM Mohan Yadav) सिर्फ बीजेपी के सांसद और विधायक के लिए ही विकास निधि निकाल रहे है। जबकि कांग्रेस के विधायकों के लिए नहीं। इससे मप्र की सियासत फिर गर्मा गई है। हालांकि उन्होंने ट्वीट कर ये सबूत नहीं दिए है कि बीजेपी के किन विधायकों के लिए ये राशि जारी होगी।

Screenshot 2024-01-21 104427.png


दिग्विजय ने X पर ये लिखा

दिग्विजय सिंह ने X पर ट्वीट कर लिखा- केवल भाजपा के विधायकों को 15-15 करोड़ ओर सांसदों को 50 -50 करोड़ विकास कार्यों के लिए राज्य सरकार दे रही है। माननीय मुख्यमंत्री महोदय क्या यह सही है? यह भेदभाव तो उचित नहीं है। प्रदेश में कर दाताओं का पैसा है केवल @BJP4India का नहीं है।

MP में लोकसभा सांसदों को मिलता है कितना बजट

लोकसभा सांसदों को अपने संसदीय क्षेत्र के विकास के लिए हर साल पांच करोड़ रुपए का बजट मिलता है। इस बजट का उपयोग सांसद अपने क्षेत्र में सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य, और अन्य बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए कर सकते हैं। सांसद निधि के तहत सांसदों को अपने क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए प्रस्ताव भेजने होते हैं। इन प्रस्तावों का परीक्षण जिला पंचायत अधिकारी और अन्य स्थानीय अधिकारियों द्वारा किया जाता है। यदि प्रस्ताव स्वीकृत हो जाता है, तो सांसद को उस कार्य के लिए बजट मिल जाता है।

सांसद निधि का उपयोग करके सांसद अपने क्षेत्र में कई प्रकार के विकास कार्य करवा सकते हैं। इनमें शामिल हैं:

  • सड़कों का निर्माण और मरम्मत

  • बिजली और पानी की आपूर्ति का विस्तार
  • स्कूलों और अस्पतालों का निर्माण
  • सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण
  • पार्कों और खेल के मैदानों का निर्माण
  • अन्य सार्वजनिक सुविधाओं का विकास

सांसद निधि एक महत्वपूर्ण योजना है जो लोकसभा सांसदों को अपने क्षेत्र के विकास में योगदान करने में मदद करती है। इस योजना के माध्यम से सांसद अपने क्षेत्र के लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए काम कर सकते हैं।

विधायकों को मिलता है कितना बजट

मप्र में विधायकों को अपने निर्वाचन क्षेत्र के विकास के लिए हर साल 1 करोड़ 85 लाख रुपए का बजट मिलता है। इस बजट का उपयोग विधायक अपने क्षेत्र में सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य, और अन्य बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए कर सकते हैं। विधायक निधि के तहत विधायकों को अपने क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए प्रस्ताव भेजने होते हैं। इन प्रस्तावों का परीक्षण जिला पंचायत अधिकारी और अन्य स्थानीय अधिकारियों द्वारा किया जाता है। अगर प्रस्ताव स्वीकृत हो जाता है, तो विधायक को उस कार्य के लिए बजट मिल जाता है।

विधायक निधि का उपयोग करके विधायक अपने क्षेत्र में कई प्रकार के विकास कार्य करवा सकते हैं। इनमें शामिल हैं:

  • सड़कों का निर्माण और मरम्मत
  • बिजली और पानी की आपूर्ति का विस्तार
  • स्कूलों और अस्पतालों का निर्माण
  • सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण
  • पार्कों और खेल के मैदानों का निर्माण
  • अन्य सार्वजनिक सुविधाओं का विकास

विधायक निधि एक महत्वपूर्ण योजना है जो विधायकों को अपने क्षेत्र के विकास में योगदान करने में मदद करती है। इस योजना के माध्यम से विधायक अपने क्षेत्र के लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए काम कर सकते हैं।


MP News एमपी न्यूज CM Mohan Yadav सीएम मोहन यादव दिग्विजय सिंह Digvijay Singh Digvijay new allegation Mohan Yadav accused of discrimination दिग्विजय का नया आरोप मोहन यादव पर भेदभाव का आरोप