mp weather : इंदौर में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, राजस्थान में 5 की मौत

इंदौर में गर्म हवाओं के चलते अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री दर्ज किया गया जो 7 सालों में सबसे ज्यादा रहा। वहीं, आने वाले दिनों में भी तापमान के बढ़ने की आशंका मौसम वैज्ञानिक जता रहे हैं।

author-image
Aparajita Priyadarshini
New Update
WEB
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

देश भर के अलग-अलग राज्यों में लगातार गर्मी अपना प्रकोप दिख रही है। मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में गर्मी ने पिछले 7 साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए एक नया रिकॉर्ड कायम किया है। इंदौर-भोपाल सहित मध्य प्रदेश के अलग-अलग जिलों में तापमान 43 से 45 डिग्री के आसपास जा पहुंचा है। जहां लगातार चल रहे लू के लपेट अब लोगों को परेशान कर रही है। इंदौर में गर्म हवाओं के चलते अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री दर्ज किया गया जो 7 सालों में सबसे ज्यादा रहा। वहीं आने वाले दिनों में भी तापमान के बढ़ने की आशंका मौसम वैज्ञानिक जता रहे हैं।

इंदौर की सड़कें सुनीं,  रात को निकले लोग

इंदौर की सड़कें तेज गर्मी के चलते दिनभर सुनी रहीं। हालांकि, रात में थोड़ा मौसम ठंडा होने के बाद लोग घूमने निकले। तेज गर्मी ने लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल कर दिया है। बच्चों को भी घर में ही रखकर उनकी सेहत का पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

मौसम केंद्र ने जारी किया अलर्ट

इंदौर में गर्मी को लेकर विमानतल स्थित मौसम केंद्र ने जानकारी दी कि कल इंदौर में दिन का अधिकतम तापमान 43।1 डिग्री रहा, जो सामान्य से 2 डिग्री ज्यादा था। वहीं रात का न्यूनतम तापमान 29 डिग्री रहा, जो सामान्य से 4 डिग्री ज्यादा था।

आज भी पारा 44 पार जाने के आसार गर्मी के बीच मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि इंदौर में आज भी शहरवासियों को गर्मी की मार झेलनी पड़ सकती है। अधिकतम तापमान आज भी इंदौर में 44 डिग्री या उससे भी अधिक पार जाने की सम्भावना है, जो कल की तुलना में अधिक है। ऐसे में इंदौरवासियों को गर्मी से बचने के लिए अभी कुछ दिन घर में रहना होगा।

राजस्थान में 5 लोगों की मौत 

गर्मी के बीच चल रही लू की वजह से राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में पांच लोगों की मौत हाेने की बात सामने आई । राजस्थान में आने वाले दिनों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। राज्य के 19 शहरों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार रिकॉर्ड किया गया। 

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

MP weather heat wave alert इंदौर में गर्मी राजस्थान में भी  गर्मी आर्थिक राजधानी इंदौर तापमान के बढ़ने की संभावना mp heatwave alert