छत्तीसगढ़ में 2 अक्टूबर को कांग्रेस निकालेगी भरोसे की यात्रा, 2 हजार 700 किलोमीटर का होगा सफर, सीएम-डिप्टी सीएम करेंगे आगाज

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ में 2 अक्टूबर को कांग्रेस निकालेगी भरोसे की यात्रा, 2 हजार 700 किलोमीटर का होगा सफर, सीएम-डिप्टी सीएम करेंगे आगाज

गंगेश द्विवेदी, RAIPUR. बीजेपी की 18 दिनों की परिवर्तन यात्रा का जवाब कांग्रेस एक दिन की भरोसे की यात्रा से देने जा रही है। गांधी जयंती पर विधानसभा स्तर पर होने वाली इस यात्रा में कोई केंद्रीय नेतृत्‍व शामिल नहीं होगा। हर विधानसभा में अलग-अलग यात्रा निकलेगी और अपने क्षेत्र में करीब 30 किलोमीटर का सफर तय करेगी। इस तरह कांग्रेस की 90 टीमें एक दिन में ही 2700 किलोमीटर का सफर तय कर शाम तक यात्रा का समापन कर देंगे।

सांसद, विधायक और बड़े नेता करेंगे नेतृत्व

विधानसभा स्‍तर पर बनी टीम का नेतृत्‍व वहां के लोकसभा सांसद, विधायक या बड़े नेता करेंगे। मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल पाटन विधानसभा में कमान संभालेंगे तो उप-मुख्‍यमंत्री टीएस सिंहदेव अंबिकापुर में यात्रा की अगुवाई करेंगे। अभी प्रदेश में कांग्रेस के 71 विधानसभा क्षेत्रों में 71 विधायक हैं। सभी अपने-अपने क्षेत्र में कमान संभालेंगे। सांसद दीपक बैज बस्‍तर में कमान संभालेंगे। जहां सांसद या विधायक नहीं हैं, वहां उस विधानसभा क्षेत्र के बड़े नेता के हाथ में भरोसे की यात्रा की बागडोर होगी।

बीजेपी के 2 हजार 989 किलोमीटर के जवाब में 2700 किलोमीटर

गौरतलब है कि बीजेपी ने करीब 18 दिनों में 2 चरणों में 2 हजार 989‍ किलोमीटर का सफर तय किया। पहली यात्रा 16 दिनों में बस्तर, दुर्ग और रायपुर संभागों में 1 हजार 728 किलोमीटर जबकि दूसरी यात्रा 13 दिनों में बिलासपुर और सरगुजा संभागों में 1 हजार 261 किलोमीटर की दूरी तय की। दोनों यात्राओं में कुल 84 सार्वजनिक सभाएं, 85 स्वागत सभाएं और 7 रोड शो का आयोजन किया गया और समापन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिलासपुर पहुंचे। बीजेपी के कई राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री और केंद्रीय मंत्रियों ने शिरकत की। इसके विपरीत कांग्रेस ने केंद्रीय नेतृत्‍व को इस यात्रा में शामिल नहीं रखा बल्कि स्‍थानीय नेताओं पर भरोसा जताया है। स्थानीय प्रदेश पदाधिकारियों, सांसद, पूर्व सांसद प्रत्याशी, विधायक, पूर्व प्रत्याशी, पूर्व विधायकों, जिला कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष, पदाधिकारियों, मोर्चा संगठन, प्रकोष्ठ, विभाग के जिला, ब्लॉक पदाधिकारियों, सोशल मीडिया के प्रशिक्षित सदस्यों, नगरीय निकाय/त्रि-स्तरीय पंचायत के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों, सहकारिता क्षेत्र के पदाधिकारियों, वरिष्ठ कांग्रेस कार्यकर्ताओं को मौजूद रहने कहा है।

ग्राम पंचायतों को ज्‍यादा से ज्‍यादा कवर करेंगे

कांग्रेस की भरोसे की यात्रा की खास बात होगी ग्राम पंचायत को ज्यादा से ज्यादा कवर किया जाना। इस यात्रा में कांग्रेस छत्तीसगढ़ में पिछले साढ़े 4 साल के काम का लेखा-जोखा जनता के सामने पेश करेगी। साथ ही साथ बीजेपी सरकार के दौरान हुई नाकामियों को जनता को बताएगी। कांग्रेस की भरोसा यात्रा के दौरान नुक्कड़ सभा के साथ आम सभा बाइक रैली का आयोजन किया जाएगा‌।

ये खबर भी पढ़िए..

2 हजार के नोट बदलवाने की आखिरी तारीख बढ़ी, जानिए अब कब तक करा सकेंगे ये काम

एक दिन पर्याप्‍त मान रही कांग्रेस

कांग्रेस के मुख्‍य प्रवक्‍ता सुशील आनंद शुक्‍ला ने बताया कि सरकार बनने के साथ ही पार्टी के सभी नेता और कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्रों में सक्रिय हैं। संभागवार भरोसे का सम्‍मेलन के बाद विधानसभा स्‍तर पर भी कार्यकर्ता सम्‍मेलन हुए हैं। इसलिए अलग से करोड़ों रुपए फूंककर पखवाड़े भर से ज्‍यादा वक्‍त तक यात्रा निकालने की कांग्रेस को जरूरत नहीं है। स्‍थानीय स्‍तर पर जनता के बीच रोज स्‍थानीय नेताओं को जाना है, हमने उन पर भरोसा जताकर इसलिए कमान उनके हाथ में सौंपी है। बीजेपी में इस बार स्‍थानीय नेताओं को कोई तवज्‍जो नहीं मिल रही, सारी गतिविधियां मोदी और शाह तय कर रहे हैं।

Chhattisgarh Assembly Elections छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव CM Bhupesh Baghel सीएम भूपेश बघेल Deputy CM TS Singhdev डिप्‍टी सीएम टीएस सिंहदेव Congress Bharosa Yatra कांग्रेस की भरोसा यात्रा