छत्तीसगढ़ में चिटफंड कंपनियों को जमीन नीलाम कर लौटाए जाएंगे पैसे, अब तक लौटाई जा चुकी है 3 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि

author-image
Shivam Dubey
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ में चिटफंड कंपनियों को जमीन नीलाम कर लौटाए जाएंगे पैसे, अब तक लौटाई जा चुकी है 3 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि



नितिन मिश्रा, RAIPUR. छत्तीसगढ़ में चिटफंड घोटाला में नया मोड़ आया है। अब चिटफंड कंपनियों की 36 एकड़ जमीन नीलाम कर निवेशकों के पैसे लौटाए जाएंगे। अब तक 8139 निवेशकों को 3 करोड़ 50 लाख 18 हजार 291 रुपए की राशि लौटाई जा चुकी है। नीलामी की तारीख जल्दी तय की जाएगी। जिससे निवेशकों को पैसे जल्द से जल्द मिल सकें।

चिटफंड कंपनियों की प्रॉपर्टी की नीलामी

राजधानी रायपुर सहित प्रदेशभर के लगभग 35 हजार लोगों को रकम दोगुनी करने का झांसा देकर अपनी कंपनी में निवेश कराने वाली ओडिशा से संचालित माइक्रो फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की 36 एकड़ जमीन की नीलामी करने की तैयारी है। चिटफंड कंपनी की जमीन अभनपुर के खिलौरा गांव में है। प्रशासन ने इस जमीन का आकलन कर नीलामी के लिए 9 करोड़ रुपए रेट भी तय कर दिया है। इस रेट के साथ नीलामी में जमीन की बोली लगाई जाएगी है। माइक्रो फायनेंस कंपनी की इस जमीन की नीलामी पहले 14 जुलाई को की जानी थी, लेकिन किसी कारण से इसे रद्द कर दिया गया। इस जमीन की नीलामी के लिए अब दोबारा डेट तय की जा रही है। अब तक गोल्ड इंफ्रावेंचर लिमिटेड एवं बेसिड बेनिफिट लिमिटेड की संपत्ति की नीलामी से 81 लाख निर्मल इफा होम कॉर्पोरेशन लिमिटेड की प्रॉपटों की नीलामी से 51.51 लाख, आरोग्य धनवर्षा डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड की संपत्ति नीलामी से 11.85 लाख और शुष्क इंडिया कंपनी लिमिटेड की संपति नीलामी से 2.12 करोड़ रुपए मिल चुके हैं।

निवेशकों को लौटा चुके हैं 3.51 लाख

देवयानी प्रॉपटी प्राइवेट लिमिटेड चिटफंड कंपनी की 4.14 करोड़ प्रॉपर्टी की नीलामी हो चुकी है। इस कंपनी के ठगी के किया गया है। नीलामी की शिकार हुए निवेशकों में से 8139 लोगों को 3 करोड़ 50 लाख 18 हजार 291 रुपए की राशि लौटाई जा चुकी है। वहीं 1725 निवेशको को 48 लाख 39 हजार 514 रुपए लौटाया जाना बाकी है।

माइक्रो फाइनेंस कंपनी ने की है करोड़ो की ठगी

माइक्रो फाइनेंस कंपनी प्राइवेट लिमिटेड ने रायपुर के 2700 निवेशकों समेत प्रदेशभर के 35 हजार लोगों से 80 करोड़ से ज्यादा की ठगी की है। इस कंपनी के संचालकों के खिलाफ रायपुर के अलावा दूसरे जिलों के थानों में भी रिपोर्ट दर्ज है। छह महीने पहले न्यायालय ने अभनपुर खसरा नंबर 36 कुल रकबा 14.620 हेक्टेयर 36.13 एकड़ जमीन की नीलामी आदेश दिया था। प्रशासन ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। संपत्ति का मूल्यांकन कलेक्टर गाइडलाइन दर से किया गया है, जबकि इस जमीन का बाजार मूल्य 15-20 करोड़ के लगभग है।

Raipur News रायपुर न्यूज Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज CM Bhupesh Baghel सीएम भूपेश बघेल Chhattisgarh Government Land will be auctioned to chit fund companies चिटफंड कंपनियों को नीलाम की जाएगी जमीन छत्तीसगढ़ शासन