अगर आप भीषण गर्मी से परेशान हैं तो लगाएं ये 5 पौधे, रूम टेम्परेचर तो कम रखेंगे ही, एयर क्वालिटी भी अच्छी रहेगी

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
अगर आप भीषण गर्मी से परेशान हैं तो लगाएं ये 5 पौधे, रूम टेम्परेचर तो कम रखेंगे ही, एयर क्वालिटी भी अच्छी रहेगी

BHOPAL. गर्मी का मौसम बस शुरू ही हुआ है और लोगों का हाल-बेहाल हो गया है। हर व्यक्ति पसीने से तर और गर्मी से परेशान है। सूरज की किरणें कहर बरपा रही हैं। क्या घर और क्या बाहर, गर्म हवाएं हर जगह परेशान कर रही हैं। अगर आप भी घर में भीषण गर्मी से परेशान हैं तो हम आपको ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे आपको थोड़ी राहत मिल सकती है। बस आपको अपने घर में ये 5 पौधे लगाने हैं और आपका घर नेचुरली कूल रहेगा।





ऐलोवेरा प्लांट





publive-image





ऐलोवेरा न सिर्फ गर्मी में स्किन को कूल रखने और किसी भी तरह के सनबर्न या टैनिंग से बचाने में मदद करता है बल्कि ऐलोवेरा का पौधा अगर आप घर के अंदर लगाते हैं तो इससे घर के अंदर की हवा का तापमान भी कुछ कम रहेगा। इसके साथ ही एलोवेरा का प्लांट हवा में मौजूद जहरीले तत्वों को भी दूर करेगा।





अरेका पाम ट्री





publive-image





अरेका पाम ट्री सबसे फेमस लिविंग रूम प्लांट्स में से एक है। ये एक डेकोरेटिव इंडोर प्लांट है। ये प्लांट प्राकृतिक रूप से घर के अंदर की हवा में नमी बनाए रखने का काम करता है। ये घर को ठंडा रखने के साथ-साथ हवा में मौजूद टॉक्सिन्स को भी दूर करता है। हवा को साफ कर देता है।





स्नेक प्लांट





publive-image





स्नेक प्लांट रात के वक्त ऑक्सीजन देने का काम करता है। ये आपके घर या कमरे को कूल रखता है। इस प्लांट को घर के अंदर रखने से हवा में नमी बनी रहती है। स्नेक प्लांट हवा को प्यूरिफाई करके टॉक्सिंस को दूर करने में भी काफी मददगार होता है।





फर्न प्लांट





publive-image





फर्न प्लांट भी आपके घर को नैचुरली कूल रखने में मदद करता है। ये घर को ठंडा रखता है और हवा में नमी बनाए रखता है। इसके साथ ही ये एयर प्यूरिफाई करने का काम भी करता है। एयर प्यूरिफाई करने वाले इंडोर प्लांट में ये सबसे बेस्ट है।





फाइकस ट्री





publive-image





फाइकस ट्री को विपिंग फिग भी कहते हैं। इसे घर के अंदर रखा जाता है। विपिंग फिग घर या रूम के अंदर के तापमान को कम करने में मददगार होता है। इसके साथ ही ये हवा की क्वालिटी को भी बेहतर बना देता है।



गर्मी का मौसम summer indore plants house cool in summer aloe vera Areca गर्मी से राहत देने वाले पौधे इनडोर प्लांट्स ऐलोवेरा अरेका