देश में बढ़ी टमाटर की कीमत! मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में 100 रुपए किलो से ज्यादा हो गए दाम, जानिए कब तक बिकेगा महंगा

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
देश में बढ़ी टमाटर की कीमत! मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में 100 रुपए किलो से ज्यादा हो गए दाम, जानिए कब तक बिकेगा महंगा

BHOPAL. टमाटर के दामों में अगले 1 महीने तक कमी नहीं आने का अनुमान है। अभी देश के ज्यादातर बाजारों में टमाटर की कीमत 100 रुपए प्रति किलो के पार निकल गई है। डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स के मुताबिक, अभी केरल के एर्नाकुलम में टमाटर सबसे महंगा है। यहां दाम 113 रुपए प्रति किलो पहुंच गए हैं। एमपी, यूपी, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में जो टमाटर एक महीने पहले यानी मई में तो 2-5 रुपए प्रति किलो बिक रहा था, वो अब कीमत में शतक लगा चुका है।





क्यों बढ़ी टमाटर की कीमत





टमाटर के दामों में आई इस तेजी की वजह भारी बारिश है। बारिश के कारण टमाटर की फसल को नुकसान पहुंचा है जिससे इसकी सप्लाई घट गई है। इसके पहले गर्मी ज्यादा होने से सब्जियां खराब हुई हैं। मध्यप्रदेश में अधिकांश टमाटर महाराष्ट्र से आता है। दाम ऐसे ही बढ़ते रहे तो आने वाले दिनों में सब्जी से टमाटर गायब हो जाएगा।





ये तीसरा साल जब बारिश में बढ़े टमाटर के दाम





बीते 3 सालों में भी बारिश में टमाटर के दामों में बढ़ोतरी का ट्रेंड दिखा है। पिछले साल यानी 2022 के जून महीने में टमाटर के दाम 60-70 रुपए किलो तक पहुंच गए थे। इससे पहले 2021 में दाम 100 रुपए और 2020 में दाम 70-80 रुपए प्रति किलो के करीब पहुंच गए थे।





अगले 1 महीने बढ़े हुए रहेंगे दाम





इंदौर की चोइथराम मंडी व्यापारी एसोसिएशन के सचिव निखिल हार्डिया के अनुसार, अगले 1 महीने लगभग यही स्थिति बनी रहेगी। इसके बाद धीरे-धीरे रेट सामान्य हो जाएंगे। हार्डिया ने कहा कि आसपास से माल की आवक ही नहीं है। सारा माल बाहर से आ रहा है।





हफ्ते में सिर्फ 2 बार ही तोड़ सकते हैं टमाटर





तमिलनाडु एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी के अनुसार टमाटर के पौधे जब 3 महीने के हो जाते हैं तो इनसे हफ्ते में 2 बार टमाटर तोड़ सकते हैं। ये पौधे 1-2 महीने की अवधि तक फसल देते हैं। हालांकि ये किस्म, मिट्टी और जलवायु परिस्थितियों पर निर्भर करती है।





बिपरजॉय साइक्लोन ने भी बढ़ाई मुश्किलें





कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि बिपरजॉय साइक्लोन की वजह से भी टमाटर का उत्पादन प्रभावित हुआ है। गुजरात और महाराष्ट्र टमाटर का उत्पादन करने वाले टॉप राज्यों में शामिल है जहां बिपरजॉय का असर दिखा। साइक्लोन की वजह से गुजरात में टमाटर उत्पादन प्रभावित होने का असर कीमतों के बढ़ने के रूप में सामने आया।





मध्यप्रदेश समेत कौन से राज्यों में क्या हैं भाव





दिल्ली में 70 से 100 रुपए प्रति किलो में टमाटर बिक रहा है। मध्यप्रदेश के मार्केट में टमाटर 80 से लेकर 100 रुपए जबकि उत्तर प्रदेश में 80 से 100 रुपए, राजस्थान में 90 से 110 रुपए और पंजाब में 60 से 80 रुपए किलो में बिक रहे हैं।





टमाटर ही नहीं बाकी सब्जियों के दाम भी बढ़े





बारिश के कारण टमाटर ही नहीं बाकी सब्जियों के दाम भी बढ़ गए हैं। 10 से 15 दिनों पहले जो धनिया 40-50 रुपए किलो के हिसाब से बिक रहा था वो अब 150-200 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया है। वहीं हरी मिर्च के दाम बढ़कर 80-100 रुपए किलो तक पहुंच गए हैं।





ये खबर भी पढ़िए..





यूपी में सॉल्वर गैंग का कारनामा, कान में डिवाइस घुसाकर हो रही थी नकल, इस नए तरीके से अधिकारी चौंक गए





चीन के बाद भारत सबसे बड़ा टमाटर उत्पादक देश





नेशनल हॉर्टिकल्चरल रिसर्च एंड डेवलपमेंट फाउंडेशन के अनुसार, चीन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा टमाटर उत्पादक देश भारत है। ये करीब 7.89 लाख हेक्टेयर क्षेत्र से लगभग 25.05 टन प्रति हेक्टेयर की औसत उपज के साथ करीब 2 करोड़ टन टमाटर का उत्पादन करता है। चीन 5.6 करोड़ टन उत्पादन के साथ टॉप पर है। भारत में साल 2021-22 में 2 करोड़ टन से ज्यादा टमाटर का उत्पादन हुआ था। यहां मुख्य तौर पर 2 तरह के टमाटर उगाए जाते हैं। हाइब्रिड और लोकल। मध्यप्रदेश देश में सबसे बड़ा टमाटर उत्पादक राज्य है। इसके बाद सर्वाधिक टमाटर उगाने वाले राज्यों में आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, ओडिशा और गुजरात का नंबर है।



Tomatoes are expensive टमाटर महंगा the price of tomato is Rs 100 per kg tomato crop damaged due to rain less supply of tomatoes in mandis tomatoes will be sold expensive for 1 month 100 रुपए किलो टमाटर की कीमत बारिश से खराब हुई टमाटर की फसल मंडियों में टमाटर की सप्लाई कम 1 महीने महंगा बिकेगा टमाटर