अडाणी इंफ्रा और मटेरियल्स के बनेंगे खिलाड़ी, मप्र में भी होगा सीधा दखल

author-image
Akash Mishra
एडिट
New Update
अडाणी इंफ्रा और मटेरियल्स के बनेंगे खिलाड़ी, मप्र में भी होगा सीधा दखल

Mumbai. अडाणी ग्रुप अब इंफ्रा और मटेरियल्स के क्षेत्र में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराने जा रहा है। इसके लिए अडाणी ग्रुप एसीसी और अंबुजा सीमेंट का अधिग्रहण करने जा रहा है। इसको लेकर डॉक्यूमेंट प्रोसेस पूरी हो चुकी है। ऐसे में अब अडाणी की मप्र में एंट्री हो जाएगी। आपको बता दें कि, कटनी में एसीसी का प्लांट है। बताया जा रहा है कि, डील को फायनल करने के लिए ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी पिछले दिनों लंदन और आबूधाबी गए हुए थे। गौतम अडाणी ने ट्वीट कर कहा भारत की कहानी में हमारा विश्वास अडिग है। भारत में होलसिम की सीमेंट कंपनियों को हमारी ग्रीन एनर्जी और लॉजिस्टिक्स के साथ मिलाने से ये हमें दुनिया की सबसे ग्रीनेस्ट सीमेंट कंपनी बना देगी। अडाणी ग्रुप की ये डील 10.5 अरब डॉलर यानी करीब 81 हजार करोड़ रुपए में हुई है। 







— Gautam Adani (@gautam_adani) May 15, 2022





दूसरे प्लांट का हो रहा निर्माण





एसीसी सीमेंट की एक प्लांट कटनी के कैमूल में है। इस प्लांट की क्षमता 2.17 मिट्रिक टन की है। साल 2018 में एसीसी प्रबंधन ने घोषणा की थी कि, उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए अमेठा में दूसरा प्लांट का निर्माण किया जाएगा। ऐसे फिलहाल उस प्लांट का काम चल रहा है। इस प्लांट की क्षमता 2.7 मिट्रिक टन होगी। 





होलसिम कंपनी का है मालिकाना हक





अंबुजा और एसीसी सीमेंट पर मालिकाना हक होलसिम कंपनी का है। यह दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी मानी जाती है। यह कंपनी स्विट्जरलैंड की है। साल 1936 में इसने एसीसी की शुरुआत मुबंई से की थी। जबकि अंबुजा सीमेंट की स्थापना 1983 में नरोत्तम सेखसरिया और सुरेश नियोतिया ने की थी।





रेगुलेटरी अप्रूवल का है इंतजार





डील को पूरी होने में रेगुलेटरी अप्रूवल का इंतजार है। होलसिम की अंबुजा सीमेंट में और एसीसी में स्टेक और ओपन ऑफर कंसीडरेशन की वैल्यू 10.5 अरब डॉलर है। होल्सिम लिमिटेड के CEO जॉन जेनिश ने कहा, मुझे खुशी है कि अडानी ग्रुप ग्रोथ के नेक्सट एरा को लीड करने के लिए भारत में हमारे कारोबार का अधिग्रहण कर रहा है।



Factory फैक्टरी Adani अडाणी सीमेंट एसीसी अंबुजा अधिग्रहण Cement ACC Ambuja Acquisition