अडाणी समूह का रेलवे में नया निवेश, ‘ट्रेनमैन’ में खरीदी 30% हिस्सेदारी, ऑनलाइन टिकट बुकिंग कंपनी SEPL से 3.56 करोड़ में डील

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
अडाणी समूह का रेलवे में नया निवेश, ‘ट्रेनमैन’ में खरीदी 30% हिस्सेदारी, ऑनलाइन टिकट बुकिंग कंपनी SEPL से 3.56 करोड़ में डील

MUMBAI. अरबपति गौतम अडाणी समूह लगातार ट्रेन यात्रा बुकिंग, सूचना और सरकारी क्षेत्र में अपना निवेश बढ़ा रहा है। अब अडाणी एंटरप्राइजेज ने स्टार्ट एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड में करीब 30 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है। स्टार्ट एंटरप्राइजेज ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म ट्रेनमैन (Trainman) का मालिक है। ट्रैवल के क्षेत्र में ट्रेनमैन में करीब 30 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के बाद अडाणी समूह का यह दूसरा निवेश है। 





3.5 करोड़ की हुई डील





अडाणी एंटरप्राइजेज ने पिछले महीने घोषणा की थी कि उसने स्टार्ट एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड (SEPL) की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। 8 जुलाई को स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में, अदाणी एंटरप्राइजेज ने कहा कि कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी अडाणी डिजिटल लैब्स प्राइवेट लिमिटेड (Adani Digital Labs Pvt Ltd) ने स्टार्ट एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड (SEPL) में 3.56 करोड़ रुपए में 29.81 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है।





ये भी पढ़ें...















ट्रैवल के क्षेत्र में अडाणी समूह का दूसरा निवेश





ट्रेनमैन यात्रा बुकिंग और सूचना क्षेत्र में अदानी समूह का दूसरा निवेश है। अक्टूबर 2021 में, अडाणी एंटरप्राइजेज ने ऑनलाइन ट्रैवल एग्रीगेटर फ्लिपकार्ट की क्लियरट्रिप प्राइवेट लिमिटेड (Cleartrip Pvt Ltd) में अल्पमत हिस्सेदारी खरीदी थी।





SEPL का कितना है टर्नओवर?





SEPL का वित्तीय वर्ष 2022-23 (अप्रैल 2022 से मार्च 2023) में 4.51 करोड़ रुपए का टर्नओवर हुआ था। पिछले महीने, अडाणी एंटरप्राइजेज ने एसईपीएल को "एक ऑनलाइन ट्रेन बुकिंग और सूचना मंच" के रूप में वर्णित किया था, 8 जुलाई को उसने कंपनी को "ई-कॉमर्स और वेबसाइट विकास" में से एक के रूप में वर्णित किया।





ट्रेनमैन का आईआरसीटीसी पर कितना है प्रभाव?





आपको बता दें कि भारतीय रेलवे में रोजाना करीब 14.5 लाख आरक्षित टिकट बुक होते हैं। इनमें से लगभग 81 फीसदी ई-टिकट होते हैं जो आईआरसीटीसी के जरिए ही बुक किए जाते हैं। ट्रेनमैन, आईआरसीटीसी का बी2सी भागीदार होने के नाते कुल आरक्षित टिकटिंग में सिर्फ 0.13 प्रतिशत का योगदान देता है।





जानिए ट्रेनमैन को





साल 2011 में विनीत चिरानिया और करण कुमार ने ट्रेनमैन को शुरू किया था। जो एक भारतीय यात्रा बुकिंग एप है। इस एप के जरिए यात्री अपना पीएनआर स्टेटस चेक कर सकते हैं, अपनी वेटिंग टिकट के स्टेट और कन्फर्म होने की संभावना को भी देख सकते हैं। इसके अलावा इस एप से यात्री सीट की उपलब्धता, ट्रेन के चलने की स्थिति, समय सारणी, कोच की स्थिति, किराया कैलकुलेटर आदि पर वास्तविक समय अपडेट भी पा सकते हैं।



स्टार्ट एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड से डील ट्रेनमैन यात्रा बुकिंग में निवेश अडाणी एंटरप्राइजेज ने 'ट्रेनमैन' के स्टेक्स खरीदे अरबपति गौतम अडाणी समूह बिजनेस न्यूज Deals With Start Enterprises Pvt Ltd Invests In Trainman Travel Booking Adani Enterprises Buy Stakes Of 'Trainman' Billionaire Gautam Adani Group business news