अमीरों की लिस्ट में अडाणी ने लगाई चार पायदान की छलांग, आइए जानें अब किस नंबर पर पहुंचे

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
अमीरों की लिस्ट में अडाणी ने लगाई चार पायदान की छलांग, आइए जानें अब किस नंबर पर पहुंचे

NEWDELHI. हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद एक महीने से ज्यादा समय से बिजनेसमैन गौतम अडाणी की संप​त्ति में लगातार कमी आ रही थी, लेकिन मंगलवार ( 28 फरवरी) को उनके नेटवर्थ में 2.19 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। इससे वे अरबपतियों की लिस्ट में एक बार फिर चार पायदान की छलांग लगाकर 30वें नंबर पर पहुंच गए हैंं। अडाणी कंपनी के शेयरों में मंगलवार की तरह बुधवार को भी तेजी दिखाई दी।





33वें से 30वें पायदान पर छलांग





अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट 24 जनवरी 2023 को पब्लिश हुई थी और इसके अगले ही दिन से गौतम अडाणीा के बुरे दिन शुरू हो गए थे। इसके बाद से महज एक महीने में ही उनकी नेटवर्थ 80 अरब डॉलर से ज्यादा कम हो गई थी। इस बीच मंगलवार 28 फरवरी को उनकी कंपनियों के शेयरों ने रफ्तार पकड़ी, जो बुधवार को भी जारी रही। इसका असर ये हुआ कि गिरते-गिरते 34वें पायदान पर पहुंचे अडाणीा की नेटवर्थ में उछाल आया और वो चार पायदान चढ़कर 30वें नंबर पर पहुंच गए। खबर लिखे जाने तक दुनिया के अमीरों की सूची के मुताबिक, गौतम अडाणी की नेटवर्थ 39.9 अरब डॉलर हो गई थी।





ये भी पढ़ें...











हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से हुआ नुकसान





हिंडनबर्ग के असर के चलते गौतम अडाणीा के शेयरों में सुनामी आ गई थी और हर रोज उन्हें करीब 3 अरब डॉलर का नुकसान उठाना पड़ रहा था। शेयरों की कीमतें गिरने के कारण अडाणी समूह  का मार्केट कैपिटलाइजेशन भी गिरकर 100 अरब डॉलर के नीचे पहुंच गया। इस रिपोर्ट के कारण निवेशकों के सेंटिमेंट पर पड़े विपरीत प्रभाव ने उनके हाथ से डीबी पावर, पीटीसी इंडिया और ओरियंट सीमेंट के साथ हुई डील भी छीन लीं यही नहीं उन्हें अपना 20,000 करोड़ रुपयए का फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर भी वापस लेना पड़ा। 





अडाणी के इन 5 शेयरों में अपर सर्किट





बुधवार को शेयर बाजार (Share Market) में कारोबार शुरू होने के साथ ही अडाणी के शेयरों ने रफ्तार पकड़ी और पांच शेयरों में दोपहर 12.40 बजे तक अपर सर्किट लग गया। इनमें अडाणी पावर, अडाणी ग्रीन, अडाणाी बिल्मर, अडाणीा ट्रांसमिशन और एनडीटीवी के शेयर शामिल हैं। इसके अलावा अडाणी इंटप्राइसेज में 11.73 फीसदी, अडाणी पोर्ट्स में 1.42 फीसदी, अडाणी टोटल गैस में 3.37 फीसदी, अम्बूजा सीमेंट में 2.02 फीसदी और एसीसी लिमिटेड  के स्टॉक्स में एक फीसदी की तेजी आई। 





शेयरों में तेजी से मार्केट कैप में बढ़ोतरी





बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार (28 फरवरी) को आई तेजी ने अडाणी ग्रुप के मार्केट कैप में करीब 30,000 करोड़ रुपए जोड़े और यह 7.1 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच गया। गौरतलब है कि बीते करीब एक महीने बाद ग्रुप के मार्केट कैप में ये बड़ी वृद्धि देखने को मिली है। मार्केट कैप में बीते दिनों आई गिरावट पर नजर डालें तो अडाणी ग्रुप की वैल्यू 24 जनवरी के बाद से लगभग 12 लाख करोड़ रुपए कम हो गई थी। 



 



Gautam adani गौतम अडाणी Adani अडाणी Rich List Adani Leap अमीर सूची अडाणी छलांग