हिंडेनबर्ग की रिपोर्ट से घट गई अडानी की नेटवर्थ, सातवें पायदान पर पहुंचे गौतम अडानी, अडानी ग्रुप के शेयर लुढके

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
हिंडेनबर्ग की रिपोर्ट से घट गई अडानी की नेटवर्थ, सातवें पायदान पर पहुंचे गौतम अडानी, अडानी ग्रुप के शेयर लुढके

New Delhi. अमेरिका की रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट ने अडानी ग्रुप का बही खाता बिगाड़ दिया है। साल 2022 में दूसरे नंबर के अमीर व्यक्ति बन चुके गौतम अडानी की नेटवर्थ घटकर 100.4 अरब डॉलर रह गई है। यह रिपोर्ट प्रकाशित होने के बाद अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयर ने भी जबर्दस्त गोता लगाया है। वहीं इस रिपोर्ट का शेयर बाजार पर भी असर पड़ा है और सैंसेक्स 60 हजार से भी नीचे बंद हुआ है। वहीं निफ्टी 17600 के करीब बंद हुआ है। आज की टॉप लूजर कंपनियों में अडानी इंटरप्राइजेस और अडानी पोर्ट के शेयर रहे। 





सबसे ज्यादा नुकसान गौतम अडानी को





एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी बीते साल दुनिया के टॉप 10 अरबपतियों में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले उद्योगपति रहे। यहां तक कि एक बार तो वे इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गए थे, लेकिन साल 2023 की शुरूआत उनके लिए बुरी साबित हुई है। दरअसल 24 जनवरी को अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की एक रिपोर्ट आई और रिपोर्ट के आते ही अडानी ग्रुप को नुकसान होना शुरू हो गया। केवल दो ही दिनों में उनका मार्केट कैप 2.37 लाख करोड़ रुपए कम हो गया है। उनकी टोटल नेटवर्थ घटकर 100.4 अरब डॉलर हो गई है। 





हालत यह है कि गौतम अडानी अब टॉप 10 अरबपतियों की लिस्ट में चौथे नंबर से खिसककर सातवें नंबर पर आ गई हैं। जिसके चलते वे अब वॉरेन बफेट, बिल गेट्स और लैरी एलिसन से भी नीचे आ गए हैं। 







  • यह भी पढ़ें 



  • किसे परेशान करेगा शक्की स्वभाव, किसे मिलेगा स्पेशल गिफ्ट, देखें आज का राशिफल






  • फ्रांस के अनॉल्ट टॉप पर





    इस उतार-चढ़ाव के चलते फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ट टॉप पर बने हुए हैं। दूसरे नंबर पर टेस्ला के एलन मस्क 170.1 अरब डॉलर के साथ काबिज हैं। वहीं तीसरे नंबर पर अमेजन के को-फाउंडर जेफ बेजोस 122.4 अरब डॉलर के साथ दुनिया के तीसरे अमीर इंसान घोषित किए गए हैं। लैरी एलिसन चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। उनकी कुल संपत्ति 112.8 अरब डॉलर हो चुकी है। वहीं पांचवे नंबर पर दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट 107.8 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं। छठे नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स 104.1 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ पहुंच गए हैं। 





    मुकेश अंबानी 11वें पायदान पर





    लिस्ट में कार्लोस स्लिम एंड फैमिली 93 अरब डॉलर के साथ 8वें नंबर पर, लैरी पेज 85 अरब डॉलर के साथ 9वें और फ्रैंकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स 83.9 अरब डॉलर के साथ दसवें नंबर पर आ गए हैं। 11 वें नंबर पर भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी 83.1 अरब डॉलर के साथ काबिज हैं। 



    Adani's net worth decreased Gautam Adani reached seventh position Adani Group's shares fell effect of Hindenburg's report घट गई अडानी की नेटवर्थ सातवें पायदान पर पहुंचे गौतम अडानी अडानी ग्रुप के शेयर लुढके हिंडेनबर्ग की रिपोर्ट का असर