एलन मस्‍क की संपत्ति में बेतहाशा गिरावट, फिर छिन सकती है नंबर वन की कुर्सी

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
एलन मस्‍क की संपत्ति में बेतहाशा गिरावट, फिर छिन सकती है नंबर वन की कुर्सी

Mumbai. दुनिया के सबसे अमीर अरबपतियों में से एक और लग्जरी इलेक्ट्रिक कार कंपनी Tesla inc के मालिक एलन मस्‍क के नंबर वन वाली कुर्सी अब छिनने जा रही है। इनकी संपत्ति में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति बर्नार्ड अरनॉल्‍ट और एलन मस्‍क के बीच संपत्ति का अंतर काफी कम हो चुका है। फोर्ब्‍स के रियल टाइम बिलियनेयर लिस्‍ट के मुताबिक, गुरुवार (20 जुलाई) को एलन मस्‍क की संपत्ति 18.4 अरब डॉलर (7.16%) गिरी है। 





मस्‍क और बर्नार्ड की संपत्ति में 3.2 अरब डॉलर का अंतर





संपत्ति में बड़ी गिरावट के बाद टेस्‍ला के सीईओ की कुल संपत्ति 238.4 अरब डॉलर हो गई है, वहीं दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति बर्नार्ड अरनॉल्‍ट की संपत्ति में 952 मिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है, जिससे इनकी कुल संपत्ति 235.2 अरब डॉलर हो गई है। इसका मतलब है कि अब एलन मस्‍क और बर्नार्ड अरनॉल्‍ट की संपत्ति के बीच अंतर सिर्फ 3.2 अरब डॉलर का है। इस लिस्ट में मुकेश अंबानी दुनिया के 13वें और गौतम अडानी 24वें सबसे अमीर शख्‍स हैं। 





ये भी पढ़ें...





अनिल अंबानी के पावर प्लांट की लगेगी बोली, खरीदने के लिए गौतम अडानी सबसे आगे, मुकेश अंबानी देंगे चुनौती





मस्‍क की संपत्ति गिरने की यह है वजह 





मस्‍क की कंपनी टेस्ला इंक के चेतावनी के बाद भी अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में कटौती करने की संभावना से टेस्‍ला के शेयरों में बड़ी गिरावट देखने को मिली। इस कारण मस्क की संपत्ति गुरुवार (20 जुलाई) को 18.4 बिलियन डॉलर कम हो गई। इससे एलन मस्‍क और बर्नार्ड अरनॉल्‍ट की संपत्ति में अंतर कम हो चुका है। हालांकि ब्‍लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्‍स की मानें तो अभी भी एलन मस्‍क की नेटवर्थ अरनॉल्‍ट से काफी ज्‍यादा है। 





जून में बने थे दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स 





लंबे समय से फैशन कंपनी LVMH के अध्‍यक्ष बर्नार्ड अरनॉल्‍ट दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स की कुर्सी पर विराजमान थे, लेकिन जून 2023 के दौरान जब एलन मस्‍क की संपत्ति बढ़ी और अरनॉल्‍ट की संपत्ति में गिरावट आई तो एलन मस्‍क ने इन्‍हें पीछे छोड़ते हुए दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति बन गए। अभी तक इस साल एलन मस्‍क ने अपनी संपत्ति में 118 अरब डॉलर जोड़े हैं, वहीं बर्नार्ड अरनॉल्‍ट में इस साल 40.7 अरब डॉलर की कमाई की है। 





जेफ बेजोस समेत कई अरबपतियों की संपत्ति में भी गिरावट





अरबपतियों की कुल कमाई में अब तक की सातवीं सबसे बड़ी गिरावट आई है। इस बार इंडेक्स की लिस्ट में शामिल अरबपतियों के कुल नेटवर्थ में 234.4 अरब डॉलर की गिरावट देखने को मिली। मस्‍क ही नहीं कुछ और अरबपतियों की संपत्ति में गिरावट हुई। इनमें अमेजन इंक के जेफ बेजोस, ओरेकल कॉरपोरेशन के लैरी एलिसन, माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन के पूर्व सीईओ स्टीव बाल्मर, मेटा प्लेटफॉर्म इंक के मार्क जुकरबर्ग और अल्फाबेट इंक के लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन हैं, जिनके नेटवर्थ में भी गिरावट हुई है। 





मुकेश अंबानी और गौतम अडानी की नेटवर्थ 





गुरुवार को मुकेश अंबानी की दौलत में 7.6 अरब डॉलर की गिरावट आई थी, जिस कारण इनकी कुल संपत्ति 93.6 अरब डॉलर है और ये दुनिया के 13वें सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं. इसके अलावा, गौतम अडानी दुनिया के 24वें सबसे अमीर शख्‍स हैं और इनकी कुल संपत्ति 51.9 अरब डॉलर है. 





मस्क ने कहा था- अगर ब्याज दरें बढ़ती रहीं तो टेस्ला को कीमतें कम करनी होंगी





ऑस्टिन (Austin) स्थित टेस्ला के शेयर न्यूयॉर्क में 9.7 प्रतिशत गिरकर 262.90 डॉलर पर आ गए, जो 20 अप्रैल के बाद सबसे अधिक है, जब कंपनी ने पहले से ही घट रही प्रॉपिटेबिलिटी पर और अधिक प्रभाव पड़ने की चेतावनी दी थी। महीनों की मार्कडाउन ने ऑटोमोटिव ग्रॉस मार्जिन पर असर डाला है, जो दूसरी तिमाही में चार साल के निचले स्तर पर गिर गया है। कंपनी के CEO मस्क ने बुधवार (19 जुलाई) को कहा कि अगर ब्याज दरें बढ़ती रहीं तो टेस्ला को कीमतें कम करनी होंगी।





किस कंपनी से कितनी कमाई 





52 वर्षीय मस्क की कमाई सबसे ज्यादा तीन कंपनियों से होती है। इसमें सबसे मुख्य रूप से EV मैन्युफैक्चरर टेस्ला है। इसके साथ-साथ स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज (Space Exploration Technologies) और ट्विटर (Twitter) में भी उनकी हिस्सेदारी से काफी फायदा होता है। इस साल बुधवार तक उनकी संपत्ति करीब 118 अरब डॉलर बढ़ गई, क्योंकि टेस्ला के शेयर 136 फीसदी चढ़ गए। 74 साल के अरनॉल्ट की नेटवर्थ इस साल 39 अरब डॉलर बढ़कर 201.2 अरब डॉलर हो गई है। पेरिस स्थित LVMH के शेयरों में 2023 में 26 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।





टेस्ला के शेयरों में गिरावट क्यों?





टेस्ला के चेयरमैन मस्क ने कहा कि अगर ब्याज दरें इसी तरह बढ़ती रही तो टेस्ला को अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों को कम करनी होंगी। महीनों की मार्क डाउन ने पहले ही ऑटोमोटिव सकल मार्जिन पर असर डाला है, जो दूसरी तिमाही में चार साल के निचले स्तर पर गिर गया है।



मुकेश अंबानी और गौतम अडाणी काफी पीछे बर्नार्ड अरनॉल्‍ट की बढ़ी एलन मस्‍क की संपत्ति घटी फोर्ब्‍स की रियल टाइम बिलियनेयर लिस्‍ट बिजनेस न्यूज Mukesh Ambani and Gautam Adani far behind Bernard Arnault's increased Elon Musk's wealth decreased Forbes Real Time Billionaire List business news