20 हजार करोड़ का FPO वापस क्यों लिया, इन्वेस्टर्स को समझाने के लिए गौतम अडाणी ने जारी किया वीडियो

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
20 हजार करोड़ का FPO वापस क्यों लिया, इन्वेस्टर्स को समझाने के लिए गौतम अडाणी ने जारी किया वीडियो

MUMBAI. अडाणी एंटरप्राइजेज ने 1 फरवरी की रात अपने 20 हजार करोड़ रुपये के फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (एफपीओ) को वापस लेने का ऐलान किया। इसी के साथ समूह की तरफ से निवेशकों का पैसा लौटाने की घोषणा भी की गई। अब इस ऐलान को लेकर गौतम अडाणी ने वीडियो जारी किया। गौतम अडाणी ने अपने बयान में कहा कि पूरी तरह से सब्सक्राइब्ड एफपीओ के बाद इसे वापस लेने के फैसले ने कई लोगों को चौंका दिया होगा। लेकिन बाजार के उतार-चढ़ाव को देखते हुए बोर्ड ने दृढ़ता से महसूस किया कि एफपीओ के साथ आगे बढ़ना नैतिक रूप से सही नहीं होगा।





उन्होंने आगे कहा, कारोबारी के रूप में 4 दशकों से ज्यादा की मेरी यात्रा में मुझे सभी हितधारकों विशेष रूप से निवेशक समुदाय से भारी समर्थन प्राप्त करने का सौभाग्य मिला। मेरे लिए यह स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि मैंने जीवन में जो कुछ भी थोड़ा बहुत हासिल किया है, वह उनके विश्वास और भरोसे के कारण है। मैं अपनी सारी सफलता का श्रेय उन्हीं को देता हूं। शेयर बाजार में हलचल और मार्केट में उठापटक को देखते हुए कंपनी का उद्देश्य अपने निवेशकों के हितों की  रक्षा करना है। इसलिए हम एफपीओ से हासिल रकम को हम वापस करने जा रहे हैं और इससे जुड़े लेन-देन को खत्म कर रहे हैं।  







— ANI (@ANI) February 2, 2023





क्या होता है FPO?





फॉलो-ऑन-पब्लिक ऑफर (एफपीओ) को सेकंडरी ऑफरिंग के रूप में भी जाना जाता है। यह एक ऐसी प्रोसेस है, जिसके तहत स्टॉक एक्सचेंजों में लिस्ट कंपनी मौजूदा शेयरधारकों के साथ-साथ नए निवेशकों को नए शेयर जारी करती है। 





अडाणी के शेयरों के गिरावट





अडाणी एंटरप्राइजेज का शेयर 1 फरवरी को 28.5% गिरकर 2,128.70 रुपए पर बंद हुआ। अडाणी एंटरप्राइजेज ने 3,112 रुपए से 3,276 रुपए के प्राइस बैंड में शेयर बेचे थे। अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर अपने 52-हफ्ते के हाईलेवल से 49% से ज्यादा नीचे हैं। केवल एक हफ्ते में इसके स्टॉक 37% से ज्यादा नीचे आ गए।



गौतम अडाणी शेयर गौतम अडाणी Gautam Adani News Gautam adani गौतम अडाणी हिंडनबर्ग रिपोर्ट गौतम अडाणी एफपीओ वापस Gautam Adani Shares Gautam Adani Hindenberg Report Gautam Adani FPO Return गौतम अडाणी न्यूज