चुनाव से पहले मोदी सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा, धान, अरहर, मूंग, उड़द के MSP में भारी बढ़ोतरी का ऐलान

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
चुनाव से पहले मोदी सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा, धान, अरहर, मूंग, उड़द के MSP में भारी बढ़ोतरी का ऐलान

NEW DELHI. मोदी सरकार ने अरहर, मूंग और उड़द दाल की एमएसपी यानि न्यूनत्तम समर्थन मुल्य में बढ़ोतरी कर दी है। पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में 2023-24 मार्केटिंग सीजन के लिए खरीफ फसलों के एमएसपी में बढ़ोतरी पर मुहर लगा दी गई। जिसमें अरहर दाल के MSP में 400 रुपए की बढ़ोतरी कर 7000 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया गया है। उड़द दाल की MSP में भी 350 रुपए की बढ़ोतरी कर 6950 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया गया है। मूंग के MSP में 10.4 फीसदी की बढ़ोतरी कर 7755 रुपए से बढ़ाकर 8558 रुपए प्रति क्विंटल कर दी गई है।





फैसले से दालों का रकबा बढ़ेगा





सरकार के इस फैसले से किसानों को बड़ा फायदा होगा जो अरहर दाल की ज्यादा बुआई करने के लिए प्रेरित होंगे। ट्रेडर्स से लेकर मिलर्स ने सरकार ने अरहर दाल की एमएसपी में बढ़ोतरी की मांग रखी थी। जिससे देश में अरहर दाल की ज्यादा पैदावार हो सके। पिछले कुछ महीनों में अरहर दाल की कीमतों में 10 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी देखने को मिली है। अरहर दाल की एमएसपी फिलहाल मूंग दाल की एसएसपी 7755 रुपये प्रति क्विंटल से कम है। 





धान की MSP भी बढ़ी 





कैबिनेट ने 2023-24 मार्केटिंग सीजन के लिए दूसरे खरीफ फसलों जैसे धान(कॉमन) के एमएसपी को 2040 रुपए से बढ़ाकर 2183  प्रति क्विंटल कर दिया है। ग्रेड ए धान के एमएसपी को 2060 रुपए से बढ़ाकर 2203 प्रति क्विंटल कर दिया है।





आने वाले समय में बढ़ सकता है दालों का उत्पादन





6 जून को सरकार ने देश में दालों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए बड़ा एलान किया था। सरकार ने प्राइस सपोर्ट स्कीम के तहत अरहर, उरद और मसूर दाल खरीदने की 40 फीसदी सीमा को 2023-24 वर्ष के लिए खत्म कर दिया है। अब किसान जितना चाहे उतनी दाल सरकार को प्राइस सपोर्ट स्कीम के तहत बेच सकते हैं। सरकार के इस फैसले के बाद उम्मीद की जा रही है कि इस खरीफ सीजन और आने वाले रबी सीजन में इन दालों की बुआई में बढ़ोतरी आएगी। एमएसपी पर दालों के खरीद के सरकार के इस आश्वासन के बाद किसान खरीफ रबी सीजन में अरहर, उरद और मूंग दाल की ज्यादा क्षेत्र में बुआई करने के प्रेरित होंगे।



Prime Minister Narendra Modi प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Modi government मोदी सरकार gift to farmers किसानों को तोहफा Modi cabinet's decision MSP increased मोदी कैबिनेट का फैसला एमएसपी बढ़ाई गई