मस्क ने ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदा था कीमत अब सिर्फ 14 अरब डॉलर, लगातार घट रही है कीमत

author-image
Puneet Pandey
एडिट
New Update
मस्क ने ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदा था कीमत अब सिर्फ 14 अरब डॉलर, लगातार घट रही है कीमत

NEWYORK. ट्विटर की कीमत उस मूल्य की एक तिहाई (14 अरब डॉलर) ही है जो एलन मस्क ने उसे खरीदने के लिए चुकाई थी। एलन मस्क ने 44 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदा था, जिसमें से उन्होंने 33.5 अरब डॉलर इक्विटी में चुकाया था। ट्विटर का यह मूल्यांकन फीडिलिटी इन्वेस्टमेंट ने तय किया है।



इससे पहले मस्क ने भी माना था कि उन्होंने ट्विटर की कीमत से कहीं ज्यादा दाम चुकाए हैं। हाल ही में एलन मस्क ने कहा कि ट्विटर की वर्तमान कीमत उनके द्वारा पे किए गए पैसे के आधे से भी कम है। मस्क के बाद फीडिलिटी ने भी ऐसा ही कहा है हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि उसके दावे का आधार क्या है। फीडिलिटी ने पहले पिछले साल नवंबर में ट्विटर का वैल्युएशन 44 फीसदी घटाया था। इसके बाद उसने दिसंबर और इस साल फरवरी में भी वैल्युएशन घटा दिया था। 



एलन मस्क द्वारा खरीदे जाने के बाद से ही ट्विटर वित्तीय रूप से डांवाडोल दिख रहा है। कंपनी पर 13 अरब डॉलर का कर्ज लादने के बाद मस्क के ऊट पटांग निर्णयों ने रेवेन्यू को 50 फीसदी और गिरा दिया। ये निर्णय कंटेंट और एडवर्टाइजिंग को लेकर लिए गए थे।





घटते रेवेन्यू को रोकने के लिए ट्विटर ब्लू टिक को पेड करने का निर्णय लिया गया था, लेकिन यह भी कोई असर नहीं डाल सका। इस साल मार्च के अंत तक सिर्फ 1 फीसदी ट्विटर यूजर्स ने ब्लू टिक के लिए साइन अप किया।





ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक मस्क के ट्विटर में इन्वेस्टमेंट की कीमत 8.8 अरब डॉलर है। इस कीमत की गणना करने के लिए ब्लूमबर्ग ने फीडिलिटी वैल्यूएशन की मदद ली है। मस्क ने 25 अरब डॉलर खर्च कर ट्विटर में 79 फीसदी हिस्सा खरीदा था।



ट्विटर की कीमत में गिरावट से मस्क की 187 अरब डॉलर संपत्ति 0.85 अरब डॉलर गिर गई है। हालांकि मस्क की संपत्ति पिछले साल की अपेक्षा 48 अरब डॉलर बढ़ी है। इसमें मुख्य योगदान उनकी मुख्य कंपनी टेस्ला का है।





बड़ा नुकसान झेला है मस्क ने 



ट्विटर डील शुरू से ही मस्क के लिए घाटे का सौदा रही है। ट्विटर डील के बाद एलन मस्क की नेटवर्थ गिरने लगी थी। पिछले साल नवंबर तक इस डील के कारण सात महीने में ही 70 अरब डॉलर संपत्ति घटी थी। ट्विटर की कमान संभालने के बाद एलन मस्क ने कंपनी में जमकर छंटनी भी की थी। इसका नतीजा उनकी दूसरी कंपनियों पर भी पड़ा। ट्विटर डील के चक्कर में मस्क की कंपनी टेस्ला के शेयर भी गिरने लगे थे। 



 



Twitter Musk bought for $ 44 billion now the price has dropped it is only $