Advertisment

गुना के गढ़ा सहकारी बैंक के पास पूंजी नहीं, RBI ने लाइसेंस रद्द किया, जाने खाताधारकों के पैसों का क्या होगा?

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
गुना के गढ़ा सहकारी बैंक के पास पूंजी नहीं, RBI ने लाइसेंस रद्द किया, जाने खाताधारकों के पैसों का क्या होगा?

BHOPAL. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मध्य प्रदेश के गुना स्थित गढ़ा सहकारी बैंक (Garha Co-operative Bank) का लाइसेंस रद्द कर दिया है। आरबीआई ने इसकी जानकारी के लिए एक प्रेस रिलीज जारी की है। आरबीआई का कहना है कि गढ़ा सहकारी बैंक के पास पूंजी की पर्याप्त कमी है। साथ ही बैंक की कमाई की संभावनाएं ना के बराबर हैं, जिसकी वजह से यह सख्त कदम उठाया गया है। आरबीआई के अनुसार, यह बैंक वर्तमान वित्तीय स्थिति के साथ अपने मौजूदा जमाकर्ताओं की पूरी राशि चुकाने की स्थिति में नहीं है। यदि बैंक को आगे अपना बैंकिंग व्यवसाय करने की अनुमति दी जाती है तो इससे ग्राहकों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।





जमा स्वीकृति पर तत्काल प्रभाव से रोक





आरबीआई द्वारा बैंक का लाइसेंस रद्द होने के बाद अब बैंक में पैसे जमा करने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। 20 फरवरी को कारोबारी घंटे की समाप्ति के बाद आरबीआई ने बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है। इसके बाद 21 फरवरी से बैंक में बैंकिंग सेवाएं बंद कर दी गईं। इससे पहले भी आरबीआई ने कई बैंको का लाइसेंस रद्द किए हैं। महाराष्ट्र के सांगली में स्थित सरजेरोदादा नाइक शिराला सहकारी बैंक का भी लाइसेंस रद्द कर दिया था।





जमाकर्ताओं के पैसों का क्या होगा?

Advertisment





लाइसेंस रद्द होने के बाद बैंक के ग्राहकों में इस बात को लेकर परेशानी का माहौल है कि अब उनके जमा पैसों का क्या होगा। इसको लेकर आरबीआई ने स्थिति स्पष्ट की है। आरबीआई ने कहा है कि गढ़ा सहकारी बैंक में पैसे जमा करने वाले करीब 98.4% ग्राहक डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) के जरिए अपनी जमा रकम को पूरी तरह हासिल कर सकते हैं। प्रत्येक जमाकर्ता DICGC से 5 लाख रुपए तक जमा बीमा दावा राशि प्राप्त करने के हकदार होंगे। इससे पहले DICGC ने बैंक के जमाकर्ताओं के अनुरोध के आधार पर 19 दिसंबर 2022 तक कुल बीमित जमा राशि में से 12.37 करोड़ रुपए का भुगतान कर दिया है।





आरबीआई के लैटर का परीक्षण करा सहकारिता विभाग





सहकारिता आयुक्त आलोक कुमार सिंह ने द सूत्र से बातचीत में कहा कि उन्हें आरबीआई से पत्र मिला है, वे इस पत्र का परीक्षण करा रहे हैं। उसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।



RBI news आरबीआई न्यूज Guna Cooperative Bank RBI Canceled License Guna Bank Guna Bank Customer Problem गुना कोऑपरेटिव बैंक आरबीआई गुना सहकारी बैंक लाइसेंस रद्द गुना बैंक कस्टमर प्रॉब्लम
Advertisment